Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Health Tips: सुबह के वक्त शहद खाते हैं तो ध्यान रखें ये बातें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको कई खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इनका सेवन आपको बीमार नहीं होने देता है और आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 23, 2019 8:22 IST
Health Tips- India TV Hindi
Health Tips

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको कई खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इनका सेवन आपको बीमार नहीं होने देता है और आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है। मगर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस फूड को किस तरह से खाते हैं। अगर आप हेल्दी फूड्स खाते हैं तो उसका असर आपके शरीर पर पड़ता है। शहद उन हेल्दी फूड्स में से है जिसका सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है। इसके कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए शहद का सेवन फायदेमंद तभी होता है जब आप इसका सेवन सही तरीके से करते हैं।

शहद में कई गुणकारी फायदे होते हैं। जिसकी वजह से इसका सेवन करने पर शरीर में स्फूर्ति और ताजगी पैदा होती है। लेकिन इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि थोड़ी सी चूक सेहत के लिए खतरनाक है। स्वास्थ से जानकारों के अनुसार शहद के सेवन में इन बातों पर ध्यान जरूर रखना चाहिए।

ब्रेकफास्ट ना करना और देर रात में भोजन करना हो सकता है जानलेवा

शहद में गर्मी होती है। इसे गर्म खाने के साथ खाने से बचना चाहिए, नहीं तो दस्‍त की संभावना होती है। 

चाय या कॉफी के साथ शहद के सेवन से शरीर का तापमान बढ़ा देता है। इससे घबराहट बढ़ने की संभावना होती है। 

शहद के साथ मूली खाने से बचना चाहिए, इससे शरीर में टॉक्सिन बनने लगते हैं। 

मीट और मछली के साथ शहद खाने से शरीर में टॉक्सिन पैदा होता है। इससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 

घी व शहद की समान अनुपात में मिलाकर सेवन न करें। यह विषाक्त हो सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement