Thursday, July 11, 2024
Advertisement

'टॉम एंड जेरी' से लेकर 'बेन 10' तक, 90 के दशक के बच्चों के दिल-दिमाग पर राज करती थे ये 7 कार्टून नेटवर्क सीरीज

90 के दशक के बच्चों आज कल के बच्चों की तरह नेटफ्लिक्स, डिजनी हॉटस्टार पर एनिमेशन फिल्में नहीं देखते थे। उनके मनोरंजन का जरिया कार्टून नेटवर्क पर आने वाले कार्टून होते थे। ऐसे ही टॉप 7 कार्टून की लिस्ट हम आपके लिए लाए हैं।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: July 10, 2024 21:15 IST
Tom and Jerry, Ben Ten- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM 'टॉम एंड जेरी' और 'बेन 10'

1 अक्टूबर, 1992 को लॉन्च होने के बाद से 24 घंटे का अग्रणी एनीमेशन चैनल कार्टून नेटवर्क आज विवाद के केंद्र में है, क्योंकि #RIPCartoonNetwork X (पूर्व में ट्विटर) पर ट्रेंड कर रहा है। हंगामा एनिमेशन वर्कर्स इग्नाइटेड के एक बयान से शुरू हुआ, जिसमें कहा गया कि "कार्टून नेटवर्क प्रभावी रूप से खत्म हो चुका है"। एनीमेशन स्टूडियो को प्रभावित करने वाली उद्योग-व्यापी कटौती का हवाला देते हुए, इस खबर ने कार्टून के शौकीनों और दर्शकों को चौंका दिया है, चैनल के निर्माताओं की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। ऐसे में अभी तक साफ नहीं की चैनल बंद होगा या चलता रहेगा। इसी बीच हम आपके लिए कई ऐसी कार्टून सीरीज लाए हैं जो कार्टून नेटवर्क पर आया करती थीं। 

टॉम एंड जेरी

संभावित तौर पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले अमेरिकी कार्टून शो में से एक 'टॉम एंड जेरी' एक टॉम नाम की घरेलू बिल्ली के इर्द-गिर्द घूमती है, जो जेरी नाम चूहे को पकड़ने की अपनी कभी न खत्म होने वाली खोज को लगातार जारी रखने के अपने साहसिक अभियान पर निकल पड़ती है।

बेन 10

मूल रूप से साल 2005 में प्रसारित हुई बेन 10 सरीजी कार्टून नेटवर्क की सबसे लंबे समय तक चलने वाली फ़्रैंचाइज बन गई, बीते 15 सालों में इसके अलग-अलग पांच एडिशन जारी किए गए।

पावर पफ गर्ल्स 

1998 में शुरू की गई यह कार्टून नेटवर्क क्लासिक, तीन बहनों के बारे में थी, जिनके पास सुपरपावर हैं, जिन्हें उनके वैज्ञानिक पिता ने एक प्रयोगशाला में बनाया था और वे अपना खाली समय टाउन्सविले में अपराध से लड़ने में बिताती थीं।

स्कूबी-डू

कार्टून नेटवर्क कई स्कूबी-डू! शो का घर बन गया, लेकिन मिस्ट्री इनकॉर्पोरेटेड नेटवर्क द्वारा प्रीमियर किया जाने वाला एकमात्र शो था, जिसे लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया।

डेक्सटर की प्रयोगशाला

90 के दशक का कार्टून डेक्सटर पर केंद्रित था, जो एक बाल वैज्ञानिक और आविष्कारक था, जिसका उच्चारण अस्पष्ट था, जिसके मिशन को उसकी कष्टप्रद (लेकिन प्यारी) बहन डी डी और उसके कट्टर दुश्मन मंदारक, (डी डी के प्रति दीवाने एक बेवकूफ) द्वारा लगातार विफल किया जाता था।

द लूनी ट्यून्स शो

इस शो में बग बनी और डैफी डक रूममेट हैं जो अपने रंगीन पड़ोसियों के साथ तरह-तरह की शरारतें करते हैं। हर नए एपिसोड में इनकी नई शरारत देखने को मिलती है। हर एपिसोड में कई पात्र भी दिखाए जाते हैं। 

जॉनी ब्रावो

साल 1996 में पहली बार प्रसारित होने पर इस शो ने अपने दर्शकों पर एक छाप छोड़ी। इस श्रृंखला में इसके नाम वाले जॉनी ब्रावो को दिखाया गया, जो एल्विस से प्रेरित एक किशोर लड़का था, जिसके बड़े सुनहरे बाल थे और वह काले धूप के चश्मे, अपनी मांसपेशियों को दिखाने के लिए एक टाइट-फिटिंग काली टी-शर्ट और नीली जींस पहनता था

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement