Thursday, July 18, 2024
Advertisement

Fact Check : तमिलनाडु BJP अध्यक्ष अन्नामलाई के नाम से वायरल हुई ये चिट्ठी, जानें क्या है हकीकत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अन्नामलाई के नाम से वायरल हो रहा लेटर फर्जी है और उन्होंने शिवराज सिंह चौहान और योगी आदित्यनाथ को लेकर इस तरह का पत्र जारी नहीं किया है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 14, 2024 18:11 IST
Annamalai, Annamalai Fact Check, Annamalai Letter Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT पड़ताल के दौरान अन्नामलाई के नाम से जारी वायरल लेटर फर्जी पाया गया।

Originally Fact Checked by Vishvas News: लोकसभा चुनावों में एनडीए गठबंधन की जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ उनके मंत्रिमंडल ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस बार के चुनाव में जो सियासी चेहरे सबसे ज्यादा चर्चा में रहे उनमें से एक तमिलनाडु बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई का भी है। सोशल मीडिया पर बीजेपी के लेटरहेड पर लिखा एक कथित पत्र वायरल हो रहा है, जिस पर अन्नामलाई के कथित हस्ताक्षर हैं। इस लेटर में कहा गया है कि 2024 के अंत में शिवराज सिंह चौहान को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा और योगी आदित्यनाथ को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

विश्वास न्यूज ने वायरल पत्र की जांच की जिसमें यह फर्जी साबित हुआ। तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई ने Vishvas News से बात करते हुए कन्फर्म किया कि यह पत्र फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Kuldeep Singh Lodhi (आर्काइव लिंक) ने इस पत्र को पोस्ट करते हुए लिखा “2024 के अंत तक उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह होंगे और योगी जाएंगे हरियाणा सीएम होंगे ठीक रहेगा।”

वायरल लेटर में लिखा है “Bharatiya Janata Party, Former Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chauhan should be made the next Chief Minister of Uttar Pradesh in the last month of 2024. The next Chief Minister of Haryana in 2024 will be the current Chief Minister Yogi Adityanath. K. Annamalai. State President-Bharatiya Janata Party” (भारतीय जनता पार्टी, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 2024 के अंतिम महीने में उत्तर प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए। 2024 में हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। के. अन्नामलाई प्रदेश अध्यक्ष-भारतीय जनता पार्टी)

पड़ताल

वायरल लेटर की सच्चाई जानने के लिए Vishvas News ने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च करना शुरू किया। Vishvas News को कहीं भी इस लेटर से सम्बंधित कोई खबर नहीं मिली।

वायरल लेटर पर तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई के कथित हस्ताक्षर थे, इसलिए Vishvas News ने तमिलनाडु बीजेपी के सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। Vishvas News को कहीं भी वायरल लेटर नहीं मिला। मगर बीजेपी के लेटरहेड पर एक दूसरा लेटर मिला, जिसका टेक्स्ट तो अलग था, मगर यह वायरल पत्र से मिलता-जुलता था। दोनों में अंतर आप नीचे देख सकते हैं।

Annamalai, Annamalai Fact Check, Annamalai Letter Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
आप असली और फर्जी पत्र के बीच का अंतर यहां देख सकते हैं।

Vishvas News ने इसे लेकर तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष अन्नामलाई से संपर्क साधा। उन्होंने इसे फर्जी बताते हुए कहा “यह लेटर फर्जी है। किसी ने इस फर्जी लेटर पर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर लगा दिया है।”

वायरल पोस्ट को Kuldeep Singh Lodhi नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया। यूजर के फेसबुक पर लगभग 5000 मित्र हैं और वे उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पत्र फर्जी है। गलत है। के. अन्नामलाई ने शिवराज सिंह चौहान और योगी आदित्यनाथ को लेकर यह पत्र जारी नहीं किया है।

Claim Review : अन्नामलाई के नाम से जारी एक पत्र में कहा गया है कि 2024 के अंत में शिवराज सिंह चौहान को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा और योगी आदित्यनाथ को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

Claimed By : Facebook User

Fact Check : झूठ

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Vishvas News द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement