Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Amitabh Bachchan Education: आखिर कितने पढ़े-लिखे है सदी के महानायक, यहां जानें उनके फैमिली की एजुकेशन

Amitabh Bachchan Education- बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन की एजुकेशन आज के किसी एक्टर से कम नहीं है। आइए जानते हैं क्या है अमिताभ की एजुकेशन क्वालिफिकेशन?

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 02, 2023 0:01 IST
Amitabh Bachchan- India TV Hindi
Image Source : PTI Amitabh Bachchan

सदी के महानायक को आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है। बूढ़े से लेकर बच्चे तक के जुबान पर अमिताभ बच्चन का नाम रटा हुआ है। बॉलीवुड में उन्हें एंग्री यंग मैन, शंहशाह जैसे कई नामों से जाना जाता है। इन्होंने कई दशक से अपने फैन के दिलों में जगह बनाई हुई है। अमिताभ जब-जब परदे पर आए उनकी अदाकारी ने दर्शकों को सीटी बजाने पर मजबूर किया है। अमिताभ की अदाकारी ने तो सबका मन मोहा ही इनकी डिग्री भी आपका मन जीत लेगी। आइए जानते हैं अमिताभ और उनकी फैमिली की एजुकेशन।

अमिताभ बच्चन की एजुकेशनAmitabh Bachchan
Image Source : FILE
Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ। अमिताभ ने अपनी स्कूल से इंटर तक पढ़ाई नैनीताल से की है। उसके बाद में दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से BSC से ग्रेजुएशन भी किया।

जया बच्चन की एजुकेशनJaya Bachchan
Image Source : PTI
Jaya Bachchan

अमिताभ की पत्नी जया बच्चन जो हर किरदार में खुद को ढाल लेती हैं। जया बच्चन ने भोपाल के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद में उन्होंने पुणे से FTII से एक्टिंग में ग्रेजुएशन की थी।

अभिषेक बच्चन की एजुकेशनAbhishek Bachchan
Image Source : PTI
Abhishek Bachchan

अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने बोस्टन यूनिवर्सिटी से एक्टिंग सीखने गए थे। लेकिन एक्टर ने इस कोर्स को किन्हीं वजहों से पूरा नहीं किया और बीच में ही छोड़ दिया।

ऐश्वर्या राय बच्चन की एजुकेशनAishwarya Rai Bachchan
Image Source : PTI
Aishwarya Rai Bachchan

मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की जयहिंद कॉलेज से इंटरमीडिएट होने के बाद में उन्होंने रचना सांसद एकेडमी ऑफ आर्किटेक्चर से ग्रेजुएशन में एडमिशन लिया। पर मॉडलिंग करने की वजह से इस कोर्स को उन्होंने बीच में ही छोड़ दिया।

इसे भी पढ़ें-

Shubman Gill Education: धाकड़ बल्लेबाज शुभमन गिल आखिर कितने हैं पढ़े-लिखें? जानें यहां
एग्जाम सेंटर पर 500 छात्राओं के बीच खुद को अकेला देख बेहोश हुआ छात्र, पढ़ें पूरी खबर

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement