Saturday, July 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Good News: Aadhaar , PAN, लाइसेंस जैसे सभी जरूरी दस्तावेज WhatsApp पर रहेंगे सेव, चंद सेकेंड में कर पाएंगे इस्तेमाल

Good News: Aadhaar , PAN, लाइसेंस जैसे सभी जरूरी दस्तावेज WhatsApp पर रहेंगे सेव, चंद सेकेंड में कर पाएंगे इस्तेमाल

आम लोग MyGov के व्हाट्सएप नंबर को अपने मोबाइल पर सेव कर इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। 

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 23, 2022 14:29 IST
Whatsapp- India TV Paisa
Photo:FILE

Whatsapp

अब ड्राइविंग लाइसेंस, आधारकार्ड, पैनकार्ड से लेकर आरसी, मार्कशीट जैसे विभिन्न जरूरी दस्तावेज अपने साथ रखने की जरूरत नहीं है। आज जब चाहें इन्हें अपने व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हुए डाउनलोड कर सकते हैं। सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए डिजिलॉलकर की सुविधा अब व्हाट्सएप पर उपलब्ध करा दी है। 

आम लोग MyGov के व्हाट्सएप नंबर को अपने मोबाइल पर सेव कर इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। यह नंबर आधार के माध्यम से डिजीलॉकर से जुड़ा है। इस प्रकार आपने अपने जो डॉक्यूमेंट्स डिजी लॉकर में सेव किए हैं, उन्हें आप व्हाट्सएप पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल (How to Use Digilocker on Whatsapp) 

सरकार ने MyGov हेल्पडेस्क के नंबर को डिजी लॉकर से जोड़ा है। इसके लिए आपको सबसे पहले MyGov का हेल्पडेस्क का नंबर +91 9013151515 अपने मोबाइल में सेव करना होगा। नंबर सेव करने के बाद आपको इस पर नमस्ते या Hi या डि​जीलॉकर लिखकर सेंड करना होगा। इसके बाद चैटबॉट अपने आप एक्टिव हो जाता है और आपको आगे के लिए दिशानिर्देश देता है। चैटबॉट आपसे आपके आधार का प्रमाणीकरण करवाता है। प्रमाणित होते ही आपका डिजीलॉकर व्हाट्सएप से संबद्ध हो जाता है। इसके बाद अब किसी भी दस्तावेज को डाउनलोड कर सकते हैं।  

क्या है डिजीलॉकर (What is Digilocker)

डिजिटल लॉकर (Digital Locker) या फिर डिजी लॉकर एक वर्चुअल लॉकर होता है। इसमें आप अपने सभी जरूरी दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि सुरक्षित कर सकते हैं। इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी होता है। इसमें आप कई तरह के सरकारी प्रमाण पत्र आदि भी स्टोर कर सकते हैं। इसे एक्सेस करने के लिए आपको आधार से जुड़े मोबाइल पर आए ओटीपी का इस्तेमाल करना होता है। 

ये डॉक्यूमेंट कर सकेंगे डाउनलोड

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. सीबीएसई दसवीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  5. वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)
  6. बीमा पॉलिसी - दुपहिया
  7. दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  8. बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
  9. बीमा पॉलिसी दस्तावेज (डिजीलॉकर पर उपलब्ध जीवन और सामान्य बीमा) 

8 करोड़ लोग कर चुके हैं इस्तेमाल  

इस हेल्पडेस्क की शुरुआत मार्च 2020 को हुई थी। तब से व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क (जिसे पहले MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के नाम से जाना जाता था) ने लोगों को कोविड से संबंधित जानकारी के प्रामाणिक स्रोतों के साथ-साथ वैक्सीन अपॉइंटमेंट और सर्टिफिकेट जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रदान किए हैं। अब तक 80 मिलियन से अधिक लोग हेल्पडेस्क तक पहुंच चुके हैं, 33 मिलियन से अधिक वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं, और देश भर में लाखों टीकाकरण अपॉइंटमेंट बुक किए जा चुके हैं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement