Saturday, July 13, 2024
Advertisement

NEET Exam की काउंसलिंग शुरू होने वाली है, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले- चिंताओं का होगा समाधान

नीट परीक्षा 2024 को लेकर देशभर में छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। छात्रों का कहना है कि नीट परीक्षा में धांधली हुई है। मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है। इस बाबत अब शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: June 14, 2024 15:50 IST
NEET Exam Counseling is about to start Education Minister Dharmendra Pradhan said concerns will be r- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO धर्मेंद्र प्रधान

NEET परीक्षा को लेकर देशभर में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पेपर लीक के आरोप लगे और फिर छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का रूख कर लिया। अदालत ने भी साफ कर दिया कि नीट परीक्षा के पेपर्स रद्द नहीं किए जाएंगे। इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक बयान दिया है। उन्होंने नीट के छात्रों के लिए कहा कि नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। बिना भ्रमित हुए बच्चों को आगे बढ़ने की जरूरत है। धर्मेंद्र प्रधान ने दरअसल सोशल मीडिया साइट एक्स पर अपने बयान को साझा किया। उन्होंने कहा कि सरकार छात्रों के भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ नहीं होने देगी। 

धर्मेंद्र प्रधान बोले- केंद्रॅ सरकार है प्रतिबद्ध

धर्मेंद्र प्रधान ने लिखा, "केंद्र सरकार नीट परीक्षार्थियों की हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। मैं छात्रों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनकी सभी चिंताओं का समाधान निष्पक्षता और समानता के साथ किया जाएगा। किसी भी छात्र को नुकसान नहीं होगा और किसी भी बच्चे का करियर खतरे में नहीं पड़ने वाला है।" उन्होंने आगे कहा कि नीट परीक्षा से संबंधित तथ्य माननीय सर्वोच्च न्यायालय के संज्ञान में है। केंद्र सरकार माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों को अनुसार छात्रों की भलाई के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी। नीट की काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और इस दिशा में बिना किसी भ्रम के आगे बढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

नीट परीक्षा को लेकर क्या है विवाद?

बता दें कि जब से नीट परीक्षा के रिजल्ट जारी हुए है, तभी से इसे लेकर विवाद देखने को मिल रहा है। दरअसल एक ही परीक्षा सेंटर के कई बच्चों के नंबर एक समान देखने को मिले हैं। जबकि कुछ केस में एक ही सेंटर के कई बच्चों ने टॉप भी किया है। यही कारण है कि नीट परीक्षा को लेकर अब धांधली के आरोप लगने लगे हैं। बता दें कि नीट परीक्षा के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। वहीं मामला सुप्रीम कोर्ट जब पहुंचा तो सुप्रीम कोर्ट ने 14 जून को इस मामले पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को नोटिसा जारी किया और जवाब मांगा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement