Friday, March 29, 2024
Advertisement

WTC Final में इस भारतीय खिलाड़ी के लिए आखिरी मौका, फ्लॉप होने पर खत्म हो सकता है करियर!

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 7 जून से टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में उतरेगी। यह मैच एक भारतीय खिलाड़ी के लिए अंतिम मौका साबित हो सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 04, 2023 15:02 IST
Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : GETTY शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम 7 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला खेलेगी। इस मैच के लिए टीम के 15 सदस्यीय स्क्वॉड की घोषणा आईपीएल 2023 के बीच ही कर दी गई थी। आईपीएल में अपनी शानदार बल्लेबाजी से वापसी करने वाले एक खिलाड़ी की डेढ़ साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी हुई थी। अब WTC का फाइनल उस खिलाड़ी के लिए आखिरी मौका साबित हो सकता है। अगर यहां भी इस खिलाड़ी का बल्ला नहीं चला तो उसके करियर पर खतरा मंडरा सकता है। क्योंकि वो खिलाड़ी व्हाइट बॉल टीम का हिस्सा नहीं है बल्कि रेड बॉल ही खेलता है। 

दरअसल हम बात करे रहे हैं भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की जिनकी 18 महीने के लंबे इंतजार के बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। इस अहम फाइनल में उनके लिए करो या मरो जैसी स्थिति हो सकती है। टी20 फॉर्मेट से पांच दिवसीय प्रारूप में ढल रहे रहाणे चीजों को सरल बनाए रखना चाहते हैं और उन्हें उम्मीद होगी कि जिस शानदार टाइमिंग से उन्होंने आईपीएल में रन बनाए, वह लंदन में भी उनके साथ बनी रहेगी। रहाणे का भारत की प्लेइंग 11 में जगह बनाना लगभग तय लग रहा है। रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को 2022 की शुरुआत में साउथ अफ्रीका से सीरीज गंवाने के बाद बाहर कर दिया गया था। पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके पहले ही टीम में वापसी कर ली थी। उन्होंने वापसी के बाद शानदार प्रदर्शन किया और शतक भी लगाया था।

रहाणे के लिए करो या मरो जैसी स्थिति

अब बारी है अजिंक्य रहाणे की खुद को साबित करने की। उन्होंने अभी तक भारत के लिए 82 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 4931 रन उनके नाम दर्ज हैं। रहाणे ने रणजी ट्रॉफी और हाल में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय टीम में वापसी की। लेकिन अगर श्रेयस अय्यर चोटिल नहीं होते तो फिर रहाणे के लिए वापसी करना मुश्किल ही था। अय्यर मध्यक्रम में खुद को साबित कर चुके हैं और ऐसे में रहाणे जब ओवल में क्रीज पर उतरेंगे तो उनके लिए करो या मरो जैसी स्थिति होगी। रहाणे को आगे की सीरीज के लिए टीम में अपनी दावेदारी ठोकने के लिए इस फाइनल मुकाबले में कुछ खास करना होगा। 

IPL 2023

Image Source : AP
अजिंक्य रहाणे, IPL 2023

इंग्लैंड में कैसा है रहाणे का रिकॉर्ड?

अजिंक्य रहाणे यहां अपने बल्ले से आलोचकों को करारा जवाब देना चाहेंगे। इंग्लैंड में रहाणे का प्रदर्शन कुछ खास नहीं है। उन्होंने 29 पारियों में यहां 729 रन ही बनाए हैं। हालांकि, उनके नाम एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। उनके पास इंग्लैंड में 15 टेस्ट का अनुभव है। साथ ही वह पिछले फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम का हिस्सा थे। ऐसे में उनका अनुभव टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। पर इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि यह उनके लिए आखिरी मौका हो सकता है।

गौरतलब है कि रहाणे की कप्तानी में भारत ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराया था। तब उन्होंने अपने खेल और लीडरशिप से काफी प्रभावित किया था। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ रहाणे अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। यह अलग बात है कि उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है जिसके कारण उनका टेस्ट औसत 38.52 है। डब्ल्यूटीसी फाइनल में रहाणे दबाव पर कप्तानी का नहीं होगा और ऐसे में उनका ध्यान बल्लेबाजी पर ही केंद्रित रहेगा।

यह भी पढ़ें:-

टेस्ट क्रिकेट में भारत के 5 सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट, विराट कोहली सबसे आगे

WTC Final के बाद बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास इतिहास रचने का मौका

'हमने भारत को WTC Final में पहुंचाया...', ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस का बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement