1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगी ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें शुरू

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगी ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें शुरू

यूरिक एसिड के लेवल के सामान्य लेवल पर लाने के लिए दवाओं के अलावा खानपान में बदलाव करके भी इसे नियंत्रित किया जा सकता है। जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करके आप यूरिक एसिड की मात्रा को सामान्य लेवल पर ला सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 06, 2021 12:49 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric acid

यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ना केवल बुजुर्ग बल्कि कम उम्र के लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। यूरिक एसिड का लेवल शरीर में बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न जैसी अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड के लेवल के सामान्य लेवल पर लाने के लिए दवाओं के अलावा खानपान में बदलाव करके भी इसे नियंत्रित किया जा सकता है। जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करके आप यूरिक एसिड की मात्रा को सामान्य लेवल पर ला सकते हैं। 

यूरिक एसिड कंट्रोल कर देंगे घर पर बनाए गए ये जूस, चंद दिनों में दूर हो जाएगी समस्या

tomato

Image Source : INSTAGRAM/SHEGROWSVEG
tomato 

रोज खाएं टमाटर

कुछ चीजें ऐसी होती है जिनमें अगर टमाटर नहीं पड़े तो पूरा खाना बेस्वाद हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर खाने के स्वाद के अलावा यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को भी कंट्रोल करने में कारगर है। इसका रोजाना सेवन करके आप गठिया की समस्या से बचे रहेंगे। टमाटर में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। साथ ही इसमें प्यूरिन की मात्रा बहुत कम होती है। 

नींबू 
नींबू का रस भी यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में असरदार है। ये यूरिक एसिड को अपने में घुला लेता है और शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप बस एक गिलास नींबू पानी को खाने से पहले जरूर पी लें।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा ये घरेलू ड्रिंक, दूर हो जाएगी समस्या

Olive oil

Image Source : INSTAGRAM/EVOOSOUTHAFRICA
Olive oil 

जैतून का तेल
खाने का तेल भी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। जब भी आप खाना बनाएं तो कोशिश करें कि जैतून के तेल का ही इस्तेमाल करें। इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने का काम करते हैं।

ग्रीन टी का करें सेवन
वजन घटाने के अलावा ग्रीन टी आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करेगी। अगर आप रोजाना एक कप ग्रीन टी पिएंगे तो ये आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने नहीं देगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगी ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें शुरू News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X