1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. भूलकर भी हल्के में ना लें कोरोना वायरस को, तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच जानें इसके लक्षण

भूलकर भी हल्के में ना लें कोरोना वायरस को, तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच जानें इसके लक्षण

भारत में दिनों दिन कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में अब ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। जानिए कोरोना वायरस के लक्षण।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 11, 2020 14:55 IST
कोरोना वायरस के लक्षण- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस महामारी का कहर रूकने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में इस वायरस से संक्रमिक लोगों का संख्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं।  इस बीमारी से बचने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक, डॉक्टर्स इसकी वैक्सीन बनाने की पूरी कोशिश में जुटे हुए हुए हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगंठन सहित अन्य हेल्थ ऑर्गनाइजेशन लोगों को सेफ्टी टिप्स और गाइलाइन का पालन करने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में आपको ज्यादा सावधान होने की जरुरत है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क जरूर पहने। 

कोरोना वायरस महामारी के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग नजर आ रहे हैं। किसी को हल्के लक्षण नजर आ रहे है तो  कोई गंभीर हालत में नजर आ रहे हैं। इतनी हीं नहीं कई मामले ऐसे है जिनमें कोई लक्षण न होने के बावजूद वह कोरोना वायरस से संक्रमित निकल रहे हैं। ऐसे में अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।  जानिए ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में तो अधिकतर लोगों में नजर आएं। इगर आपको भी ऐसे ही कुछ लक्षण नजर आते हैं तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करे। 

बदलते मौसम में रामबाण है हल्दी की ये आयुर्वेदिक चाय, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ पाचन भी रखेगी दुरुस्त

आपको बता दें कि इसके लक्षण फ्लू से मिलते जुलते है। जिसके कारण लोगों के अंदर कोरोना वायरस को लेकर काफी डर बैठ गया है। ऐसे में आपको डरने की जरुरत नहीं है। बस खुद का थोड़ा ख्याल रखकर इस महामारी को आसानी से हरा सकते हैं। 

कोरोना वायरस के लक्षण

सुखी खांसी आना

कोरोना वायरस होने का यह एक लक्षण है। कुछ लोगों को सुखी खांसी की भी समस्या हो जाती है। 

बंद या बहती नाक
बदलते मौसम  के कारण नाक बहने की समस्या आम है, लेकिन आपको बता दें कि कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक लक्षण ये भी है। डब्लूएचओ के अनुसार कोरोना से संक्रमित पांच फीसदी मरीजों को ही इस समस्या का सामना करना पड़ा है। 

चर्बी की वजह से त्वचा पर पड़ गए हैं रैशेज तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दिखेगा फर्क

बुखार
बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को बुखार की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि यह कोरोना वायरस होने का भी कारण हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को अचानक तेज बुखार आ जाए और वह आसानी से उतरे तो एक बार जरूर डॉक्टर से संपर्क करें। 

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण

सीने में दर्द
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सीने में तेजी से दर्द महसूस होता है। 

थकान
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को अधिक थकान भी समस्या हो जाती है। लेकिन जरूरी नहीं है कि वह उससे संक्रमित हो। कई बार अधिक काम, तनाव या फिर कमजोरी के कारण ऐसा हो जाता है। 

सांस की तकलीफ
कोरोना का यह सबसे गंभीर लक्षण माना जाता है। अगर किसी को सांस लेने में समस्या हो रही हैं  तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। 

बोलते समय अधिक समस्या होना।   
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बोलने में भी काफी समस्या होती है। आप बोलना चाह रहे हैं लेकिन आपकी जबान आपकी साथ न दे रही हैं तो आपको एक बार कोरोना टेस्ट जरूर कराना चाहिए।  

अधिक ठंड लगना
आमतौर पर ठंड लगाना आम समस्या मानी जाती है। लेकिन ये कोरोना का लक्षण हो सकता है। इसलिए अगर आपको लगातार ठंड लगें तो थोड़ा गंभीर हो जाए और डॉक्टर से संपर्क करे। 

चेहरे पर अधिक मात्रा में पड़ गए हैं काले दाग तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चंद दिनों में हो जाएंगे छूमंतर

स्वाद या गंध प्रभावित होना।
कोरोना वायरस होने का ये कारण भी माना जाता है। इस महामारी से संक्रमित व्यक्ति को किसी भी चीज का स्वाद या गंद का महसूस नहीं होती है। 

गले में दर्द

गले में दर्द

गले में दर्द
कोरोना वायरस से संक्रमित कुछ लोगों को गले में जकड़न और दर्द की समस्या भी देखी गई है। हालांकि गले में खराश और दर्द एलर्जी या बदलते मौसम के कारण भी हो सकता है। इसलिए अगर ये लगातार बनी रहें तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करे। 

आंख आना
चीन में चाइना थ्री गोरजेस यूनिवर्सिटी के नेत्र विज्ञान विभाग के शोधकर्ता डॉ. लिआंग ने इस बात का खुलासा किया कि कोरोना आंखों की पलक पर कंजाक्टिवा परत में हमला कर सकता है।  कोरोना पीड़ित की आंखें गुलाबी हो सकती हैं।

सिरदर्द

कई बार ज्यादा काम, तनाव, धूप  आदि के कारण भी सिरदर्द की समस्या हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि यह भी महामारी का ही एक लक्षण है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के माथे और आंखों के ऊपर लगातार तेजी से दर्द बना रहता है। 

पुराने से पुराना चोट का निशान हो जाएगा गायब, बस ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे और देखें गजब का असर

डायरिया
कई ऐसे मामले सामने आए है जिन्हें डायरिया की समस्या का भी सामना करना पड़ा है। इसलिए अगर कोई डायरिया की समस्या का सामना कर रहा है तो कोरोना वायरस की जांच कराने को जरूर कहे। 

अंगों का रंग तेजी से बदलना
कई मरीज ऐसे सामने आए है जिनके पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द की शिकायत देखी गई। इसके साथ ही अंगों का रंग भी तेजी से बदल रहा है। ऐसे लक्षण  युवाओं और बच्चों में देंखे गए है। यह लक्षण इटली के ठंडे इलाके में सबसे ज्यादा देखें गए। जिसके बाद वैज्ञानिकों ने इस लक्षण का नाम 'कोविड टोज' रख दिया। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। भूलकर भी हल्के में ना लें कोरोना वायरस को, तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच जानें इसके लक्षण News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X