Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Summer Drinks: गर्मियों में शरीर को रखें हाइड्रेटेड, अपनी डाइट में इन 8 हेल्दी ड्रिंक्स को करें शामिल

Summer Drinks: गर्मियों के मौसम में खान-पान और शरीर के हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसमें होने वाली थोड़ी सी भी चूक आपको बीमार कर सकती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इन जूस को शामिल कर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 17, 2022 10:30 IST
 गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे ये ड्रिंक्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे ये ड्रिंक्स

Summer Drinks:  जब आप हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ रहने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको शायद सबसे पहले पानी पीने की सलाह मिलेगी। गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीने के कारण शरीर से कई तरह के मिनरल्स निकल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इस मौसम में खान-पान और शरीर के हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसमें होने वाली थोड़ी सी भी चूक आपको बीमार कर सकती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इन जूस को शामिल कर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं। आइए जानते हैं। 

फास्ट एंड अप के सह-संस्थापक वरुण खन्ना ने आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के लिए विकल्पों की अपनी सूची साझा की।

खीरा डिटॉक्स ड्रिंक

 खीरा डिटॉक्स ड्रिंक

Image Source : FREEPIK
खीरा डिटॉक्स ड्रिंक

खीरे का रस विटामिन ए, सी, के, मैग्नीशियम, सिलिकॉन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर एक हाइड्रेटिंग और क्षारीय ड्रिंक है। यह पूरे शरीर को शुद्ध और डिटॉक्स कर सकता है, साथ ही गैस्ट्राइटिस, एसिड रिफ्लक्स, नाराजगी, अपच और अल्सर जैसे पाचन मुद्दों में सहायता कर सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट पानी

इलेक्ट्रोलाइट पानी

Image Source : FREEPIK
इलेक्ट्रोलाइट पानी

इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक कम कैलोरी, प्रभावी तरीका है। कुछ प्रकार जलयोजन और खनिज प्रतिस्थापन में मदद करने के लिए होते हैं, और उनमें उच्च मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस

Image Source : INDIA TV
एलोवेरा जूस

एलोवेरा के पौधे में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, यदि आप हाइड्रेटेड रहने की रणनीति खोज रहे हैं और साथ ही अपने स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा रहे हैं, तो एलोवेरा का जूस लें।

छाछ

छाछ

Image Source : FREEPIK
छाछ  

छाछ अविश्वसनीय रूप से ताजा है और हमारे शरीर को तुरंत ठंडा कर देता है। भीषण गर्मी में, जीरा, पुदीना और नमक के साथ छाछ का एक गिलास हमारी प्यास बुझाने और हमारे शरीर को ठंडा करने के लिए आदर्श है।

नींबू पानी

नींबू पानी

Image Source : FREEPIK
नींबू पानी

नींबू पानी एक लोकप्रिय जूस है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। नींबू पानी जलयोजन के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है क्योंकि एसिड लार को प्रोत्साहित करता है, जो आपको हाइड्रेटेड महसूस करने में मदद कर सकता है।

नारियल पानी

नारियल पानी

Image Source : FREEPIK
नारियल पानी

नारियल पानी में विभिन्न प्रकार के आवश्यक तत्व होते हैं, जिनमें खनिज भी शामिल हैं जिनकी बहुत से व्यक्तियों को आवश्यकता होती है। शारीरिक गतिविधि के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हाइड्रेट करने और फिर से भरने के लिए नारियल पानी आदर्श पेय हो सकता है।

हर्बल चाय

हर्बल चाय

Image Source : FREEPIK
हर्बल चाय

हर्बल चाय बनाने के लिए सूखे मेवे, फूल, मसाले और जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है। नतीजतन, हर्बल चाय को विभिन्न प्रकार के स्वादों और स्वादों में बनाया जा सकता है, जिससे वे मीठे पेय या सादे पानी के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाते हैं।

वेजिटेबल जूस

वेजिटेबल जूस

Image Source : FREEPIK
वेजिटेबल जूस

सब्जियों का रस विटामिन और खनिजों के साथ-साथ जलयोजन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वेजिटेबल जूस आपकी प्यास को पूरा कर सकता है और साथ ही हमारे द्वारा खाए जाने वाले कुछ अन्य पेय की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकता है।

इनपुट - आईएएनएस

ये भी पढ़ें - 

Uric Acid: यूरिक एसिड कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है अखरोट, जानिए कैसे करें सेवन

Cancer Vaccine: कोविड के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने तैयार की कैंसर की देसी वैक्सीन, जानिए किस कैंसर में होगी उपयोग

डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट पिएं ये आयुर्वेदिक जूस, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

White Bread VS Brown Bread: सफेद ब्रेड और ब्राउन ब्रेड में कौन सी है ज्यादा हेल्दी? जानिए फायदे और नुकसान

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement