Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. LIC निवेशकों के आएंगे 'अच्छे दिन', जेपी मार्गन ने Stock का टारगेट प्राइस बढ़ाकर इतना रुपया किया

LIC निवेशकों के आएंगे 'अच्छे दिन', जेपी मार्गन ने Stock का टारगेट प्राइस बढ़ाकर इतना रुपया किया

जेपी मॉर्गन के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में अनुमानित 0.75 गुना एंटरप्राइज वैल्यू (EV) के साथ एलआई का शेयर सबसे सस्ता है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 20, 2022 17:30 IST
LIC- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

LIC

Highlights

  • 664.70 रुपये पर ट्रेड कर रहा है एलआईसी का शेयर
  • 840 रुपये का टार्गेट प्राइस दिया जेपी मार्गन ने 2023 तक
  • 31 फीसदी नीचे लुढ़क चुका है आईपीओ भाव से शेयर

LIC के शेयर में निवेश करने वाले निवेशक निराश हैं। हों, भी क्यों न शेयर अपने आईपीओ ( IPO ) प्राइस से 31 फीसदी नीचे लुढ़क चुका है। एलआईसी का आईपीओ 949 रुपये प्रति शेयर पर आया था, लेकिन अब शेयर 664.70 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। यानी, आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि, अब उनके लिए अच्छी खबर है। दिग्गज ब्रोकरेज हाउस जेपी मार्गन ने एलआईसी के स्टॉक पर दांव लगाने की सलाह दी है। जेपी मॉर्गन ने एलआईसी के शेयरों में जबरदस्त तेजी लौटने की उम्मीद जताई है। ब्रोकरेज हाउस ने LIC के शेयर के लिए 840 रुपये का टार्गेट प्राइस दिया है। यह टारगेट मार्च 2023 के लिए है। यानी, मौजूदा भाव से शेयर 29 फीसदी का रिटर्न दे सकता है।  

सबसे सस्ता इंश्योरेंस शेयर 

जेपी मॉर्गन के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में अनुमानित 0.75 गुना एंटरप्राइज वैल्यू (EV) के साथ एलआई का शेयर सबसे सस्ता है। प्राइवेट सेक्टर की इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों में 2-3 गुना पर कारोबार हो रहा है। हालांकि, उनकी ग्रोथ तेज रही है। जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट के मुताबिक एलआईसी के शेयरों में करीब 200 रुपये की तेजी आ सकती है। गौरतलब है कि आईपीओ बाजार में सूचीबद्ध होने से अबतक इस शेयर में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 1.87 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 17 मई को लिस्टिंग के दिन इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 6 लाख करोड़ रुपये था। 

शेयर गिरने से सरकार भी चिंतित 

एलआईसी के शेयर में गिरावट को लेकर सरकार भी ‘चिंतित’ है। सरकार का कहना है कि शेयर में गिरावट अस्थायी है। सरकार का कहना है कि बीमा कंपनी प्रबंधन इन पहलुओं को देखेगा और शेयरधारकों के मूल्य में वृद्धि करेगा। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा था कि हम एलआईसी के शेयर मूल्य में आई गिरावट को लेकर चिंतित हैं, यह गिरावट अस्थायी है। एलआईसी का प्रबंधन इन सभी पहलुओं को देखेगा और शेयरधारकों के लिए मूल्य बढ़ाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement