1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. January Birthday 2021: जनवरी में बर्थडे वाले जान लें लव लाइफ, नौकरी, पैसा और करियर को लेकर कैसा रहेगा नया साल

January Birthday 2021: जनवरी में बर्थडे वाले जान लें लव लाइफ, नौकरी, पैसा और करियर को लेकर कैसा रहेगा नया साल

जनवरी में बर्थडे वाले लोग जान लें परिवार, लव लाइफ, शादी, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यवसाय, वित्त, प्रॉपर्टी और वाहन को लेकर कैसा रहेगा साल 2021...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 01, 2021 21:11 IST
जनवरी बर्थडे वार्षिक...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जनवरी बर्थडे वार्षिक राशिफल 2021

नए साल का आगाज हो चुका है। नया साल है तो लिहाजा नए साल के पहले महीने यानी कि जनवरी में कई लोगों का बर्थडे भी होगा। अपने बर्थडे पर हर किसी के मन में जिज्ञासा रहती है कि आने वाला साल परिवार, लव लाइफ, शादी, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यवसाय, वित्त, प्रॉपर्टी और वाहन को लेकर कैसा रहेगा। जानिए अनिल कुमार ठक्कर से अपने राशिफल के बारे में। 

जनवरी बर्थडे वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
जनवरी बर्थडे वार्षिक राशिफल 2021

मकर 2021 

परिवार- पारिवारिक जीवन ज्यादा अच्छा रहेगा। आपके पास काम करने के लिए बहुत सारे काम होंगे जो आप पूरी लगन से करेंगे और परिवार में खुशहाली लाने की कोशिश करेंगे। आप इस वर्ष दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए योजना बना रहे होंगे और इस वर्ष पिछले कई बार के विचार होंगे। कई बार कुछ कलह होगी लेकिन आप शांतिपूर्ण तरीके से चीजों को प्रबंधित कर पाएंगे।

लव- इस साल लव लाइफ सबसे बुरी तरह प्रभावित होने वाली है। हो सकता है कि आप अपने प्रेम संबंध को जारी न रख पाएं और इसे वहीं छोड़ने का फैसला कर लें। आप में से कई लोग धैर्य रखने की कोशिश करेंगे और समय को पास होने देंगे और सही समय का इंतजार करेंगे। जो लोग प्यार की तलाश में हैं, उन्हें इस वर्ष केवल झूठे रिश्ते और विश्वासघात मिलेगा, इसलिए बेहतर होगा कि इस साल प्रेम के मामलों से बचें। आपको काम पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। धैर्य इस वर्ष की कुंजी है, यह आपको ध्यान में रखना होगा।

विवाहित जीवन- इस लग्न के जातकों के लिए दांपत्य जीवन में पर्याप्त खुशी रहेगी। युगल के बीच अच्छी समझ और संबंध होगा। परिवार बढ़ाने के लिए समय अच्छा है। आप बच्चे के जन्म के संदर्भ में परिवार में एक नए सदस्य की उम्मीद कर सकते हैं। पारिवारिक सुख पर धन खर्च होगा। जीवनसाथी मददगार और सहयोग करने वाला रहेगा। झगड़े या विवाद होने पर भी सौहार्दपूर्ण ढंग से बात करके उन्हें सुलझा लिया जाएगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा दिख रहा है। मक्खन और घी की चीजों से दूर रहे। प्रचुर मात्रा में मिठाई आपके शर्करा के स्तर को कम कर देगी जो कि अच्छा नहीं है। आपको जितना हो सके व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए और एक अच्छे भोजन की आदत को बनाए रखना चाहिए।

नौकरी- केतु, शुक्र, शनि, बृहस्पति की दशा में चल रहे लोग अपने करियर में बहुत अच्छी वृद्धि करेंगे, निश्चित रूप से इस वर्ष वेतन वृद्धि, पदोन्नति, नई जिम्मेदारियां, दूर की यात्राएं, और बहुत कुछ होगा। वरिष्ठ आपके सहायक होंगे। राहु दशा वाले जातक बहुत लंबे समय तक बेरोजगार हो सकते हैं। नौकरी में दबाव रहेगा और आप इसे जारी रखना पसंद नहीं करेंगे और खुद जॉब छोड़ सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि, आप नौकरी नहीं छोड़ें और जारी रखें। अन्यथा आप लंबे समय तक अच्छी नौकरी नहीं पाएंगे।

व्यवसाय- केतु दशा वाले लोगों के लिए बहुत वृद्धि होगी, राहु दशा वाले लोग अपनी चीजों को ठीक से प्रबंधित नहीं कर पाएंगे, साझेदारी टूट जाएगी, साथी से धोखा होने की संभावना हो सकती है। अन्य लोग अपने-अपने व्यवसायों में अच्छे चल रहे होंगे और मुनाफा आ रहा होगा। बृहस्पति या शनि दशा वाले जातकों के लिए व्यवसाय के विस्तार के लिए यह एक अच्छा वर्ष है।

वित्त- इस वर्ष धन निश्चित रूप से आएगा और आप बहुत बचत भी करेंगे। लेकिन दूसरी ओर आवश्यक  खर्च होने वाले खर्च होंगे और यह आपके व्यक्तिगत मानसिक सोच पर डिपेंड करेगा कि आप उन्हें कैसे मैनेज कर पाएंगे। अच्छे पैसे की आमद निश्चित है। राहु दशा वाले लोगों को सावधान और सतर्क रहना चाहिए क्योंकि उन्हें अचानक नुकसान हो सकता है।

प्रॉपर्टी और वाहन- वाहन, घर, संपत्ति आदि खरीदने के लिए अच्छा साल है। अगर आप राहु दशा में से निकल  रहे हैं तो इस साल घर न लें। आप एक विवादित संपत्ति खरीद सकते हैं। 

जनवरी बर्थडे वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
जनवरी बर्थडे वार्षिक राशिफल 2021

कुम्भ 2021 

परिवार- पारिवारिक मामलों के लिए एक अच्छा वर्ष नहीं है। आप चीजों को प्रबंधित नहीं कर पाएंगे जैसा कि उन्हें होना चाहिए और इससे सभी प्रकार की समस्याएं पैदा होंगी। रोज के काम आपको परेशान करेंगे और दूसरों का कोई भी सहयोग नहीं करेगा। जब भी कलह होती है तो आपको कठोर होने की कोशिश नहीं करनी चाहिए बल्कि विनम्र होना चाहिए।

प्यार- प्यार के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं है, हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं है बस आपका मन इसके लिए तैयार नहीं है। अन्य चीजों के कारण आप अपने साथी को समय नहीं दे पाएंगे और इसके लिए शिकायत की जा सकती है कि आप उन्हें उचित समय नहीं दे रहे हैं। आप इस साल थोड़ा निराश और उदास महसूस करेंगे और आपके प्रयासों से परिणाम नहीं मिलेंगे जिस तरह से आप उन्हें चाहते हैं। सलाह यह है कि अपनी उदास मानसिकता पर काबू पाएं। प्रेम संबंधों के लिए आपको आंतरिक रूप से बहुत रुचि नहीं होगी। जो लोग एक नए प्यार की तलाश कर रहे हैं, उन्हें दूर-दूर के लोगों की कोशिश करनी चाहिए। 

विवाहित- विवाहित जीवन ठीक रहने वाला है। 7 वें घर के लिए कोई दोष नहीं है और चीजें जगह में होंगी। आप पारिवारिक जीवन में अधिक रुचि नहीं दिखाएंगे और यहां और वहां घूमना, देर से घर आना और उदास चेहरा धारण कर सकते हैं। यह आपके जीवनसाथी को भ्रमित करेगा और आपको घर पर खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। 

विवाहेतर संबंध- आपका अकारण दुःख आपको अकेला कर देगा और आप कुछ ऐसे लोगों को ढूंढने के लिए प्रवण हैं, जो आपकी समस्याओं को सुनेंगे और यह आगे जाकर एक ऐसे रिश्ते में विकसित होगा जिसे आप जारी रखना चाहते हैं और किसी को नहीं दिखाना चाहते हैं। इस वर्ष आपके जीवन में विवाहेतर संबंध की संभावना बहुत अधिक हैं।

स्वास्थ्य- मन, यकृत और अग्न्याशय के विकार इस वर्ष आपको दिक्कत में डाल सकते हैं। अवसाद वह चीज है जो इस साल आपको पहली छमाही में परेशान करेगा। नशे से बचें यदि आप अभ्यस्त हैं क्योंकि यह आपको नुकसान पहुंचाती है।

नौकरी- जो लोग विदेश में नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, वे निश्चित रूप से शुभ समाचार प्राप्त कर सकेंगे। आपके पास इस साल विदेश में प्लेसमेंट और नौकरी में बदलाव की संभावना है, यदि आपकी विशेष रूप से शनि की दशा चल रही हैं। केतु, बृहस्पति वाले लोग और अन्य लोग भी अच्छा करेंगे लेकिन राहु अंतरा वाले लोग अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे और उनके सीनियर्स को उनके प्रदर्शन के लिए हताश होंगे। नौकरियां बनी रहेगी और नौकरियां खोने की कोई संभावना नहीं है लेकिन इसे बनाए रखना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है।

व्यवसाय- राहु या शनि दशा वाले लोगों को अधिक लाभ नहीं मिलेगा लेकिन बृहस्पति वाले लोग नियमित लोगों के अलावा अन्य स्रोतों से लाभ कमा सकेंगे। प्रयासों को सामान्य से अधिक की आवश्यकता होगी और वांछित परिणाम आने के लिए आपको धैर्य रखना होगा। आप किसी भी उत्पाद डोमेन में बने रहने में सक्षम होंगे, लेकिन विकास आपकी उम्मीदों जितना शायद ना हो सके।

वित्त- पैसा आएगा लेकिन उस अनुपात में नहीं जो आपके दिमाग में है। तो इस साल आप हर बार की तरह पैसा न खर्चें। लंबी अवधि के फंड और शेयरों में निवेश करने की कोशिश करें। इस साल आपको शेयर  से लाभ नहीं होगा इसलिए इसे करने का प्रयास न करें।

संपत्ति और वाहन- इस साल बड़ी खरीद के लिए न जाएं और जितना हो सके ऋण से बचें। आपको समय-समय पर ईएमआई को जमा करना मुश्किल हो सकता है। यह सब अगले साल के लिए रखें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021