IPL 2023 Schedule : जानिए कब से शुरू हो सकता है आईपीएल का रोमांच, ये रही तारीख

IPL 2023 Schedule : आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को होगा। इस बीच बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए तीन सीरीज के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 09, 2022 15:10 IST
Sanju Samson and Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Sanju Samson and Hardik Pandya

IPL 2023 Mini Auction Update : आईपीएल 2023 के ऑक्शन के लिए मंच करीब करीब सज चुका है। 23 दिसंबर को कोच्चि में मिनी ऑक्शन होगा। बीसीसीआई ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। ऑक्शन में अब करीब 15 दिन ही बचे हैं। साथ ही वो लिस्ट भी सामने आ गई है, जो खिलाड़ी ऑक्शन के मैदान में आने वाले हैं। हालांकि अभी खिलाड़ियों की संख्या 991 है और इसमें से करीब आधे खिलाड़ी तो ऑक्शन से पहले ही छंट जाएंगे। इसके बाद जो बचेंगे, उनकी बोली सभी दस टीमें लगाती हुई नजर आएंगी। इस बीच अब कयासबाजी इसको लेकर भी शुरू हो गई है कि अगले साल होने वाला आईपीएल कब से शुरू होगा, यानी पहला मैच कब खेला जाएगा। हालांकि अभी तक बीसीसीआई ने ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन संभावनाएं जरूर पता चली हैं। 

IPL 2023 Auction

Image Source : TWITTER
IPL 2023 Auction

टीम इंडिया के तीन सीरीज का शेड्यूल हो चुका है जारी 

दरअसल बीसीसीआई ने एक ही दिन पहले ही तीन सीरीज के शेड्यूल का ऐलान एक साथ कर दिया है। इसमें श्रीलंका सीरीज, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज शामिल है। बांग्लादेश से टीम इंडिया अभी दो टेस्ट खेलेगी, उसके बाद ये दौरा खत्म हो जाएगा। ये साल की आखिरी सीरीज है। भारतीय टीम के लिए अगले साल का आगाज काफी अहम होगा। श्रीलंकाई टीम भारत के दौरे पर आ रही है। इसका पहला मैच तीन जनवरी को खेला जाना है। वैसे तो ये शेड्यूल काफी लंबा है, लेकिन आईपीएल से पहले जो आखिरी सीरीज होगी, वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। इस सीरीज का आखिरी मैच 22 मार्च को खेला जाएगा। इसके बाद आईपीएल शुरू हो जाएगा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज भारत में होगी और आईपीएल भी इस बार भारत में ही खेला जाना है। यानी भारतीय खिलाड़ियों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। इस बीच माना जा रहा है कि इंटरनेशनल मैच के बाद भारतीय टीम को करीब एक हफ्ते रेस्ट का समय मिल सकता है और 31 मार्च या फिर एक अप्रैल से आईपीएल शुरू हो सकता है। इन्हीं में से किसी एक तारीख को आईपीएल का पहला मैच होने की संभावना जताई जा रही है। 

IPL Fans

Image Source : PTI
IPL Fans

 

आईपीएल टीमें कर रही हैं खिलाड़ियों को खरीदने की तैयारी 
आईपीएल के लिए आईसीसी की ओर से भी स्पेशल विंडो छोड़ी जाती है। इस वक्त बीसीसीआई ऑक्शन की तैयारियों में जुटा हुआ है। बहुत सारी व्यवस्थाएं करनी होती हैं। इस बीच माना जा रहा है कि ऑक्शन के बाद यानी 23 दिसंबर के बाद कभी भी आईपीएल 2023 के पूरे शेड्यूल का ऐलान किया जा सकता है। आईपीएल 2022 का फाइनल राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया था। जिसमें गुजरात टाइटंस ने राजस्थान को हराकर पहली ही बार में खिताब पर कब्जा कर लिया था। अभी तक ज्यादातर बार ऐसा हुआ है कि आईपीएल का फाइनल जिन दो टीमों के बीच होता है, उन्हीं टीमों के बीच अगले साल का पहला मैच खेला जाता है। अगर ऐसा ही इस बार भी हुआ तो फिर राजस्थान और गुजरात के बीच ही पहला मैच खेले जाने की संभावना है। 

 

CSK Fans

Image Source : PTI
CSK Fans

आईपीएल मिनी ऑक्शन की फाइनल लिस्ट जल्द आएगी सामने 
इस बीच भारतीय खिलाड़ी लगातार व्यस्त रहेंगे, वही टीमें अपनी उस लिस्ट को बनाने की तैयारी में हैं, जिन्हें वे इस बार खरीदना चाहती हैं। सभी टीमें अपनी अपनी विश लिस्ट बीसीसीआई को देंगी, उसके बाद मार्की प्लेयर्स का ऐलान बीसीसीसीआई की ओर से किया जाएगा। मार्की प्लेयर्स मतलब वो खिलाड़ी जिन्हें सभी टीमें खरीदना चाहती हैं। जब ऑक्शन शुरू होता है तब सबसे पहले उन्हीं खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाते हैं। ऑक्शन अब करीब है, ऐसे में माना जाना चाहिए कि आईपीएल के फाइनल खिलाड़ियों की लिस्ट भी जल्दी ही जारी कर दी जाएगी। देखना होगा कि बीसीसीआई की ओर से आईपीएल को लेकर नया और ताजा अपडेट कब तक सामने आता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

IND vs BAN : टीम इंडिया में प्लेइंग इलेवन का संकट, जानिए किसे मिलेगा मौका

हेलो MLA, रवींद्र जडेजा ने अपनी पत्नी रिवाबा को खास अंदाज में दी जीत की बधाई

IND vs BAN Live Streaming: टीवी के अलावा कैसे फ्री में देखें भारत-बांग्लादेश सीरीज के लाइव मैच, जानें डिटेल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड