1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आईसीसी ने किया भारत में 2023 विश्व कप के लिए सुपर लीग क्वालीफिकेशन की शुरुआत

आईसीसी ने किया भारत में 2023 विश्व कप के लिए सुपर लीग क्वालीफिकेशन की शुरुआत

सुपर लीग की शुरुआत विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी। दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज साउथम्पटन में 30 जुलाई से खेली जाएगी।

Bhasha Bhasha
Updated on: July 27, 2020 17:54 IST
ICC, ICC tournaments, ICC cricket, Cricket news, ICC Cricket news, Cricket results- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ICC

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को वनडे सुपर लीग शुरू की जो भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्वालीफायर है। इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है। आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। 

सुपर लीग की शुरुआत विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी। दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज साउथम्पटन में 30 जुलाई से खेली जाएगी। बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। आईसीसी के संचालन महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, ‘‘यह लीग अगले तीन साल में वनडे क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का क्वालीफिकेशन दांव पर लगा होगा।’’ 

टी20 क्रिकेट फल-फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है। ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी वनडे मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं। सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। 

यह भी पढ़ें-  बीसीसीआई अध्यक्ष पद के तौर पर समाप्त हुआ सौरव गांगुली का कार्यकाल

नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी। जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। 

अलार्डिस ने कहा, ‘‘पिछले हफ्ते विश्व कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा। ’’ 

प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी। दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में खुद को साबित करना चाहते है जेम्स विंस

आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है। नॉकआउट चरण की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अंक तालिका में स्थान के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन तय होगा। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि आयरलैंड के खिलाफ सुपर लीग मैचों से 2023 के टूर्नामेंट के लिए उनकी यात्रा की शुरुआत होगी। 

उन्होंने कहा, ‘‘स्थिति को देखते हुए पिछली बार जब हम घर पर खेले थे और लार्ड्स में विश्व कप उठाया था तो यह उससे काफी अलग होगा लेकिन अगले टूर्नामेंट के लिए अपने सफर की शुरुआत करना अच्छा है।’’ 

आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबिर्नी ने उम्मीद जताई कि वे विश्व चैंपियन टीम को कड़ी चुनौती पेश कर पाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘बेशक एक साल पहले विश्व कप जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलना बड़ी चुनौती होगी लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है और 2020 के शुरुआती महीनों में अपनी फार्म से आत्मविश्वास ले रहे हैं।’’

फॉर्मेट

इसमें 12 में से 8 टीमों के साथ एक टीम तीन मैच की सीरीज खेलेगी। कुल मिलाकर एक टीम को इस चैंपियनशिप में 24 मैच खेलने होंगे। इसमें चार सीरीज टीम अपने घर में खेलेगी और चार विदेशी सरजमीं पर ताकी दोनों के पास बराबर का लाभ मिले। इसमें नॉकआउट चरण नहीं है।

2023 क्वालीफिकेशन

भारत के साथ 7 सबसे अधिक अंक रखने वाली टीमें अपने आप वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, वहीं बाकी पांच टीमें एसोसिएट टीमों के साथ वर्ल्ड कप क्वालीफायर मैच खेलेगी। इस क्वालीफायर में 10 टीमें होगी जिसमें 2 ही टीमें 2023 वर्ल्ड कप में जगह बना पाएगी।

प्वॉइंट सिस्टम

हर टीम को एक मैच जीतने पर 10 अंक मिलेंगे और टाई/नतीजा ना निकलने पर/ मैच रद्द होने पर 5 अंक मिलेंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X