Friday, July 19, 2024
Advertisement

रोज़ पिएं तरबूज का जूस शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, जानें बनाने का तीन तरीका

इस गर्मी के मौसम में अगर आप तरबूज का जूस रोज़ाना पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड नहीं होगी और आपके शरीर को ठंडक मिलेगी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 25, 2024 17:39 IST
तरबूज का जूस बनाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL तरबूज का जूस बनाने का तरीका

गर्मी का मौसम इन दिनों अपने उफान पर है।  पारा 45 डिग्री के ऊपर जा चूका है। सरकार ने हीट अलर्ट जारी कर दिया है। लोग लोग हीट वेव  की वजह से डीहाड्रेशन का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में सेहतमन्द रहने के लिए ज़रूरी है कि आपके बॉडी में पानी की कमी न हो इसलिए आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है जो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। लेकिन कई बार लोग तरबूज खाकर बोर हो जाते हैं। ऐसे में हम आपक लिए लाये हैं तरबूज के ड्रिंक की रेसिपी। इन ड्रिंक्स को आप तीन तरीके से बना कर पी सकते हैं। चलिए हम आपको तीन तरीकों से तरबूज का जूस बनाने की विधि बताते हैं।

इन तरीकों से बनायें तरबूज का ड्रिंक:

  • तरबूज का स्मूदी: तरबूज का स्मूदी बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप तरबूज और 5 से 6 स्ट्रॉबेरी।  सबसे पहले इन दोनों फलों को धोएं।  धोने के बाद इन्हें ब्लेंडर जार में डालकर ब्लेंड करें। आपका स्मूदी तैयार है। अब इस स्मूदी को गिलास में डालें। सर्व करने से पहले इसमें बर्के के क्यूब डालें।  ऊपर से पुदीने की पत्ती से गार्निश करें। 

  • तरबूज का मोजितो:  आमतौर पर लोग मिंट मोजितो पसंद करते हैं लेकिन स्वाद के मामले में तरबूज का मोजितो भी कम नहीं है। इस ड्रिंक को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में तरबूज के टुकड़े, पुदीने के पत्ते, 2 चम्मच शक्कर का पाउडर, 1 चम्मच लाइम जूस और एक चुटकी नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मसलें। अब इस मिश्रण को मोजितो के गिलास में डालें। अब इस ड्रिंक में बर्फ के क्यूब और स्प्राइट डालकर मिक्स करें। आपका वाटरमेलन मोजितो ड्रिंक रेडी है। 

  • वाटरमेलन मसाला ड्रिंक: वाटरमेलन मसाला ड्रिंक बनाने में सिर्फ 5 मिनट लगेंगे। सबसे पहले तरबूज के को काटकर उसके गूदे को अलग कर लें। ब्लेंडर जार में तरबूज के गूदे, लाइम जूस, काला नमक, भुना हुआ जीरा और पुदीने की पत्तियों को डालें। अब इसे स्मूथ होने तक अच्छे से पीसें। आपका वाटरमेलन मसाला ड्रिंक तैयार है। सर्व करने से पहले एक ग्लास में 4-5 बर्फ के टुकड़े और गनिशिंग के लिए पुदीने की पत्तियां डालें और इस जूस का लुत्फ़ उठाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement