Sunday, July 21, 2024
Advertisement

Paris Olympics 2024 के लिए तीरंदाजी में अंकिता ने हासिल किया कोटा, दीपिका कुमारी हुईं उलटफेर का शिकार

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए तीरंदाजी में भारतीय महिला खिलाड़ी अंकिता ने जहां व्यक्तिगत स्पर्धा में कोटा हासिल कर लिया है तो वहीं दीपिका कुमारी को अजरबेजान की खिलाड़ी से हार का सामना करना पड़ा।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 16, 2024 23:22 IST
ankita bhakat- India TV Hindi
Image Source : GETTY अंकिता भकत

भारतीय महिला आर्चरी खिलाड़ी अंकिता भकत अंताल्या ने पेरिस में जुलाई के आखिरी हफ्ते में शुरू होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए व्यक्तिगत कोटा हासिल कर लिया है। अंतिला ने क्वालिफायर मुकाबले में फिलीपींस की गैब्रियल मोनिका बिडौर को मात देने के लिए पेरिस ओलंपिक के लिए अपना टिकट पक्का किया। नौवीं वरीयता प्राप्त अंकिता ने प्री क्वार्टर फाइनल में 40वीं वरीयता प्राप्त प्रतिद्वंद्वी गैब्रियल को 6-0 (26-23, 28-22, 28-23) से मात दी। इस तरह भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक के लिए पुरुष और महिला दोनों वर्गों में आर्चरी में व्यक्तिगत कोटा हासिल कर लिया गया है। धीरज बोम्मादेवरा ने इससे पहले एशियाई क्वालीफाइंग चरण से पुरुष व्यक्तिगत कोटा हासिल किया था।

दीपिका कुमारी हुईं उलटफेर का शिकार

ओलंपिक में व्यक्तिगत कोटे टॉप-8 देशों को दिये जाते हैं। प्रत्येक देश को एक व्यक्तिगत कोटा मिलता है। इससे पहले भारतीय की शीर्ष महिला आर्चरी खिलाड़ी दीपिका कुमारी को क्वालिफाईंग राउंड के शुरुआती दौर में अजरबेजान की खिलाड़ी से 6-4 (26-28, 25-27, 23-26, 24-25, 27-29) से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। उनकी इस हार को एक बड़ा उलटफेर भी माना जा रहा है, जिसमें आर्चरी टीम के एक अधिकारी ने इसको लेकर कहा कि दीपिका को उपकरण संबंधित कोई खराबी की शिकायत नहीं थी, लेकिन खराब रिलीज के कारण ऐसा हो सकता है। ये दबाव के कारण या किसी और वजह से भी हो सकता है। इस हार के चलते भारतीय पुरुष और महिला आर्चरी टीम अंतिम ओलंपिक क्वालीफायर से कोटा हासिल नहीं कर सकी। हालांकि यदि दोनों टीम अपनी विश्व रैंकिंग बरकरार रखती हैं तो वे 24 जून की अंतिम तारीख तक पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी जगह बना सकती हैं।

भजन कौर ने भी हासिल किया कोटा

18 वर्षीय तीरंदाज भजन कौर ने 16 जून को फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर में रिकर्व महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता, जिससे भारत को पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भी कोटा मिल गया। भजन कौर ने मंगोलिया की उरांटुंगलाग बिशिंडी को 6-2, स्लोवाकिया की उर्सा कैविक को 7-3 और पोलैंड की वायलेटा मैसजोर को 6-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। इसके बाद भजन कौर का सेमीफाइनल में सामना मोल्दोवा की एलेक्जेंड्रा मिर्का से हुआ जिनको उन्होंने 6-2 से हराने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया था और यहां पर उन्होंने ईरान की खिलाड़ी को 6-2 से मात दी और गोल्ड मेडल जीतने के साथ ओलंपिक के लिए भी आर्चरी में व्यक्तिगत कोटा हासिल किया।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

'चिंता की कोई बात नहीं...', कोहली की खराब फॉर्म के बाद भी बैटिंग कोच का भरोसा कायम

T20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए पाकिस्तान-न्यूजीलैंड को इस तरह से मिल सकती है एंट्री, बचा सिर्फ एक रास्ता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement