1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Coronavirus Live: बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में आए 66,358 नए मामले, 67,752 लोग ठीक हुए 895 मरीजों की हुई मौत

Coronavirus Live: बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में आए 66,358 नए मामले, 67,752 लोग ठीक हुए 895 मरीजों की हुई मौत

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बढ़ते मामले के बीच क्रेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, केरल और उत्तरप्रदेश में सबसे ज्यादा संक्रमण है

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 27, 2021 23:25 IST
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- 82 प्रतिशत मरीजों ने दी कोरोना को मात, इससे  डरना नहीं लड़ना है- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- 82 प्रतिशत मरीजों ने दी कोरोना को मात, इससे  डरना नहीं लड़ना है

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बढ़ते मामले के बीच क्रेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, केरल और उत्तरप्रदेश में सबसे ज्यादा संक्रमण है। एम्स के डायरेक्टर ने हर किसी से अपील की कि  अगर आपको कोरोना के कोई भी लक्षण हों तो आप खुद को घर में आइसोलेट करें, रिपोर्ट आने का इंतजार न करें। कई बार RT-PCR टेस्ट नेगेटिव भी आ सकता है क्योंकि उसकी संवेदनशीलता 100% नहीं है। उस स्थिति में भी मानकर चलना चाहिए कि आपको कोरोना का इलजा कराना चाहिए। 

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना पॉजिटिव उन लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिन्हें होम आइसोलेशन या होम क्वारंटीन की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स की तरफ से दी गई है। जानिए डॉक्टर्स  से किन स्थितियों में और मरीज के किन लक्षणों के आधार पर ही उसे होम क्वारंटाइन कर सकते हैं और किन परिस्थियिों में अस्पताल लेना जाना जरूरी है।

 
  

COVID-19 India LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 10:17 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    डबल मास्क कोविड-19 संक्रमण को 85% से 88% तक रोकने में है मददगार

    नए शोध से पता चलता है कि एक डबल मास्क - एक सर्जिकल मास्क और एक कपड़े का मास्क, कोविड-19 संक्रमण को 85% से 88% लोगों को रोकने में मदद करता है। डॉ. ध्रुव चौधरी, हेड, डिप्टी ऑफ पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन, PGIMS रोहतक और हरियाणा नोडल अधिकारी ने बताया कि डबल मास्क क्यों जरूरी है।

  • 9:27 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में 66,358 नए मामले, 67,752 लोग ठीक हुए  895 मरीजों की हुई मौत

    महाराष्ट्र में 66,358 नए मामले सामने आए है। सूबे में बीते 24 घंटे में 895 मौतें हुई हैं, जबकि 67,752 लोग ठीक हो कर आज आपने घर गए हैं। राज्य में 44,100,85 तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 

  • 8:38 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    नोएडा में 12, गाजियाबाद में 15 लोगों की गई जान, 24 घंटे में दोनों शहरों में आए करीब एक-एक हजार मामले

    दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना की वजह से होने वाली मौतों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान नोएडा में कोरोना की वजह से 12 लोगों की जान गई है जबकि गाजियाबाद में 15 लोगों की मृत्यु हुई है। दोनो शहरों में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। 24 घंटों के दौरान नोएडा में कोरोना वायरस के 971 और गाजियाबाद में 1068 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि दोनो शहरों में रिकवरी की दर में भी सुधार हो रहा है। गाजियाबाद में पिछले 24 घंटों के दौरान 1123 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि नोएडा में 361 लोग रिकवर हुए हैं। 

  • 8:35 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    यूपी में कोरोना के 32,993 नए केस, 265 लोगों की हुई मौत

     उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का बढ़ता संक्रमण चिंता का कारण बन चुका है। संक्रमण की वजह से उत्तर प्रदेश में होने वाली मौतों के आंकड़े में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे राज्य में कोरोना वायरस की वजह से 265 लोगों की जान गई है। पूरे यूपी में कोरोना की वजह से एक दिन में हुई यह अबतक की सबसे ज्यादा मौतें हैं। राज्य में अब तक कोरोना से कुल 1167 मौतें हो चुकी हैं। 

  • 8:24 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    महाराष्ट्र में मरीजों के ठीक होने की संख्या में हुआ इजाफा

    महाराष्ट्र से भी आज कोविड को लेकर अच्छी खबर आ रही है। पिछले 24 घंटे में यहां 48,700 नए मरीज आये जबकि उससे ज्यादा 71,736 लोग पिछले 24 घंटे में ठीक होकर घर गए।

     

  • 12:45 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    जानिए कौन-कौन ले सकता है रेमडेसिविर इंजेक्शन

    एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीर गुलेरिया के अनुसार, रेमडीसिवर इंजेक्शन केवल मध्यम से गंभीर मामलों में दी दा सकती हैं।  कोरोना के माइल्ड केसेस में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कोई जरूरत नहीं हैं। 94 प्रतिशत से ऊपर ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल के रोगियों को रेमडेसिविर की जरूरत नहीं है।  अगर आप ऐसी अवस्था में लेते हैं तो आपको नुकसान ज्यादा होगा। 

    रेमडीसिवर सिर्फ उमन्हें दी जाती है जो हॉस्पिटल में एडमिट है और जिनकी ऑक्सीजन 93 सैचुरेशन से कम हो। जिनके फेफड़ों में समस्या हो रही हैं जो एक्सरे में समझ आ रहे हो।

    अगर आपकी  सैचुरेशन 95, 95 या 97 है तो आपको ऑक्सीजन की कोई जरुरत नहीं है। अगर आपको लगे कि सांस की तकलीफ है और चेस्ट में समस्या हो रही है। ऐसा होने पर पेट के बल लेंटे। इससे आपको लाभ मिलेगा। पैनिक बिल्कुल भी न हो। 

  • 10:19 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    आयुष मंत्रालय ने यूनानी और आर्युवेद के डॉक्टरों के लिए जारी 

    कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेदिक और यूनानी डॉक्टरों के लिए कोरोना वायरस से ग्रसित मरीजों के लिए घर पर होम आइसोलेशन और देभभाल के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं। 

    मंत्रालय ने कहा, “मौसमी बदलावों को देखते हुए, रोगी के संविधान में सलाह दी गई है कि वासा (मालाबार नट), यष्टिमधु (लिकोरिस रूट) और गुडूची (गिलोय) को आवश्यकता के अनुसार क्वाथ में जोड़ा जा सकता है।”

    पढ़ें पूरी खबर-

    कोविड 19 पर आयुष मंत्रालय ने यूनानी और आर्युवेद के डॉक्टरों के लिए जारी की गाइडलाइन्स

  • 9:07 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से संक्रमित युवाओं के लिए गाइडलाइन शेयर की है। जिसमें बताया गया कि कब होम आइसोलेशन में रहना है और किस स्थिति में आपको हॉस्पिटल में एडमिट होना है। 

     

  • 7:59 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    नीति आयोग के वीके पॉल के अनुसार, अब वह समय आ गया कि घर पर भी मास्क लगाना जरूरी हो गया है। तभी हम कोरोना की जंग जीत सकते हैं। अगर घर पर कोई पॉजिटिव हैं तो इसके साथ घर पर मौजूद दूसरे लोग भी मास्क लगाएं। इसके साथ ही सोश डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें।

  • 7:13 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 82 प्रतिशत मरीज कोरोना से ठीक हुआ है। इसके साथ ही 14.50 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

Click Mania
bigg boss 15