Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

भारतीय फुटबॉल का बड़ा एक्शन, फीफा वर्ल्ड कप 2026 में नहीं मिली जगह तो हेड कोच को हटाया

भारतीय फुटबॉल टीम के हेड को AIFF ने उनके पद से हटा दिया है। AIFF ने यह फैसला टीम इंडिया के फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर से बाहर हो जाने के बाद लिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: June 17, 2024 20:47 IST
Igor Stimac- India TV Hindi
Image Source : GETTY Igor Stimac

भारतीय फुटबॉल फेडरेशन ने सोमवार को भारत का फीफा विश्व कप जीतने का सपना टूटने के बाद मौजूदा भारतीय मुख्य कोच इगोर स्टिमाक को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है। उन्हें साल 2019 में भारतीय फुटबॉल टीम का कोच बनाया गया था। काफी लंबे समय के बाद भारतीय फुटबॉल में ऐसा बड़ा एक्शन लिया गया है। फीफा क्वालीफायर में टीम इंडिया का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जिसके कारण टीम में ऐसी उथल पुथल नजर आ रही है।

AIFF ने दिया बड़ा बयान

एआईएफएफ ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सीनियर मेंस नेशनल टीम के फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफिकेशन अभियान के निराशाजनक परिणाम को देखते हुए, सदस्यों ने सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की कि एक नया मुख्य कोच टीम को आगे ले जाने के लिए सबसे उपयुक्त होगा।" इसमें कहा गया कि "एआईएफएफ सचिवालय द्वारा स्टिमक को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी कर दिया गया है और उन्हें तत्काल प्रभाव से अपने दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है।

भारतीय मेंस टीम के पास इतिहास में पहली बार क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहुंचकर इतिहास रचने का मौका था। लेकिन कुवैत के खिलाफ ड्रॉ और कतर के खिलाफ हार ने ब्लू टाइगर्स को दूसरे स्थान से तीसरे स्थान पर धकेल दिया। जिसके कारण उनका सफर क्वालीफायर्स में वहीं खत्म हो गया। भारतीय फुटबॉल फैंस के लिए यह एक बड़ा झटका था। कतर के खिलाफ अपने अंतिम मैच में भारत को जीत की जरूरत थी। उन्होंने कभी उन्हें नहीं हराया था और एशियाई पावरहाउस के खिलाफ कभी गोल नहीं किया था। लेकिन लालियानजुआला चांगटे के 37वें मिनट के गोल ने भारतीय खेमे में उम्मीद जगाई। लेकिन एएफसी एशियाई कप चैंपियन ने वापसी की। उन्होंने 73वें मिनट में विवादास्पद गोल किया और 85वें मिनट में विजयी गोल किया।

स्टिमैक के दौर में टीम इंडिया का प्रदर्शन

स्टिमैक ने 15 मई 2019 को भारतीय मेंस टीम के कोच के रूप में कार्यभार संभाला, जिससे टीम को अपने कार्यकाल में कई ट्रॉफी जीतने में मदद मिली। स्टिमैक के नेतृत्व में ब्लू टाइगर्स ने दो SAFF चैंपियनशिप, एक इंटरकॉन्टिनेंटल कप और एक ट्राई-नेशंस सीरीज जीती। वह एक ही साल में तीन ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय कोच भी हैं। यह उपलब्धि तब हासिल हुई जब ब्लू टाइगर्स ने SAFF चैंपियनशिप, ट्राई-नेशंस सीरीज और 2023 में इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता। 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान क्रिकेट में सुधार की जरूरत, टीम के खिलाड़ी ने ही दे दिया ये बयान

टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए 12 टीमों ने किया क्वालीफाई, इन टीमों की लगी लॉटरी, अभी भी इतने स्थान खाली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement