Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सिगरेट छोड़ना चाह रहे हैं तो बस इस नुस्खे को ट्राई करें, जल्द दिखेगा असर

सिगरेट की लत ऐसी होती है कि इससे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। आज हम आपको स्मोकिंग की लत छुड़वाने का एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जो कारगर साबित होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 08, 2020 15:43 IST
Cigarette- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/STARTUP_FOUNDERZ Cigarette

सिगरेट की लत ऐसी होती है कि इससे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। ऑफिस के बाहर कई बार या फिर पान की गुमटी के पास आपको कई लोग सिगरेट यानी की स्मोकिंग करते हुए दिख जाएंगे। अगर आप सिगरेट पीने वाले लोगों से बात करें तो वो ये जरूर जानते होंगे कि इसके नुकसान क्या होंगे। यहां तक कि कई बार तो वो ये भी कहते हैं कि कई बार छोड़ने की कोशिश की लेकिन आदत छूट नहीं पाई। ऐसे में आज हम आपको स्मोकिंग की लत छुड़वाने का एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जो कारगर साबित होगा। 

गुनगुना पानी और नींबू

नींबू का रस और गुनगुना पानी रोजाना पीने से स्मोकिंग की लत छूट सकती है। इसके लिए बस आप सुबह उठकर रोजाना हल्का गुनगुना पानी करें और उसमें नींबू का रस डालें। कम से कम दो गिलास नींबू पानी जरूर पीएं। इसे रोजाना पीने से आपकी सिगरेट पीने की तलब कम होगी और धीरे धीरे सिगरेट छूट जाएगी। 

इस बात का रखें ध्यान
कभी भी सिगरेट को एक दम से नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करना भी हानिकारक हो सकता है। इस बात का ख्याल रखें कि दिन में जितनी भी सिगरेट पीते हों धीरे-धीरे हर दिन उसकी संख्या कम करते रहे।

सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान

फेफड़ों को करती है प्रभावित
सिगरेट सबसे ज्यादा फेफड़ों पर खराब असर डालती है। यहां तक कि सिगरेट से फेफड़े का कैंसर भी हो सकता है। आजकल के समय में महिलाएं और पुरुष दोनों ही सिगरेट पीते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित 2009 की रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं को पुरुषों की तुलना में फेफड़े के कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।

दिल के लिए खतरनाक
सिगरेट दिल के लिए भी खतरनाक है। इसमें निकोटीन और कई जहरीले रसायन होते हैं जो सीधे दिल को भी प्रभावित करते हैं। स्मोकिंग करने से हानिकारक रसायन फेफड़ों में जाते हैं। मैरीलैंड जनरल क्लिनिकल रिसर्च सेंटर विश्वविद्यालय द्वारा 2010 में किए गए अध्ययन के मुताबिक जितना आधिक सिगरेट पीएंगे उतना ही हार्ट अटैक यानी कि स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। 

त्वचा को करता है खराब
सिगरेट में ऐसे जहरीले तत्व होते है जो चेहरे की स्किन पर बुरा असर डालते हैं। कुछ लोगों के होंठ काले हो जाते हैं तो कुछ लोग उम्र से पहले ही ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

रह-रहकर परेशान कर रही बंद नाक तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चुटकियों में मिल जाएगा आराम

लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

एक साथ खाएं इलायची और शहद बूस्ट होगी इम्यूनिटी और पाचन भी होगा दुरुस्त

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement