Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Coronavirus से पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की मौत, 358 नए मामले सामने आए: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गई कि देश में पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं देश में कोरोना वायरस के कुल 1965 मामले सामने आ चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 02, 2020 23:06 IST
Coronavirus से पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की मौत, 358 नए मामले सामने आए: स्वास्थ्य मंत्रालय- India TV Hindi
Image Source : ANI Coronavirus से पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की मौत, 358 नए मामले सामने आए: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली:  देशभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गई कि देश में पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 1965 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण से अबतक 50 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 151 संक्रमित लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं देशभर में आज कोरोना के  कुल 358 नए मामले सामने आए हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के लगभग 400 ऐसे मामलों का पता चला है कि जिनका संबंध तबलीगी जमात के इज्तिमे (धार्मिक कार्यक्रम) से हो सकता है। मंत्रालय ने संकेत दिया कि वायरस की जांच और इससे संक्रमित लोगों का पता लगाने का काम तेज कर दिया है, लिहाजा संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं। 

अग्रवाल ने कहा,'' कैबिनेट सचिव ने कल वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिये मुख्य सचिवों और पुलिस महानिरीक्षकों को तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों का तेजी से पता लगाने और युद्ध स्तर पर रोकथाम के उपाय लागू करने के लिये कहा था। '' उन्होंने कहा, ''कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग 400 ऐसे लोगों का पता लगाया गया है, जिनका संबंध तबलीगी जमात के इज्तिमे (धार्मिक कार्यक्रम) से हो सकता है।'' अग्रवाल ने कहा कि इनमें से तमिलनाडु के 173, राजस्थान के 11, अंडमान-निकोबार के नौ, दिल्ली के 47, पुडुचेरी के दो, जम्मू-कश्मीर के 22, तेलंगाना के 33, आध्र प्रदेश के 67 और असम के 16 लोग शामिल हैं। यह संख्या बढ़ सकती है क्योंकि और नमूनों की जांच की जा रही है। 

लव अग्रवाल ने बताया कि  मुंबई के धारावी में एक पॉजिटिव केस पाया गया है। वहां पर 300 फ्लैटों और 90 के आस-पास शॉप हैं जिसे सील कर दिया है। उस पर्टिकुलर कॉलोनी में रह रहे परिवार और भवन के सभी निवासियों का सैंपल कलेक्शन चल रहा है,  प्रोटोकॉल के अनुसार कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। वहीं गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि गृह मंत्रालय ने 9000 तबलीगी जमात कार्यकर्ताओं और उनके कॉन्टैक्ट की पहचान की है, और सभी को क्वारंटाइन में रखा गया है। इन 9000 लोगों में से 1306 विदेशी हैं और बाकी भारतीय हैं। (इनपुट-भाषा)

 

 

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement