Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

बैठे-बैठे अचानक शुरू हो गई खुजली तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, झट से मिल जाएगा आराम

कई बार ऐसा होता है कि अचानक ही शरीर में खुजली शुरू हो जाती है। ये समस्या दूषित पानी तो कई बार साफ सफाई का ख्याल न रखने की वजह से होती है। अगर आप को भी कई बार इस तरह की समस्या से दो चार होना पड़ता है तो आप इन घरेलू नुस्खों से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 09, 2020 14:18 IST
Itching - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KPGHNEWS Itching 

कई बार ऐसा होता है कि अचानक ही शरीर में खुजली शुरू हो जाती है। कई बार तो खुजली इतनी तेज होती है कि बर्दाश के बाहर होता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि खुजली वाली जगह पर खुजवाते खुजवाते खून भी निकल आता है और अगर गलती से नाखून लग जाए तो फिर मुसीबत और भी बढ़ जाता है। कई बार ये समस्या दूषित पानी तो कई बार साफ सफाई का ख्याल न रखने की वजह से होती है। अगर आप को भी कई बार इस तरह की समस्या से दो चार होना पड़ता है तो आप इन घरेलू नुस्खों से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Lemon

Image Source : PINTEREST
Lemon

नहाते वक्त पानी में मिलाएं ये दो चीजें

कई बार दूषित पानी में नहाने की वजह से शरीर में खुजली होने लगती हैं। ऐसे में नहाते वक्त पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो से से तीन चम्मच नींबू का रस मिलाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।

Basil

Image Source : PINTEREST
Basil

तुलसी 
तुलसी के पत्तों से भी खुजली की समस्या में आराम मिलता है। अगर आपके हाथ या चेहरे पर खुलजी हो रही हो तो उस स्थान पर तुलसी के पत्तों को रगड़े। तुलसी में थिमोल और कपूर की अच्छी मात्रा होती है। इससे त्वचा में जलन और खुलजी दोनों ही समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Aloe Vera

Image Source : INSTAGRAM/FAZUUUUUUU
Aloe Vera

एलोवेरा
त्वचा में नमी होने के कारण ही खुजली होने लगती है। ऐसे में एलोवेरा आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग के गुण होते हैं। ये त्वचा को नमी देता है और खुलजी खत्म हो जाती है।

Mint

Image Source : INSTAGRAM/RINAHERTANY
Mint 

पुदीना से होगा फायदा
पुदीना भी खुलजी की समस्या दूर करने का घरेलू नुस्खा है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है। खुजली होने पर पुदीने की पत्तियों को हाथ से मसलकर उस स्थान पर लगा लें जहां पर खुजली हो रही हो। इससे जहां पर खुजली हो रही है वहां पर ठंडक मिलेगी और समस्या दूर हो जाएगी। 

Garlic

Image Source : INSTAGRAM/EARTHLY_TREASURED_HEALING
Garlic

लहसुन भी असरदार
लहसुन की कलियों को छीलकर उसे सरसों के तेल में पकाएं। जब तेल पक जाए तो ठंडा होने रख दें। जब तेल हल्का ठंडा हो जाए तो उसे उसी स्थान पर लगाएं जहां पर खुजली हो रही है। इससे आपको फायदा होगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

एक साथ खाएं इलायची और शहद बूस्ट होगी इम्यूनिटी और पाचन भी होगा दुरुस्त

त्योहार में खा लिया है ज्यादा और पेट लग रहा भारी तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement