Friday, April 26, 2024
Advertisement

Health Care Tips: हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होती है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Health Care Tips: बिजी लाइफ और अधिक काम के प्रेशर के कारण जल्दी थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। अपनी डाइट में कुछ सुपर फूड्स को शामिल करने पर इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इन चीजों को अपने आहार में अपनाकर आपका एनर्जी लेवल जल्दी बूस्ट हो सकता है।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: December 02, 2022 19:04 IST
health tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डाइट में शामिल करें ये चीजें

Health Care Tips: जो व्यक्ति हमेशा कमजोरी और थकान से परेशान रहता है। उसे तुरंत छोटी मोटी बीमारियां अपना शिकार बना लेती  हैं। उसका शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि वह शारीरिक बीमार होने के साथ ही मानसिक रूप से भी कमजोर महसूस करने लगता है। कई लोग ऊपर से तो स्वस्थ नजर आते हैं लेकिन अंदर ही अंदर थकान और कमजोरी से जूझ रहे होते हैं। पोषण की कमी और लंबी बीमारी के बाद भी ये समस्या हो सकती है। ऐसे में रोजाना नियमित रूप से कुछ फूड्स को अपने डाइट में शामिल करके इन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ एक्सरसाइज करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: Zombie Virus: इस वायरस ने ट्विटर पर मचा रखा है शोर, जानें क्या इंसानों को भी है इससे नुकसान?

इन फूड्स का करें सेवन

किशमिश 

किशमिश में कई पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं इनका सेवन करने के लिए रात भर इन को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह के वक्त उसके पानी को भी पिए और किशमिश का भी सेवन करें। इसे रोजाना खाने से खून की कमी से भी छुटकारा मिलता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है।

खजूर

खजूर सर्दी के मौसम में रामबाण की तरह काम करता है इसके साथ ही यह थकान और कमजोरी में भी बेहद फायदेमंद होता है। प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है साथ ही यह फाइबर से भी भरपूर है। जन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार होता है।

Malaria Vaccine: मलेरिया पर रोकथाम लगाने में कारगर होगी ये वैक्सीन, ट्रांसमिशन भी होगा कम

दूध और केला

बताया जाता है कि कमजोरी दूर करने में दूध और केले का सेवन मददगार होता है। इनको एक साथ खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और कुछ दिन बाद हमें अपनी बॉडी में भी फर्क नजर आने लगता है। रोजाना केला और गर्म दूध पीने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।

देसी घी

देसी घी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी बॉडी के साथ ही आपकी त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं। देसी घी में भरपूर मात्रा में एनर्जी मौजूद होती है, जो शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कमजोरी, थकान, आलस जैसी परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है।

Yoga Tips: मायोसाइटिस जैसी रहस्यमयी बीमारी का सिर्फ योग ही है इलाज, स्वामी रामदेव से जानिए लक्षण और उपचार

तुलसी

तुलसी एक आयुर्वेदिक पौधा होता है। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इससे थकान, मौसमी बुखार, सिर दर्द ,कमजोरी से राहत मिलती है।

जरूरी टिप्स

इन सभी को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ ही आप फिट और तंदुरुस्त बने रहने के लिए 7-8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें और थकान को अपने आपसे हमेशा के लिए दूर रखना चाहते हैं, तो नियमित एक्सरसाइज और योग का सहारा ले सकते हैं। ये आपको एनर्जेटिक महसूस कराएंगे।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement