Tuesday, July 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्लाइट में पेशाब कांड के बाद Air India ने अपनाया गजब का फंडा, हवाई जहाज में होगा ‘कोरुसन’ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

फ्लाइट में पेशाब कांड के बाद Air India ने अपनाया गजब का फंडा, हवाई जहाज में होगा ‘कोरुसन’ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

एयर इंडिया पेशाब कांड को लेकर काफी छीछालेदर झेल रहा है। कंपनी पर DGCA जुर्माना भी ठोंक चुका है। इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कंपनी अब सॉफ्टवेयर की मदद लेने जा रही है।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 30, 2023 17:13 IST
Air India- India TV Paisa
Photo:FILE Air India

टाटा समूह की एयरलाइंस एयर इंडिया बीते कुछ समय से पेशाब कांड जैसी शर्मनाक हरकतों के चलते फजीहत झेल रही है। इसके लिए एयर इंडिया को भारी जुर्माना भी झेलना पड़ा है। इस बीच एयरइंडिया ने इन घटनाओं को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि सुरक्षा प्रबंधन को बढ़ाने और उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की तत्काल समय में जानकारी प्राप्त करने के लिए वह ब्रिटेन की कंपनी आइडियाजेन के क्लाउड सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन ‘कोरुसन’ का इस्तेमाल करेगी। 

क्या काम करेगा कोरुसन सॉफ्टवेयर 

एयर इंडिया ने एक बयान में बताया कि कोरुसन एक सुरक्षा डेटा सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है और यह एक मई, 2023 से ऑनलाइन आ जाएगा। इससे, उड़ान के दौरान विमान में होने वाली घटनाओं का पता तत्काल या तुरंत चल सकेगा। दरअसल पिछले वर्ष एयर इंडिया की दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में दो यात्रियों के खराब बर्ताव की घटनाओं समेत इस प्रकार की कम से कम तीन घटनाएं हुई थीं। घटनाओं की जानकारी देने में खामियों का हवाला देते हुए विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन पर जुर्माना लगाया था। 

समय पर होगी कार्रवाई

एयर इंडिया ने कहा कि यह एप्लिकेशन कागजी कार्रवाई की आवश्यकता को काफी हद तक कम कर देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि स्वचालित प्रक्रियाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण कर्मियों और अधिकारियों तक महत्वपूर्ण जानकारी अविलंब पहुंच जाए। एयरलाइन ने कहा, इससे कार्रवाई समय पर होगी। एयरलाइन पायलट और परिचालक दल के सदस्यों के लिए आईपैड खरीदने की भी तैयारी कर रही है, जिन पर कोरुसन उपलब्ध होगा। 

250 से ज्यादा एयरलाइन आइडियाजेन की ग्राहक

एयर इंडिया ने कहा, इसकी मदद से एयरलाइन के पूरे संगठन पर नजर रखी जा सकेगी, ताजा आंकड़ों तक पहुंच मिल सकेगी, जिनका उपयोग संभावित जोखिम का पता लगाने और उसका असर कम करने के लिए किया जा सकेगा। इस प्रकार परिचालन सुरक्षा बढ़ जाएगी। एयर इंडिया में रक्षा, सुरक्षा और गुणवत्ता मामलों के प्रमुख हैनरी डोनोहोए ने बताया कि एयरलाइन में मौजूदा प्रणालियों और प्रक्रियाओं को उल्लेखनीय और महत्वपूर्ण रूप से अद्यतन किया जाएगा जिससे महत्वपूर्ण सूचनाओं और आंकड़ों का वास्तविक समय में प्रवाह हो सके। बयान में बताया गया कि 250 से ज्यादा एयरलाइन आइडियाजेन की ग्राहक हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement