1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. लोहे की कड़ाही में सब्जी बनाने से होते हैं कौन कौन से फायदे, जानें करीना की डाइटीशियन रुजुता दिवेकर से

लोहे की कड़ाही में सब्जी बनाने से होते हैं कौन कौन से फायदे, जानें करीना की डाइटीशियन रुजुता दिवेकर से

मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने लोहे के बर्तन में कौन सी सब्जी पकानी चाहिए और लोहे के बर्तन में बना खाना कितना फायदेमंद है इसके बारे में बताया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 19, 2021 19:49 IST
Food cooking in iron Kadhai and Rujuta Diwekar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PRIORITIES_INTUNE & RUJUTA Food cooking in iron Kadhai and Rujuta Diwekar

लोहे की कड़ाही में खाना बनाने की परंपरा कई साल पुरानी है। हालांकि जैसे जैसे समय बदलता गया लोग लोहे की कड़ाही की जगह नॉन स्टिक कड़ाही का इस्तेमाल करने लगे। लेकिन अभी भी कई घरों में आपको नॉन स्टिक कड़ाही के साथ साथ लोहे की कड़ाही जरूर मिल जाएगी। यहां तक कि कुछ लोग लोहे की कड़ाही में बनी सब्जी को अभी भी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लोहे की कड़ाही में बनी सब्जी सेहत के लिए ज्यादा अच्छी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें बनी सब्जी और अन्य भोजन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है। 

ये आयरन ना केवल शरीर की कोशिकाओं के लिए जरूरी होता है बल्कि हीमोग्लोबिन के निर्माण का भी काम करता है। जिससे कि लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है। मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने लोहे के बर्तन में कौन सी सब्जी पकानी चाहिए और लोहे के बर्तन में बना खाना कितना फायदेमंद है इसके बारे में बताया है। 

बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

इन सब्जियों को जरूर बनाएं लोहे की कड़ाही में 

रुजुता दिवेकर के मुताबिक लोहे की कड़ाही में आप कई तरह की सब्जियां बना सकते हैं। जिनसे आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलेगा। ये सब्जियां है पालक, गोभी, शिमला मिर्च, ब्रोकली और बीन्स भी। इसके अलावा आप फ्रायड चिकन को भी लोहे की कड़ाही में बनाकर खा सकते हैं। 

खट्टी चीजों को ना बनाएं लोहे की कड़ाही में 
कई लोग खट्टी चीजों को भी लोहे की कड़ाही में बना लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। लोहे की कड़ाही या फिर लोहे को किसी बर्तन में खट्टी चीजों जैसे कि इमली, टमाटर कोकम सहित अन्य सब्जियों को नहीं पकाना चाहिए। खट्टी चीजों में पीएच अम्लीय होता है और लोहे के बर्तन में इन्हें बनाने से शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

ठंड में डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी ये सब्जी, कब्ज की समस्या में भी मिलेगा आराम

cooking food in iron Kadhai

Image Source : INSTAGRAM/MY_KITCHENSTORIES
cooking food in iron Kadhai

लोहे की कड़ाही में बिल्कुल ना छोड़े खाना
कई लोग सब्जी तो लोहे की कड़ाही में बना लेते हैं लेकिन पकने के बाद भी उसे किसी और बर्तन में नहीं करते। ऐसा बिल्कुल ना करें। सब्जी बनाने के बाद उसे लोहे की कड़ाही से निकालकर किसी और बर्तन में जरूर कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जी में कड़वाहट आने का डर रहता है। इसके साथ ही सब्जी की रंगत काली भी हो सकती है। 

इस वजह से लोहे की कड़ाही में बनी सब्जी की रंगत हो जाती है काली
लोहे की कड़ाही में बनी सब्जी की रंगत काली हो जाती है। इसका कारण लोहे में आयरन की मात्रा का होना है। 

इन बर्तनों में भी बना सकते हैं खाना
लोहे के बर्तन के अलावा आप खाना बनाने के लिए कांस्य, मिट्टी के बर्तन या फिर स्टील के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि सब्जी बनाने के लिए सबसे बेहतरीन लोहे की कड़ाही ही होती है। इससे आपको आयरन भरपूर मात्रा में मिल जाता है। ये आयरन मांसपेशियों में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है और हार्मोन को संतुलित रखता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। लोहे की कड़ाही में सब्जी बनाने से होते हैं कौन कौन से फायदे, जानें करीना की डाइटीशियन रुजुता दिवेकर से News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment