Saturday, July 13, 2024
Advertisement

Explainer: क्या है NEET UG और PG परीक्षा, किन कोर्सेज में मिलता है दाखिला और क्यों हुआ नीट पीजी एग्जाम स्थगित? जानें पूरा मामला

भारत में मेडिकल कोर्स में प्रवेश लेने के लिए नीट सबसे बड़ी परीक्षा है। नीट यूजी और पीजी परीक्षा क्या होती है, इनके जरिए किन कोर्सेज में एडमिशन मिलता है और NEET PG एग्जाम क्यों स्थगित हुआ? इन सभी प्रश्नों के जवाब आप नीचे खबर में डिटेल्ड में पढ़ सकते हैं।

Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 23, 2024 12:53 IST
नीट परीक्षा- India TV Hindi
Image Source : PEXELS नीट परीक्षा

देश में मेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए NEET परीक्षा को पास करना बेहद आवश्यक है। नीट परीक्षा दो तरह की होती है। एक होती है नीट यूजी(NEET UG) और दूसरी होती है नीट पीजी(NEET PG)परीक्षा। अब सवाल आता है कि नीट यूजी और नीट पीजी परीक्षा किसलिए आयोजित की जाती है। नीट यूजी और नीट पीजी परीक्षा क्यों होती है, इनको पास करने के बाद किन कोर्सेज में दाखिला मिलता है, क्या है नीट रिजल्ट और पेपर लीक विवाद; हाल में नीट पीजी परीक्षा को क्यों स्थगित किया गया? इन सारे सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। 

क्यों होती है नीट यूजी और नीट परीक्षा

सवाल है कि NEET UG और NEET PG परीक्षा क्यों होती है, तो बता दें कि मेडिकल के अंडग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए नीट यूजी(नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट) का आयोजन किया जाता है। वहीं, मेडिकल के पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट पीजी(नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर पोस्टग्रेजुएट)  का आयोजन किया जाता है। देश में मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए इन दोनों परीक्षाओं को हर वर्ष आयोजित किया जाता है। 

NEET PG परीक्षा को क्यों किया गया स्थगित 

आज आयोजित होने वाली नीट पीजी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है, जिसकी नई तारीखों को जल्द ही घोषित किया जाएगा। कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रियाओं का अच्छे से मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है। इस वजह से ऐहतियातन 23 जून, 2024 को आयोजित होने वाली नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया गया। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने छात्रों को हुई असुविधा के लिए गंभीरता से खेद व्यक्त किया है और कहा है कि यह फैसला छात्रों के सर्वोत्तम हित में और परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है। 

NEET PG के द्वारा किन कोर्सेज में दाखिला मिलता है

नीट यूजी परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार के लिए निम्नलिखित पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए विकल्प खुल जाते हैं। जिनमें,  

  • मास्टर ऑफ सर्जरी(MD)
  • डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MS)
  • पीजी डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं। 

नीट यूजी से किन मेडिकल कोर्स में दाखिला मिलता है

नीट यूजी परीक्षा से विभिन्न अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए ऑप्शन खुल जाते हैं। जिनमें 

  • बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (MBBS)
  • बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS)
  • बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS)
  • बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BHMS)
  • बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगा साइंसेज BNYS)
  • बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (BUMS)
  • बैचलर ऑफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (BSMS)
  • बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबैंडरी (BVSc & AH)
  • बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (BPT)
  • बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (BSc nursing) कोर्स शामिल हैं। 

इनमें से BDS, BAMS, BHMS को ज्यादातर कैंडिडेट्स अपनी टॉप प्रायोरिटी पर रखते हैं। 

क्या है नीट यूजी परीक्षा परिणाम विवाद  

इस वर्ष नीट यूजी की परीक्षा 5 मई को आयोजित हुई थी, जिसका परिणाम NTA ने 4 जून जारी किया था। नतीजे आने के बाद से ही ये विवादों के घेरे में आ गया। जैसे ही रिजल्ट जारी हुआ नीट के छात्रों व एक्सपर्ट्स ने आपत्ति जतानी शुरू कर दी, जिसके बाद मामले ने तूल ही पकड़ लिया। 1563 छात्रों को मिले ग्रेस मार्क्स को लेकर, 718 और 719 नंबर को लेकर, 67 स्टूडेंट को एक जैसा यानी फुल मार्क्स (720 नंबर) को लेकर कई सवाल खड़े हुए। इसके विरोध में कई प्रदर्शन भी किए गए। इस परीक्षा का पेपर लीक होने का भी दावा किया जा जा रहा है, जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा रद्द करने को लेकर मामला चल रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement