Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IPL 2021 : अमित मिश्रा और शिखर धवन के दमदार खेल से दिल्ली ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से रौंदा

अमित मिश्रा की दमदार गेंदबाजी के बाद शिखर धवन की सूझबूझ भरी पारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के 13वें मैच में मुंबई को 6 विकेट से हराया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: April 20, 2021 23:59 IST
Delhi vs Mumbai, cricket, IPL, IPL 2021, shikhar dhawan, Amit mishra  - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2021, Delhi vs Mumbai

चेन्नई| अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा के फिरकी के जादू के बाद बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में मंगलवार को यहां मुंबई इंडियन्स को छह विकेट से हराकर गत चैंपियन टीम के खिलाफ लगातार पांच हार के क्रम को तोड़ दिया। मुंबई के 138 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (45) और स्टीव स्मिथ (33) की पारियों की बदौलत 19.1 ओवर में चार विकेट पर 138 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

ललित यादव ने भी नाबाद 22 रन की पारी खेली। मुंबई की टीम मिश्रा (24 रन देकर चार विकेट) की फिरकी के सामने नौ विकेट पर 137 रन रन ही बना सकी। आवेश खान ने मिश्रा का अच्छा साथ निभाते हुए 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि आफ स्पिनर ललित यादव ने भी चार ओवर में 17 रन देकर एक विकेट चटकाया। मुंबई की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। उनके अलावा इशान किशन (26), सूर्यकुमार यादव (24) और जयंत यादव (23) ने भी उपयोगी पारियां खेली। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने दूसरे ओवर में ही पृथ्वी साव (07) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने आफ स्पिनर जयंत को उन्हीं की गेंद पर कैच थमाया। धवन और स्मिथ की अनुभवी जोड़ी ने इसके बाद पारी को संभाला। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 39 रन तक पहुंचाया। दिल्ली के रनों का अर्धशतक आठवें ओवर में पूरा हुआ जिसके बाद नौवें ओवर में स्मिथ ने कृणाल पंड्या पर दो चौके मारे। स्मिथ हालांकि 29 गेंद में 33 रन बनाने के बाद कीरोन पोलार्ड की गेंद पर पगबाधा हो गए जिससे धवन के साथ उनकी 53 रन की साझेदारी का अंत हुआ। धवन ने राहुल चाहर और जसप्रीत बुमराह पर चौके के साथ रन गति में इजाफे का प्रयास किया। 

बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने चाहर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में कृणाल को कैच दे बैठे। धवन ने 42 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। दिल्ली की टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 37 रन की दरकार थी। पंत (07) ने बोल्ट पर चौके से खाता खोला लेकिन बुमराह की गेंद पर फाइन लेग पर कृणाल को कैच दे बैठे। ललित ने इस बीच बुमराह पर चौका जड़ा। शिमरोन हेटमायर (नाबाद 14)ने बोल्ट पर चौके के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया जिसके बाद दिल्ली को अंतिम दो ओवर में 15 रन की जरूरत थी। बुमराह ने 19वें ओवर में दो नोबाल सहित 10 रन देकर दिल्ली की राह आसान की। 

पोलार्ड को अंतिम ओवर में दिल्ली को पांच रन बनाने से रोकना था लेकिन हेटमायर ने पहली गेंद पर चौका जड़कर दिल्ली की जीत की राह आसान कर दी। इससे पहले रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम ने तीसरे ओवर में ही क्विंटन डिकॉक का विकेट गंवा दिया जिन्होंने एक रन बनाने के बाद मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान ऋषभ पंत को कैच थमाया। रोहित और सूर्यकुमार ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। रोहित ने तीसरे ओवर में स्टोइनिस पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर रविचंद्रन अश्विन और कागिसो रबादा पर छक्के मारे। सूर्यकुमार ने भी मिश्रा का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया। 

मुंबई ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए। सूर्यकुमार हालांकि आवेश खान की गेंद को थर्ड मैन पर खेलने की कोशिश में विकेटकीपर पंत को कैच दे बैठे। रोहित ने भी इसके बाद मिश्रा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में लांग आन पर स्टीव स्मिथ को कैच दे दिया। उन्होंने 30 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और तीन छक्के मारे। हार्दिक पंड्या भी मिश्रा के इसी ओवर में रोहित के शॉट को दोहराने की कोशिश में लांग आन पर स्मिथ के हाथों लपके गए। वह खाता भी नहीं खोल पाए। कृणाल पंड्या भी पांच गेंद में एक रन बनाने के बाद ललित यादव की गेंद को विकेटों पर खेल गए जबकि मिश्रा ने कीरोन पोलार्ड (02) को पगबाधा किया जिससे मुंबई का स्कोर एक विकेट पर 67 रन से छह विकेट पर 84 रन हो गया। 

मुंबई के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। इशान किशन ने अश्विन पर छक्का और रबादा पर चौके के साथ रन गति में इजाफा करने का प्रयास किया लेकिन मिश्रा ने उन्हें बोल्ड कर दिया। उन्होंने 28 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 26 रन बनाए। जयंत यादव ने भी 23 रन बनाने के बाद रबादा को उन्हीं ही गेंद पर कैच थमाया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement