1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए यूरिक एसिड से आधा चम्मच बेकिंग सोडा दिला देगा छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

बढ़े हुए यूरिक एसिड से आधा चम्मच बेकिंग सोडा दिला देगा छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

जानें बेकिंग सोडा किस तरह से बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कारगर है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 19, 2020 0:00 IST
Baking Soda - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GREEN_ECOFRIENDLY_SUSTAIN Baking Soda 

आजकल हर दूसरा व्यक्ति बढ़े हुए यूरिक एसिड की गिरफ्त में है। खास बात है अगर यूरिक एसिड की अधिकता शरीर में ज्यादा वक्त तक रही और समय रहते ही इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं। इन्हीं घरेलू नुस्खों में से एक बेकिंग सोडा भी है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि बढ़े हुए यूरिक एसिड को बेकिंग सोडा कंट्रोल करने में मददगार है। बस इसके लिए आपको इसे पीने का तरीका और मात्रा की जानकारी होना जरूरी है। जानें बेकिंग सोडा किस तरह से बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कारगर है। 

रात को सोने से पहले इन 6 चीजों को नहीं खाना चाहिए, वरना हो सकती हैं दिक्कतें

बेकिंग सोडा यूरिक एसिड करेगा कंट्रोल

खानेपीने की कई चीजों को बनाने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि आपके बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का बेकिंग सोडा असरदार नुस्खा है। बेकिंग सोडा यूरिक एसि़ड के क्रिस्टल को तोड़ने और उन्हें खून में घोलने में मदद करता है। जिसके कि यूरिक एसिड का लेवल अपने आप शरीर में घटने लगता है। 

इस तरह करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
एक गिलास साधारण तापमान के पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर रोजाना पीना चाहिए। इसे आप दिनभर में किसी भी समय पी सकते हैं। लेकिन सुबह के समय पीना ज्यादा फायदेमंद होगा। बेकिंग सोडा मिले पानी के एक गिलास को करीब दो हफ्ते तक पीने के बाद आपको असर दिखाई देने लगेगा। 

सर्दी के मौसम में ज्यादा ना खाएं मूंगफली, सेहत के लिए हो सकती है नुकसानदायक

Baking Soda

Baking Soda 

बेकिंग सोडा के सेवन से अन्य फायदे

एसिड की समस्या से दिलाएं निजात
अगर आपका डाइजेशन ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा हैं, तो इस पानी का सेवन करें। इसे पीने से आपको फायदा होगा। 

पेट फूलने की समस्या से दिलाए निजात
फास्ट फूड खाने के बाद पेट फूलने की समस्या हो, तो सोडे का पानी पीएं। इससे आपके पेट फूलने की शिकायत खत्म हो जाएगी।

किडनी के स्टोन राहतमंद
अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो इसका सेवन करने से आपको स्टोन से निजात मिल सकती है। स्टोन होने का मुख्य कारण शरीर में एसिड की अधिक मात्रा हो जाना होता हैं। सोडे का पानी शरीर में एसिड को बैलेंस कर स्टोन से निजात दिलाता है।

स्किन संबंधी समस्याओं से दिलाएं निजात
कभी-कभी शरीर में एसिड की मात्रा अधिक होने से स्किन संबंधी समस्या, इंफेक्शन हो जाता है। इससे बचाव के लिए बेकिंग सोडे का पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।  

यूरिनरी इंफेक्शन
अगर आपको बार-बार यूरिन आ रही है। या फिर किसी प्रकार का इंफेक्शन हो, तो इस पानी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

गले का दर्द
अगर इंफेक्शन की वजह से गले में दर्द है, तो यह पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह दर्द पैदा करने वाले एसिड को कम करता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े हुए यूरिक एसिड से आधा चम्मच बेकिंग सोडा दिला देगा छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment