1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कपड़ों से हो जाती है एलर्जी, तो अपनाएं ये उपाय

कपड़ों से हो जाती है एलर्जी, तो अपनाएं ये उपाय

डॉक्टर्स भी इस बात को मानते है कि नए कपड़े पहनने से भी एलर्जी हो जाती है। जिसके लिए आप कई तरह की दवा आदि लगाते है। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 20, 2016 13:08 IST
allergies caused by clothes- India TV Hindi
allergies caused by clothes

लाइफस्टाइल: कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि कभी-कभी उन्हें कपड़ो से एलर्जी हो जाती है। कई लोग तो एन कपड़े लेकर आते है और उन्हें बिना धिले ही पहन लेते है। जिसकेसकारण उनके शरीर में खुजली या फिर कोई समस्या हो सकती है। डॉक्टर्स भी इस बात को मानते है कि नए कपड़े पहनने से भी एलर्जी हो जाती है। जिसके लिए आप कई तरह की दवा आदि लगाते है। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाता है।

ये भी पढ़े-

अगर आपके साथ भी यही समस्या होती है तो इन उपायों को अपना कर आप एलर्जी से बच सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

लिखें हुए निर्देशों पर ध्यान दें

कई लोग सोचते है कि कपड़े में लिखे हुए निर्देश बेकार के है। इनका कोई इस्तेमाल नहीं होता है। तो हम आपको बता दें कि आपकेी ये आदत गलत है। कपड़ो में हमेशा लिखा होता है जैसे कि डू नॉट आयरन, डर्ट रिपेलंट या वॉश सेपरेटली आदि। जिन कपड़ों पर ऐसे निर्देश लिखे होते हैं उन कपड़ों में केमिकल इस्तेमाल किया गया होता है। ऐसे में शायद इस तरह के कपड़े पहनने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

हमेशा कॉटन के कपड़े पहने
कई बार होता है कि हमें समझ नहीं आता है कि किस फेब्रिक के कपड़ा से हमें एलर्जी की समस्या हो रही है। इस बात में थोड़ा ध्यान दें। आपको ये बात पता चल जाएगा कि किस कपड़ें से आपको एलर्जी होती है। इसके बाद उन कपड़ो का इस्तेमाल न करें। कई बार कपड़ों की एलर्जी से त्वचा पर रेशेस और घाव हो जाते हैं। इसलिए हमेसा कॉटन या लिनेन के कपड़ों का इस्तेमाल करें। ये नेचुरल तरीके से बनाएं जाते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Click Mania