Saturday, April 20, 2024
Advertisement

World Smile Day 2020: रोजाना खुलकर मुस्काराएं, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

मुस्कुराने पर चेहरे की मांसपेशियों में खिंचाव होता है। जिससे आपका मन शांत होता है। जानिए इसके अन्य फायदे

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 02, 2020 13:48 IST
मुस्काराने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/D_H_AESTHETIC_TRAINING मुस्काराने के फायदे

दिल्लगी कर जिंदगी से, दिल लगा के चल..​जिंदगी है थोड़ी सी, जरा मुस्कुरा के चल। ये शेर जिंदगी के सारे फलसफे को बयान करता है और बताता है कि मुस्कुराना तन और मन के लिए कितना जरूरी है। हंसना एक ऐसी कला है जो कभी अकेले भी आ सकती है। जी हां हमारे आसपास कई ऐसे लोग भी होते है जो हंसने में बहुत ही ज्यादा कंजूसी करते है जैसे इसमें भी टैक्स लगता हो या फिर उन्हें मुस्कराने के लिए किसी सहारे की जरुरत पड़ती है। लेकिन आप बिना किसी के भी मुस्करा सकते है। इसी के चलते हर साल अक्टूबर माह के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइली डे (World Smile Day) मनाया जाता है।

मैसाच्युसेट्स के आर्टिस्ट हार्वे बॉल ने सबसे फेमस स्माइल फेस बनाया। जब इस स्माइल फेस का कमर्शियलाइजेशन बढ़ने लगा तो हार्वे बॉल ने फैसला लिया कि एक दिन स्माइल डे के रूप में बनाया जाए। इसी कारण अक्टूबर का पहला शुक्रवार वर्ल्ड स्माइल डे के नाम हो गया। साल 1999 में पहली बार इस दिवस को मनाया गया। इसके साथ ही इसी साल एक वर्ल्ड फाउंडेशन की भी शुरुआत हुई। यह फाउंडेशन बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने की पूरी कोशिश करते हैं। 

कमर और पेट की चर्बी को तेजी से कम कर देगा ये मैजिकल ड्रिंक, पाचन तंत्र भी रहेगा फिट

क्या आपको पता है कि मुस्कराने से आपका मन ही नहीं शांत होता है बल्कि आप कई बीमारियों से कोसों दूर भी रह सकते हैं। जानिए मुस्कराने से होने वाले बेहतरीन फायदे। 

 मूड को करे हल्का

 अगर आपका मूड थोड़ा सा भी खराब हैं और आपको चिड़चिड़ापन हो रहा है तो कुछ ऐसा सोचे जिससे आपके चेहरे पर मुस्कान आए। इससे आपका मूड थोड़ा रिलैक्स होगा। इसके साथ ही आपकी बढ़ी हुई धड़कने नॉर्मल हो जाएगी। 

तनाव से दिलाए मुक्ति
किसी की एक मुस्काराहट हर तनाव को छूमंतर कर सकती है। मुस्कराने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होगा। जिससे आपका मन शांत हो जाता है।

सप्ताह में एक बार रखें उपवास, ब्लड शुगर, बीपी कंट्रोल रहने के साथ मिलेंगे ये फायदे 

उम्र बढ़ाए
एक अध्ययन के अनुसार जो इंसान ज्यादा खुश रहता है वह अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा जीता है। इसके साथ ही कई बीमारियों उससे कोसों दूर रहती है। 

याददाश्त बढाए
हंसना आपके याददाश्त के लिए भी कारगार हो सकती है। एक रिसर्च के अनुसार हंसने से होपामाइन नामक हार्मोन रिलीज होता है। जो सीधे आपके दिमाग में असर डालता है। जिससे आपकी याददाश्त बढ़ती है।

टाइफाइड की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, ज़रूर करें ट्राई

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल 
हंसने से आपके शरीर से में कॉर्टिसॉल और एंडॉर्फिन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए
मुस्कराने से शरीर में जो हार्मोन रिलीज होते हैं। उससे आपका तनाव कम होता है। जिससे कारण आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement