Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ठंड में इन 4 सब्जियों का करें सेवन, दूर हो जाएगी आयरन की कमी

अगर आप आयरन की कमी से परेशान हैं और बेस्ट सॉल्यूशन ढूंढ रहे हैं तो ठंड के मौसम में आने वाली ये सब्जियां आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 17, 2020 22:48 IST
Palak - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TELUGU.PONNU Palak 

गर्मियों की बजाय ठंड में सब्जियों में वैराइटी बाजार में ज्यादा आती है। खासतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियां। ये सब्जियां सेहत के लिए तो फायदेमंद होती हैं साथ ही ये शरीर में आयरन की कमी को भी दूर करती है। जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण घटक भी है। अगर आप आयरन की कमी से परेशान हैं और बेस्ट सॉल्यूशन ढूंढ रहे हैं तो ठंड के मौसम में आने वाली ये सब्जियां आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं। 

ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने पर हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचना है तो बरतें सावधानी

PALAK

Image Source : INSTAGRAM/CHUPANI_COM
PALAK 

पालक

पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें आयरन के अलावा विटामिन और खनिजों का भंडार है। जो रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के अलावा शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाती है। 

पत्तागोभी 
वैसे तो आजकल बाजार में ज्यादातर सब्जियां 12 महीने मिलने लगी हैं लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनका स्वाद ठंड के मौसम में ही आता है। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी पत्तागोभी है। पत्तागोभी आयरन से भरपूर होती है। इसके साथ ही ये वजन घटाने और स्किन को और भी बेहतर बनाने में भी कारगर है। 

इन 7 फूड्स को खाना थायराइड पेशेंट के लिए है खतरनाक, तुरंत कर दें खाना बंद

ब्रॉकली
ब्रॉकली को सुपरफूड कहा जाता है। इसमें विटामिन बी के अलावा विटामिन सी, आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसे आप उबालकर या हल्का सा फ्राई करके भी खा सकते हैं। ये स्वाद में तो बढ़िया लगती है साथ ही फायदेमंद भी होती है। 

Methi

Image Source : INSTAGRAM/OFPIXELSANDEMOTIONS
Methi 

मेथी का साग
मेथी का साग बाजार में आना शुरू हो गया है। मेथी बरसात के मौसम से आना शुरू हो जाती है और पूरी सर्दी खूब बिकती है। ये ना केवल स्वाद में जबरदस्त होती है बल्कि इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। इसके साथ ही इसे खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाएगी। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement