Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO watch: निवेश का सुनहरा मौका, एक-दो नहीं बल्कि इस हफ्ते बैक टू बैक आएंगे चार कंपनियों के आईपीओ

IPO watch: निवेश का सुनहरा मौका, एक-दो नहीं बल्कि इस हफ्ते बैक टू बैक आएंगे चार कंपनियों के आईपीओ

आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2022 में अब तक 26 कंपनियां 48,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लेकर आईं। पिछले साल 63 आईपीओ से 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए गए थे।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 07, 2022 6:37 IST
आईपीओ - India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

IPO watch: भारतीय शेयर बाजार में लंबे समय के बाद तेजी लौटी है। इससे आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने वाली कंपनियां भी प्रोत्साहित हुईं है। इसके चलते आईपीओ बाजार में भी सरगर्मी बढ़ गई है। पिछले हफ्ते चार आईपीओ के बाद इस सप्ताह भी चार कंपनियों के आईपीओ आ रहे हैं। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि निवेशकों के लिए आईपीओ से कमाई का एक बार फिर सुनहरा मौका लौट आया है। हालांकि, आंख मूंद कर किसी भी कंपनी के आईपीओ में निवेश से बचना चाहिए। कंपनी की वित्तीय स्थिति, कारोबारी मॉडल, आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट में रुझान आदि की जानकारी लेकर की फैसला करना चाहिए। 

किन-कंपनियों के आईपीओ इस हफ्ते आएंगे 

मिली जानकारी के मुताबिक, आईपीओ लाने वाली कंपनियों में आर्चियन केमिकल इंडस्ट्रीज (Archean Chemical Industries Ltd) और फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस (Five Star Business Finance Ltd) शामिल हैं। इनके अलावा केंज टेक्नोलॉजी इंडिया (Kaynes Technology India) और आइनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेस (Inox Green Energy Services Ltd) का भी आईपीओ आने वाला है। इन कंपनियों की सामूहिक रूप से 5,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। पिछले हफ्ते भी चार कंपनियां अपने आईपीओ लेकर आई थीं जिनमें बीकाजी फूड्स इंटरनेशल और ग्लोबल हैल्थ लिमिटेड शामिल हैं। मसौदा दस्तावेजों के मुताबिक आर्चियन केमिकल्स और फाइव स्टार बिजनेस के आईपीओ नौ नवंबर से 11 नवंबर तक खुले रहेंगे जबकि केंज टेक्नोलॉजी और आइनॉक्स ग्रीन के आईपीओ क्रमश: दस नवंबर और 11 नवंबर तक खुले रहेंगे। शेयर बाजारों पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2022 में अब तक 26 कंपनियां 48,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लेकर आईं। पिछले साल 63 आईपीओ से 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए गए थे। बाजार विशेषज्ञों ने बताया कि द्वितीयक बाजार में अस्थिरता से 2022 में आईपीओ बाजार कमजोर रहा।

कायन्स टेक्नोलॉजी आईपीओ 10 नवंबर को खुलेगा

कायन्स टेक्नोलॉजी आईपीओ 10 नवंबर को खुलेगा और 14 नवंबर को समाप्त होगा और एंकर बुक 9 नवंबर को एक दिन के लिए खोली जाएगी, जबकि आईनॉक्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड का इश्यू 11 नवंबर को खुलेगा और 15 नवंबर को समाप्त होगा, और एंकर बुक के लिए खुलेगी। Kaynes Technology ने आईपीओ का प्राइस बैंड 559-587 रुपये प्रति शेयर तय किया है। सार्वजनिक पेशकश में ₹530 करोड़ के शेयरों और निवेशक द्वारा 55.84 लाख शेयरों की बिक्री के लिए प्रस्ताव (ओएफएस) शामिल है। पवन ऊर्जा संचालन और रखरखाव सेवा प्रदाता आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज ने 740 करोड़ का ताजा निर्गम और 370 करोड़ का ओएफएस रखा है। नए इश्यू का इस्तेमाल कंपनी कर्ज चुकाने और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement