1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

coronavirus news वीडियो

COVID-19: कोविशिल्ड वैक्सीन डोज आज नेपाल, बांग्लादेश भेजे गए

समाचार पत्रिका | Jan 21, 2021, 11:09 AM IST

भारत के सेरम इंस्टीट्यूट द्वारा कोविशिल्ड वैक्सीन की एक खेप को आज बांग्लादेश के ढाका में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना किया गया।

भारत आज छह पड़ोसी देशों को भेजेगा कोरोना वैक्सीन

समाचार पत्रिका | Jan 20, 2021, 10:00 AM IST

कोरोना वायरस महामारी के इस मुश्किल दौर में भारत ने अपने पड़ोसी देशों की सहायता करने का फैसला लिया है और वह अपने ज्यादातर पड़ोसियों को मुफ्त में कोविड वैक्सीन की लाखों खुराकें देगा।

अमित शाह ने कोविड से जंग में दिल्ली पुलिस के काम की तारीफ की

समाचार पत्रिका | Jan 19, 2021, 02:07 PM IST

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली पुलिस हर मोर्चे पर डटी रही। कोरोना महामारी के संकटकाल के दौरान लोगों की हर संभव मदद की।अमित शाह ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने किसान आंदोलन का भी चुनौतीपूर्ण तरीके से सामना किया।

India's vaccination drive: अब तक 3.81 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगा

समाचार पत्रिका | Jan 19, 2021, 09:41 AM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में अब तक 3,81,305 लोगों को कोविड-19 से बचाव के टीके दिए गए हैं। वैक्सीन लगने के बाद प्रतिकूल असर के 580 मामले आए हैं। देश में कोविड19 टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू हुआ है। पहले चरण के तहत हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है।

दिल्ली और राजस्थान में 10 महीने बाद आज खुल गए स्कूल, किए विशेष इंतजाम

समाचार पत्रिका | Jan 18, 2021, 01:35 PM IST

दिल्ली और राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से बीते दस महीने से बंद स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। राज्य सरकारों ने इसके लिए स्कूलों को विस्तृत गाइडलाइन जारी की है, जिनमें मास्क लगाना अनिवार्य रूप से शामिल हैं।

दिल्ली में आज से शुरू हो रही हैं 10वीं और 12वीं की कक्षाएं

समाचार पत्रिका | Jan 18, 2021, 12:20 PM IST

10 महीने तक बंद रहने के बाद, दिल्ली के स्कूल आज(18 जनवरी) से कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए फिर से शुरू होंगे। राज्य सरकार ने आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया।"सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए, स्कूलों को प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क और काउंसलिंग के लिए 18 जनवरी से कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी जा रही है।

कोरोना टीकाकरण का आज तीसरा दिन, भारत में दो दिन में सवा दो लाख लोगों को लगा टीका

समाचार पत्रिका | Jan 18, 2021, 09:41 AM IST

कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे दिन रविवार को 17,072 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई। देश में अब तक 2,24,301 लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात की जानकारी दी गई।

13 जनवरी से भारत में लगनी शुरू हो जाएगी कोरोना वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्रालय

समाचार पत्रिका | Jan 06, 2021, 10:43 AM IST


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 13 जनवरी से देश में बड़े पैमाने पर कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ टीकाकरण की तैयारी की जा रही है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "वैक्सीन के ड्राय रन से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के आधार पर इसके आपातकालीन इस्तेमाल की आधिकारिक तिथि के मिलने के दस दिनों के भीतर ही टीकाकरण करने के लिए हम तैयार हैं। ज्ञात हो कि तीन जनवरी को दो टीकों को मंजूरी दी गई थी।"

26 जनवरी पर मुख्य अतिथि नहीं होंगे बोरिस जॉनसन, अपने देश में बढ़े कोरोना के प्रकोप से दौरा रद्द किया

समाचार पत्रिका | Jan 06, 2021, 10:42 AM IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के नये प्रकार (स्ट्रेन) से पैदा हुए संकट के बढ़ने के चलते 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह पर भारत की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि जॉनसन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर महामारी की स्थिति के कारण अपना दौरा रद्द करने के लिए खेद प्रकट किया।

UP के 75 जिलों में ड्राई रन शुरू, राम मनोहर लोहिया अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी

समाचार पत्रिका | Jan 05, 2021, 12:32 PM IST


उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में मंगलवार यानी आज कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) सुबह 10 बजे शुरू हुआ। इस दौरान राजधानी स्थित राम मनोहर लोहिया संस्थान में कोरोना वैक्सीन के लिए चल रहे पूर्वाभ्यास का औचक निरीक्षण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करने पहुंचे।

आज होगा उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

समाचार पत्रिका | Jan 05, 2021, 09:21 AM IST

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स के माध्यम से कोविड वैक्सीन का ड्राई रन (मॉक ड्रिल) मंगलवार को किया जाएगा। इसके तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों में 6-6 स्थानों पर वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन आयोजित किए जाएंगे।

वैक्सीनेशन से पहले प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार से जानिए हर सवाल का जवाब

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 02:30 PM IST

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन चल रहा है। वैक्सीनेशन प्रग्राम को लेकर इंडिया टीवी ने बात की प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन से।

देशभर में चल रहा कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 02:27 PM IST

दिल्ली में जीटीबी अस्पताल, दरियागंज डिस्पेंसरी और द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल में वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन: पूरे देश में फ्री में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 12:37 PM IST


कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर देश में ड्राई रन शुरू हो चुका है। इस बीच केंद्र सरकार में मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि पूरे देश में कोरोना वैक्सीन फ्री होगी। दरअसल दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर ने कुछ ही देर पहले दिल्ली शहर में फ्री में कोरोना वैक्सीन लगाने का ऐलान किया था। इसके बाद जब मीडिया कर्मियों ने हर्षवर्धन से इस बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा, "सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, पूरे देश में ये फ्री होगी।"

हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन: दिल्ली में मुफ्त में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 12:17 PM IST

देश में कोरोना वैक्सीनेशन से पहले आज ड्राई रन चल रहा है। इस बीच दिल्ली से एक बड़ी खबर है। दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने घोषणा की है कि राजधानी में कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि रोजाना 1 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को कोविड-19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास करने के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है।

बेंगलुरु: कामाक्षीपलय में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की प्रक्रिया जारी

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 11:20 AM IST

बेंगलुरु: कामाक्षीपलय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन जारी । 1,65,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान की गई है।

देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जीटीबी अस्पताल का दौरा किया

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 11:52 AM IST

देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आज से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) शुरू हो गया है। इस ड्राई रन के जरिए वैक्सीनेशन के अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सकेगी और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जा सकेगा। इस कवायद को सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों पर अंजाम दिया जा रहा है। दिल्ली में तीन जगहों पर ड्राई रन चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जीटीबी अस्पताल का दौरा किया और ड्राई रन का जायजा लिया।

Top9: COVID-19 Vaccine को मंजूरी मिलने के बाद आज से पूरे देश में Dry Run शुरू

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 10:46 AM IST

भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर अनुमति दे दी गई है। भारत में 6 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

Super 100: देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन आज से

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 11:21 AM IST

देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आज से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा। इस ड्राई रन के जरिए वैक्सीनेशन के अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सकेगी और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जा सकेगा। इस कवायद को सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों पर अंजाम दिया जाएगा। दिल्ली में ड्राई रन के लिए तीन जगहों का चयन किया गया है।

Covishield Vaccine को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली मंजूरी

समाचार पत्रिका | Jan 02, 2021, 09:07 AM IST

नए साल के पहले दिन भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी आयी है। भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को अनुमति दे दी गई है। Covishield Vaccine को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। भारत में 6 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन के लिए शुरू होगा ड्राई रन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

समाचार पत्रिका | Jan 01, 2021, 01:46 PM IST

देशभर में दो जनवरी से कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राय रन किया जाएगा। ऐसे में शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन तैयारियों का जायजा लेने के लिए बैठक की।

कोरोना वैक्सीन को मंजूरी पर आज अहम बैठक

समाचार पत्रिका | Jan 01, 2021, 11:48 AM IST

भारत में कोविड-19 की रोकथाम के लिए वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत देने के लिए आज सरकार द्वारा गठित सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की अहम बैठक है। इस बैठक में तीन वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल पर विचार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार से जानिए कोरोना वैक्सीनेशन के बारे में पूरी जानकारी

समाचार पत्रिका | Jan 01, 2021, 11:45 AM IST

इस महीने किसी भी वक्त कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो सकता है। इसको लेकर इंडिया टीवी ने बातचीत की प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन से।

एक्सपर्ट्स की मानें तो भारत में जल्द लगना शुरू हो सकता है कोरोनावायरस वैक्सीन का टीका

समाचार पत्रिका | Dec 24, 2020, 08:14 PM IST

एक चर्चा में विशेषज्ञों ने कहा कि लोगों को इस तथ्य को नजरअंदाज करना चाहिए कि अन्य देशों में टीकाकरण शुरू हो गया है और हमारे देश में अभी शुरू करना है। लोगों को घबराना नहीं चाहिए क्योंकि भारत में भी टीकाकरण जल्द ही शुरू हो जाएगा।

कोरोना का नया वायरस भारत में नहीं, ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए SOP जारी

समाचार पत्रिका | Dec 23, 2020, 01:04 PM IST

24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 23950 नए मामले आए हैं और कुल मामलों का आंकड़ा 1,00,99,066 तक पहुंच गया है। हालांकि इस आंकड़े में 95.68 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

ब्रिटेन आने-जाने वाली सभी फ्लाइट हो बंद, घातक कोरोना वायरस के चलते केजरीवाल की अपील

समाचार पत्रिका | Dec 21, 2020, 02:05 PM IST

दुनिया जहां एक ओर कोरोना वैक्सीन के आने का स्वागत कर रही है वहीं ​ब्रिटेन सहित दूसरे यूरोपीय देशा में कोरोना के एक घातक स्वरूप ने चिंता बढ़ा दी है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आया है। वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना का यह घातक वायरस मौजूदा वायरस से काफी खतरनाक है। सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मसले पर ट्वीट कर केंद्र से फ्लाइट्स को रद्द करने की मांगी की है।

24 घंटे में 24,337 नए कोरोना मामले, 333 की गई जान

समाचार पत्रिका | Dec 21, 2020, 11:21 AM IST

देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे हैं क्योंकि नए कोरोना केस घट गए हैं और साथ में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

भारत में कब से लगनी शुरू होगी कोरोना की वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री ने बताया

समाचार पत्रिका | Dec 21, 2020, 10:00 AM IST

Coronavirus Vaccine: हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए केंद्र सरकार सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर राज्य, जिला और ब्लॉक लेवल पर तैयारियों के लिए पिछले 4 महीने से काम कर रही है।

मुंबई: बीएमसी ने कोविड मरीजों को बांटे डिजिटल टैबलेट्स

समाचार पत्रिका | Dec 14, 2020, 12:30 PM IST

बीएमसी ने कोविड मरीजों को बांटे डिजिटल टैबलेट्स।

अमेरिका में फाइजर के कोविड-19 टीके को मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी

समाचार पत्रिका | Dec 13, 2020, 10:07 AM IST

अमेरिका में देश के पहले कोविड-19 टीके को मंजूरी दे दी गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और उसके जर्मन साझेदार बायोएनटेक द्वारा विकसित टीके के आपात स्थिति में उपयोग (ईयूए) की इजाजत दी है।

फाइजर के बाद अब सीरम ने भी कोविड 19 वैक्‍सीन 'कोविशील्ड' के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी

समाचार पत्रिका | Dec 07, 2020, 08:42 PM IST

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India, SII) ने रविवार को भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ''कोविशील्ड'' के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी मांगी है।

और पढ़ें