Thursday, July 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 1 रुपये रोजाना देकर पाएं 2 लाख रुपये का फायदा, ऐसे उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ

1 रुपये रोजाना देकर पाएं 2 लाख रुपये का फायदा, ऐसे उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ

भारत सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बेहद कम प्रीमियम पर आर्थिक सुरक्षा देने वाली योजनाएं हैं। जिसमें किसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में आश्रितों को 2 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद मिलती है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 10, 2021 12:00 IST
आर्थिक सुरक्षा के लिए...- India TV Paisa

आर्थिक सुरक्षा के लिए सरकार की दो बड़ी योजनाएं

नई दिल्ली। भारत सरकार बेहद मामूली निवेश में आर्थिक सुरक्षा देने वाली कई योजनाएं चला रही हैं जो कि भी आकस्मिक दुघर्टना या ऐसी ही अन्य किसी विपदा पर परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती हैं। आज हम आपको ऐसी ही दो योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं जो बेहद मामूली निवेश पर सुरक्षा कवर दे रही हैं।

कहां मिलेगा 1 रुपये प्रति दिन से कम में 2 लाख रुपये का फायदा

-    भारत सरकार फिलहाल प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना चला रही है। जिसमें सिर्फ 330 रुपये साल के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है। ये रकम 1 रुपये प्रति दिन के खर्च से भी कम है।

-    इस योजना में 18 से 50 साल की आयु के लोग शामिल हो सकते हैं। प्रीमियम का भुगतान ऑटो-डेबिट सुविधा के जरिए बैंक या पोस्ट ऑफिस के खातों से सीधे किया जा सकता है।

-    पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म प्लान है, जिसमें पॉलिसीधारक की मृत्यु पर आश्रितों को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलती है।

-    योजना में शामिल होने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होती।

-    योजना में शामिल होने के लिए आपको अपने बैंक शाखा, बीमा शाखा या पोस्ट ऑफिस जाकर संपर्क करना होगा। जहां पर आप एक साल के लिए या एक से ज्यादा साल के लिए प्रीमियम में कटौती का ऑटो डेबिट निर्देश दे सकते हैं, जिसके बाद आपको कवर मिलने लगेगा।   

यह भी पढ़ें: PM Kisan योजना के नियमों में हुआ बदलाव, अब सिर्फ इन किसानों को ही मिलेगी नकद रकम

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को लगा चीन से बड़ा झटका, जानिए कैसे भारी पड़ेगा ये नया कदम

कहां मिलेगा 1 रुपये प्रति माह में 2 लाख का फायदा

-    इसके साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सरकार 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दे रही है। जिसके लिए सालाना प्रीमियम सिर्फ 12 रुपये रखा गया है जो कि 1 रुपये प्रतिमाह है।

-    इस योजना में 18 से 70 आयुवर्ग के लोग शामिल हो सकते हैं। प्रीमियम सालाना आधार पर दिया जाता है।

-    इस योजना में दुर्घटना से मृत्यु  होने या काम करने में अक्षमता की स्थिति में नकद सहायता मिलती है

-    मृत्यु या दोनों हाथ या दोनो पैर या दोनो आंखों के स्थाई नुकसान की स्थिति में 2 लाख रुपये और एक हाथ, एक पैर या एक आंख के स्थाई नुकसान पर एक लाख की मदद मिलती है।

योजना का लाभ लेने के लिए बैंक शाखा, बीमा शाखा या फिर पोस्ट ऑफिस शाखा से संपर्क कर योजना की जानकारी ले सकते हैं साथ ही खाते से प्रीमियम भुगतान का निर्देश भी दे सकते हैं। जो कि एक साल या एक से ज्यादा साल के लिए ऑटो डेबिट हो सकता है।   

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement