Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: पुणे से कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप मुंबई पहुंची

पुणे से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली खेप आज सुबह मुंबई पहुंची।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 8:33 IST
कोरोना वायरस: पुणे से कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली खेप मुंबई पहुंची- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER कोरोना वायरस: पुणे से कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली खेप मुंबई पहुंची

मुंबई: पुणे से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप आज सुबह मुंबई पहुंची। कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के तहत 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान से पहले मंगलवार को ‘कोविशील्ड’ टीकों की 56 लाख से ज्यादा खुराक पुणे से देश के 13 शहरों में भेजने की शुरुआत की हुई। टीकाकरण के इसी अभियान के तहत वैक्सीन की पहली खेप मुंबई पहुंच गई है।

 चार विमानन कंपनियों ने पुणे से देश के 13 शहरों में कोविड-19 टीकों की 56.5 लाख खुराक ले जाने के लिए मंगलवार को नौ उड़ानें संचालित की। ‘ऑक्सफोर्ड‘ विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडिश कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ ने ‘कोविशील्ड’ टीके को विकसित किया है और एसआईआई इसका निर्माण कर रहा है। पुणे से ‘स्पाइसजेट’ के विमान के दिल्ली और ‘गोएयर’ के विमान के टीके लेकर चेन्नई के लिए सुबह रवाना होने के साथ ही इस अभियान की शुरुआत हुई। 

केन्द्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ‘भारत बायोटेक’ को कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक के लिए ऑर्डर दिया था। इस ऑर्डर की कुल कीमत करीब 1,300 करोड़ रुपये होगी। भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ तालमेल से स्वदेशी कोवैक्सीन टीका को विकसित किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और कहा था कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण पिछले तीन-चार हफ्तों से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक केवल ढाई करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं जबकि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाना है।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement