Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. हीरे में निवेश कितना फायदेमंद? जानिए डायमंड में निवेश करने के 5 कारण

हीरे में निवेश कितना फायदेमंद? जानिए डायमंड में निवेश करने के 5 कारण

स्टॉक्स, शेयर और प्रॉपर्टी के अलावा अलग-अलग जगह निवेश कर लोग पैसे कमाते हैं। आज के समय में गोल्ड और सिल्वर में निवेश करने से ज्यादा फायदा डायमंड में है।हीरे की वैल्यू भी लगातार मार्केट में बनी रहती है। यहां जानिए डायमंड में निवेश करने के 5 कारण।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 27, 2023 23:32 IST
 5 Reasons behind investing in diamond- India TV Paisa
Photo:CANVA हीरे में निवेश के 5 बड़े कारण

 5 Reasons behind investing in diamond: आज के समय में लोग बैंक में पैसे रखकर इससे प्रॉफिट कमाने के पीछे बहुत कम ध्यान देते हैं। आप अलग-अलग सरकारी योजनाओं के अलावा स्टॉक, शेयर, प्रॉपर्टी, गोल्ड, सिल्वर और डायमंड में निवेश कर भी बढ़िया रिटर्न ले सकते हैं। वर्तमान समय में डायमंड में निवेश करने के कई फायदे हैं। इसकी कीमत अधिक होती है यही वजह है कि लोग इसके पीछे ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपके पास पैसे हो तो आप डायमंड में निवेश कर सदा के चिंता मुक्त हो सकते हैं। यहां जानिए डायमंड में निवेश करने के 5 कारण

1. हीरा में निवेश है संकट का साथी

हीरा में निवेश करने के बाद देश में आपदा विपदा आने पर भी इसकी कीमत में बहुत कम गिरावट देखने को मिलती है। हीरा, सोना, चांदी के अलावा और भी कई ऐसे कीमती पत्थर हैं जिसकी कीमत स्थिर या बढ़ती रहती है। करंसी की वैल्यू डाउन होने पर इसका असर बहुत कम हीरे के ऊपर देखने को मिलता है। 2008 में मंदी आने के बावजूद भी इसकी कीमत में बहुत कम गिरावट देखने को मिली थी। यानी आप साफ तौर पर कह सकते हैं कि हीरा एक संकट का साथी है।

2. हीरा में निवेश कर पाएं बेहतर रिटर्न 

हीरा में निवेश करने के बाद ट्रेडिंग के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध भले ही नहीं है, लेकिन बेहतर रिटर्न के लिए यह एक सही ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आपके पास ग्रेडेड हीरे हो तो इसकी कीमत भी लगातार बढ़ती रहती है। कुछ तरलता होने की वजह से आप व्यवसायिक रूप से बेहतर रिटर्न ले सकते हैं। इसकी कीमत भी हमेशा सोने-चांदी और अन्य चीज से ज्यादा होती है।

3. हीरा में निवेश एक टिकाऊ विकल्प

हीरा में निवेश करना एक टिकाऊ ऑप्शन हो सकता है। दरअसल इसे इस्तेमाल करने के साथ ही इसकी कीमत बढ़ती रहती है। रियल एस्टेट में निवेश से ये बेहद अलग है। इसे टूटने फूटने या फिर बिखर जाने के बावजूद भी इसकी वैल्यू हमेशा बनी रहती है। अब इसकी कीमत को हमेशा ज्यादा बनाकर रखने के लिए हीरो की देखभाल कर सकते हैं।

4. हीरा को संभाल कर रखना आसान है 

सोने और चांदी की तुलना में हीरे को संभाल कर रखना बेहद आसान है। इसे पोर्टेबल होने की वजह से आप कहीं भी घर में छुपा कर रख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने साथ कैरी भी आसानी से कर पाएंगे। इसे मूल्यवान होने के कारण आप कहीं ऐसे स्थान पर रखें जहां पर खास लोगों के अलावा और लोगों की पहुंच नहीं है।

5. हीरे में निवेश के हैं भावनात्मक जुड़ाव

आमतौर पर लोग हीरा केवल उन लोगों के लिए ही खरीदते हैं जो आपके लिए बेहद खास हो। हमारे देश में ज्यादातर इसका उपयोग शादी के अवसर पर रिंग बनाने के लिए होता है। इससे लोग भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं। यही वजह है कि इसे खरीदने के बाद लोग हमेशा सहेज कर रखते हैं। किसी तरह की मजबूरी या फिर जरूरत होने पर आप इसे सही मूल्य के साथ बेचकर कोई भी बड़ा काम या कहीं और निवेश कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement