Monday, July 22, 2024
Advertisement

IND W vs IRE W: वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, एक बार फिर चमकी स्मृति मंधाना

IND W vs IRE W: भारत ने अपने अंतिम लीग मुकाबले में आयरलैंड को 5 रनों से हरा सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 23, 2023 18:39 IST
IND vs IRE, Women's T20 World Cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

IND W vs IRE W: महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत और आयरलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने आयरलैंड को 5 रनों से हरा दिया। इस मैच में जीत के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। टीम इंडिया की जीत में स्मृति मंधाना का अहम योगदान रहा। इस मैच में बारिश ने खलल डाल दिया। बारिश के साथ ही टीम इंडिया मुकाबले में DLS के नियमों के अनुसार पार स्कोर से 5 रन आगे थी। बारिश न रुकने के कारण टीम इंडिया ने यह मैच अपने नाम कर लिया।

कैसा रहा मैच का हाल

वर्ल्ड कप में अपने अंतिम लीग मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए। 156 रनों का पीछा कर रही आयरलैंड की टीम ने 8.2 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिए थे। अचानक से बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। बारिश शुरू होने के बाद स्कोर 59 रन था और आयरलैंड की टीम इस स्कोर से 5 रन पीछे थी। ऐसे में टीम इंडिया ने यह मुकाबला जीत सेमीफाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया की जीत के साथ पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। 

भारत की पारी

भारतीय टीम ने इस मैच में शुरुआत तो तेज की लेकिन टीम इंडिया का सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा इस मैच में लय में नजर नहीं आ रही थी। एक छोर से स्मृति मंधाना काफी तेजी से रन बना रही थी। वहीं शेफाली धीमी गति से रन बना रही थी। भारत को 62 के स्कोर पर शेफाली के रूप में पहला झटका लगा। शेफाली ने इस मैच में 29 गेंदों पर 24 रन बनाए। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर क्रीज पर आई। लेकिन स्मृति मंधाना ने कमान संभाले रखा और एक छोर से तेजी से टीम के स्कोर को बढ़ाना शुरू किया। हरमनप्रीत कौर ने भी धीमी पारी खेली और 20 गेंदों पर सिर्फ 13 रन बनाए। जेमिमा रोड्रिग्स ने अंत में कुछ लंबे शॉट लगाए और टीम के स्कोर को 155 रन तक पहुंचाया। स्मृति मंधाना ने इस मैच में 56 गेंदों पर 87 रन बनाए। मैच की दूसरी पारी में भारत ने पहले ही ओवर में आयरलैंड के दो विकेट ले लिए थे। लेकिन इसके मैच के 9वें ओवर में बारिश ने खलल डाल दिया।

हरमनप्रीत का कमाल

हरमनप्रीत ने इस मैच में दो रिकॉर्ड बनाए। यह उनका 150वां टी20 इंटरनेशनल मैच था। वह दुनिया में 150 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली पहली खिलाड़ी हैं। आज तक किसी पुरुष खिलाड़ी ने भी 150 टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। इसके अलावा इस मैच में उन्होंने अपने 3000 टी20 इंटरनेशनल रन भी पूरे कर लिए। वह ऐसा करने वाली चौथी महिला खिलाड़ी बन गई हैं। वहीं भारत की वह पहली ऐसी खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 3000 रन पूरे किए हैं।

यह भी पढ़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement