Friday, July 19, 2024
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप में आज से शुरू होंगे सुपर 8 के मुकाबले, नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 स्टेज के मुकाबलों की शुरुआत आज से होगी, जिसमें पहला मैच यूएसए और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। नीरज चोपड़ा पावो नूरमी गेम्स 2024 में 85.97 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल को अपने नाम किया।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: June 19, 2024 10:10 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज 19 जून से सुपर 8 मुकाबलों की शुरुआत होगी, जिसमें पहला मुकाबला संयुक्त मेजबान यूएसए और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच में एंटिगुआ के मैदान पर मैच खेला जाएगा। इसके बाद 20 जून को वेस्टइंडीज और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला होगा। ये चारों टीमें सुपर 8 में एक ग्रुप का हिस्सा हैं। वहीं भारतीय स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का पेरिस ओलंपिक गेम्स से पहले शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने 18 जून को फिनलैंड में पावो नूरमी गेम्स 2024 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

सुपर 8 में यूएसए और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा मुकाबला

पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा बनी यूएसए की टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर सुपर 8 में अपनी जगह को पक्का किया। अब अमेरिका की टीम सुपर 8 में अपना पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ खेलने एंटिगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में उतरेगी। साउथ अफ्रीका टीम का ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्होंने अपने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की थी।

केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड टीम की लिमिटेड ओवर्स में भी छोड़ी कप्तानी

न्यूजीलैंड टीम का टी20 वर्ल्ड कप में इस बार मैदान पर काफी खराब प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें वह पहली बार टूर्नामेंट के इतिहास में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गए। अब टीम के इस खराब प्रदर्शन को देखते हुए केन विलियमसन ने लिमिटेड ओवर्स में भी टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है और साथ उन्होंने प्लेयर्स सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी अपना नाम वापस ले लिया है।

तंजीम हसन साकिब पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना

बांग्लादेश टीम के तेज गेंदबाज तंजीम हसन साकिब को नेपाल के खिलाफ मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन मामले में अब जुर्माना लगाया गया है। तंजीम इस मुकाबले को दौरान नेपाल टीम के खिलाड़ी रोहित से भिड़ गए थे जिसके बाद अब उनकी मैच फीस पर 15 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है। बांग्लादेश की टीम ने इस मुकाबले में जीत दर्ज करने के बाद सुपर 8 में अपनी जगह को पक्का किया था।

टी20 वर्ल्ड कप के बाद संन्यास ले लेंगे डेविड वॉर्नर

टी20 वर्ल्ड कप का सुपर 8 राउंड शुरू होने वाला है। टूर्नामेंट के सुपर 8 में पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा डेविड वॉर्नर ने बड़ा बयान दिया है। वॉर्नर इस बात से राहत महसूस कर रहे हैं कि वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद संन्यास ले लेंगे। आपको बता दें कि वॉर्नर ने वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह इस मेगा इवेंट के खत्म होते ही संन्यास का ऐलान करेंगे। वॉर्नर का मानना है कि असली क्रिकेट फैंस उन्हें ऐसे खिलाड़ी के रूप में देखेंगे जिसने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से खेल को बदलने की कोशिश की जबकि वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिसे आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा।

सुपर 8 से पहले अफगान टीम के कोच ने अपने खिलाड़ियों को चेताया

अफगानिस्तान की टीम को सुपर 8 मुकाबलों से पहले अपने आखिरी ग्रुप स्टेज के मैच में वेस्टइंडीज की टीम से करारी हार का सामना करना पड़ा। अब टीम के हेड कोच जोनाथन ट्रॉट ने अपने प्लेयर्स को चेताया है जिसमें उन्होंने कहा है कि अगर हम किसी ओवर की अच्छी शुरुआत नहीं करते हैं, तो उस ओवर को जल्द समाप्त करना होगा। आज हमने दो ओवर में 60 रन दिए और इससे मैच का रुख काफी हद तक बदल गया। उन्होंने कहा कि यह खेल का हिस्सा है और हां, बल्लेबाजी से मैं निराश हूं कि हम लक्ष्य के थोड़ा भी करीब नहीं पहुंच पाए। एक और पहलू जिसे टीम को बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता होगी वह है हवा की दिशा में शॉट खेलना जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि बड़े शॉट बाउंड्री के बाहर गिरें।

अमेरिका में फैन से भिड़े हारिस रऊफ

पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ का एक वीडियो सामने आया जिसमें वह अमेरिका में एक फैन की टिप्पणी पर उससे उलझ गए। रऊफ इस दौरान अपनी पत्नी के साथ शहर में घूम रहे थे, उस वक्त एक व्यक्ति पर वह अपना आपा खो बैठे। इस फैन ने हारिस रऊफ से कुछ ऐसा कहा जो उन्हें अच्छा नहीं लगा और वह उस फैन से जाकर भिड़ गए। जैसे ही रऊफ उस व्यक्ति लड़ने के लिए दौड़े तो वहां पर मौजूद कुछ लोगों ने उन्हें ऐसा करने से रोका। यहां तक ​​कि रऊफ की पत्नी ने भी उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन स्टार तेज गेंदबाज ने खुद को उनकी पकड़ से छुड़ाने की कोशिश की। रऊफ और उस व्यक्ति के बीच बातचीत के दौरान कुछ अपशब्दों का भी इस्तेमाल हुआ।

सुपर 8 के लिए तैयार है भारतीय टीम

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि सुपर 8 का फेज चरण थोड़ा व्यस्त होने वाला है, लेकिन भारतीय खिलाड़ी इसके लिए तैयार हैं। बीसीसीआई की तरफ से पोस्ट किए गए एक वीडियो में रोहित ने कहा कि पहला मैच खेलने के बाद हम अगले दो मैच तीन या चार दिन के अंतराल में खेलेंगे। यह थोड़ा व्यस्त होने वाला है, लेकिन हम इन सभी चीजों के आदी हो चुके हैं। हम बहुत यात्रा करते हैं और बहुत खेलते हैं, इसलिए यह कभी बहाना नहीं बनने वाला। रोहित ने कहा कि टीम में कुछ खास करने को लेकर बहुत उत्सुकता है। यह दूसरे चरण की शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका है।

स्मृति मंधाना आईसीसी वुमेंस वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंची

आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट महिला खिलाड़ियों की बल्लेबाजी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 2 स्थानों की छलांग लगाते हुए टॉप-3 में अपनी जगह बना ली है। अब इस रैंकिंग में इंग्लैंड की शानदार बल्लेबाज साइवर-ब्रंट पहले स्थान पर पहुंचने में कामयाब हो गई हैं। इससे पहले वे दूसरे स्थान पर थी, लेकिन अब एक स्थान की छलांग के साथ नंबर पर काबिज हो गई हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 772 की है। वहीं पहले नंबर एक पर काबिज श्रीलंका की ​बल्लेबाज चमारी अटापट्टू अब दूसरे स्थान पर खिसक गई हैं। भारत की स्मृति मंधाना दो स्थान की छलांग लगाकर नंबर तीन पर आ गई हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 715 की है। वे इससे पहले नंबर एक भी रह चुकी हैं।

वेस्टइंडीज की टीम ने टी20 इंटरनेशनल में पहली बार किया ये कारनामा

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में अनोखा कारनामा कर दिया है। टीम के साथ पहली बार ऐसा हुआ ​है कि बिना मुकाबला हारे ही विंडीज टीम ने लगातार यानी बैक टू बैक 8 मुकाबले जीत लिए हैं। ये सारे मैच उन्होंने 2024 में ही जीते हैं। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम लगातार सात ही मैच जीत पाई थी। ये साल 2012 से लेकर 2013 तक हुआ था। साल 2017 में टीम ने लगातार 5 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे, लेकिन अब वो कारनामा भी कर दिया है, जो उसके टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में कभी नहीं हुआ था।

नीरज चोपड़ा ने 85.97 मीटर थ्रो के साथ जीता गोल्ड मेडल

भारत के ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को फिनलैंड में पावो नूरमी गेम्स 2024 में जैवलिन थ्रो इवेंट में 85.97 मीटर के अपने बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। चोपड़ा इस सीजन के अपने तीसरे इवेंट में खेल रहे थे और इंजरी के कारण पिछले महीने चेकिया में ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक एथलेटिक्स मीट में भाग नहीं ले पाए थे। लेकिन मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अगले महीने पेरिस ओलंपिक से पहले एक ऐसे प्रदर्शन के साथ वापस आए हैं जो सभी फैंस के लिए काफी राहत भरी खबर भी है। नीरज चोपड़ा ने अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर का थ्रो फेंका जो मौजूदा ओलंपिक चैंपियन के लिए फिनलैंड में गोल्ड जीतने के लिए काफी था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement