Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, तेजी से ब्लड शुगर लेवल होगा कम

असल में जब शुगर लेवल बॉर्डर पर होता है तो लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते।ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 14, 2021 20:01 IST
ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, तेजी से ब्लड शुगर लेवल होगा कम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK/INSTA/HEALTH_HEALTHYFOOD ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, तेजी से ब्लड शुगर लेवल होगा कम

अगर किसी के चेहरे, गर्दन और शरीर के दूसरे हिस्सों पर ब्लैक स्पॉट पड़ जाते हैं तो समझ लें कि ये हाई शुगर लेवल के सिग्नल हैं। ये सावधान करते हैं कि शरीर में शुगर का लेवल लगातार बढ़ रहा है। बॉर्डर लाइन क्रॉस करने वाला है और अगर हाई होते शुगर लेवल को यहां नहीं रोका तो आप प्री डायबिटीक से डायबिटीक की कैटेगरी में आ सकते हैं। 

असल में जब शुगर लेवल बॉर्डर पर होता है तो लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते। बॉडी अलग-अलग तरीके के संकेत देती रहती है, लेकिन हम नजरअंदाज कर देते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर तेजी से कंट्रोल होगा।

डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, तेजी से बढ़ जाएगा ब्लड शुगर

डायबिटीज़ के लक्षण 

  • ज्यादा प्यास लगना
  • बार-बार यूरिन आना
  • हमेशा थकान
  • वजन बढ़ना-कम होना
  • मुंह सूखना
  • बच्चों का अचानक वजन गिरना

तेजी से बढ़ रहा कोरोना का आंकड़ा, इम्यूनिटी कमजोर करने वाली इन चीजों से तुरंत कर लें तौबा

डायबिटीज कंट्रोल करने में गिलोय कैसे होगा कारगर

गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर आदि तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला हाइपोग्लाईकैमिक ब्लड शगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, तेजी से ब्लड शुगर लेवल होगा कम

Image Source : INTAGRAM/ATAPRAJITA8
ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, तेजी से ब्लड शुगर लेवल होगा कम

ऐसे करें गिलोय का सेवन

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है तो रोजाना गिलोय जूस का सेवन करें। अगर आपको गिलोय का तना कहीं से मिल जाता है। तो उसे अच्छी तरह से धो कर गर्म पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी आधा बचे। तो गैंस बंद करके इसे ठंडा होने दें। अब रोजाना एक गिलास गिलोय का जूस पी सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement