1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रात में बिल्कुल ना खाएं दही, हो सकती हैं कई दिक्कतें

रात में बिल्कुल ना खाएं दही, हो सकती हैं कई दिक्कतें

कुछ लोगों को दही इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो उसे किसी भी वक्त खा लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 20, 2021 21:17 IST
dahi or curd- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WHATTHEROTI dahi or curd

कुछ लोगों को दही इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो उसे किसी भी वक्त खा लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि बेवक्त दही खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। खास तौर पर रात में। जानें रात में दही खाने से क्यों बचना चाहिए।

6 चीजों के साथ बिल्कुल ना खाएं दही, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

डाइजेशन में दिक्कत 

कई लोग रात में भी खाने में दही का सेवन करते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, रात को दही खाने से डाइजेशन में मुश्किल हो सकती है। इसके पीछे की वजह ये है कि इस तरह के खाने को पचाने के लिए शरीर को एनर्जी की जरूरत पड़ती है। खाने के बाद अगर आप तुरंत सो गए तो इससे पाचन तंत्र कमजोर होता है। यहां तक कि दही को खाने से शरीर में सूजन भी आ जाती है।

हो सकता है सर्दी-जुकाम
रात में दही का सेवन करने से खांसी-जुकाम, जोड़ों के दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए रात में दही को खाने से परहेज करना चाहिए। 

Dahi

Image Source : INSTAGRAM/ANGKITROY4
Dahi 

हो सकती है उल्टी 
रात में दही का सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम पर विपरीत असर पड़ता है। यहां तक कि उल्टी भी हो सकती है। 

गर्मी के मौसम में ज्यादा ना खाएं खजूर, आ सकते हैं कई बीमारियों की चपेट में

हो सकते हैं पिंपल्स
अगर आप रोजाना रात में दही खा रहे हैं तो आज से ही ये आदत छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि रोजाना करीब दो हफ्ते तक दही खाने से पिंपल्स की समस्या हो सकती है।

जोड़ों के दर्द की दिक्कत बढ़ सकती है
जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है उन्हें दही का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके सेवन से उनकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रात में बिल्कुल ना खाएं दही, हो सकती हैं कई दिक्कतें News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X