Friday, April 26, 2024
Advertisement

शरीर में हो गई है हीमोग्लोबिन की कमी? तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 15, 2023 21:53 IST
Hemoglobin Deficiency Food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hemoglobin Deficiency Food

शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी आपको बीमारियों की चपेट में ला सकती है। इन्हीं में से एक है हीमोग्लोबिन। हीमोग्लोबिन की भी मात्रा शरीर में ठीक होनी चाहिए। ये आयरन से बना होता है और ऑक्सीजन को रेड ब्लड सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है। जो पूरे शरीर के ठीक तरह से संचालन के लिए सबसे अहम होता है। ये फेफड़ों से ऑक्सीजन लेता है और खून के जरिए शरीर के हर भाग तक इसे पहुंचाता है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि शरीर के लिए हीमोग्लोबिन कितना जरूरी होता है। साधारण तौर पर एक व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 13।5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं।

मूंगफली का करें सेवन

मूंगफली का सेवन करने से शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी दूर की जा सकती है। हीमोग्लोबिन की कमी ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। इसलिए अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो तुरंत मूंगफली को डाइट में शामिल करें।

सोयाबीन को करें डाइट में शामिल

हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में सोयाबीन को शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में हीमोग्लोबिन होता है। सोयाबीन को आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे कि पुलाव, सब्जी या फिर फ्राइड राइस में भी सोयाबीन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सावधान! ब्रेस्ट में बदलाव या डिस्चार्ज होने पर हो जाएं तुरंत अलर्ट, वरना हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शिकार

सेब करेगा फायदा

ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सेब हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना एक सेब को खाएं तो आप अपना कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। सेब आयरन से भरपूर होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाने में मदद करता है। 

पालक जरूर खाएं

पालक कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होती है तो कुछ लोगों को नहीं। लेकिन अगर आप हीमाग्लोबिन की कमी से परेशान हैं तो पालक का सेवन जरूर करें। पालक हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है।

सर्दियों में रोज़ाना गुड़ खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, साथ ही इन बीमारियों से भी होगा बचाव

अमरूद है असरदार

अमरूद का सेवन करने से भी शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। हालांकि इस वक्त आपको बाजार में अमरूद कम मिलेगा, लेकिन अगर मिले तो इसका जरूर सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

सर्दियों में बाजरे के सेवन से मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी, ये बीमारियां भी होंगी कंट्रोल, ऐसे करें सेवन 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement