1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

farmers protest वीडियो

दिल्ली टू पंजाब ट्रैक्टर मार्च का रिहर्सल

समाचार पत्रिका | Jan 17, 2021, 06:20 PM IST

किसान तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। सरकार के साथ चली कई दौर की वार्ता विफल हो चुकी है।

क्या किसान आंदोलन में खालिस्तान ने घुसपैठ कर ली है ?

समाचार पत्रिका | Jan 17, 2021, 01:04 PM IST

53 दिन से चल रहे किसान आंदोलन में बार-बार खालिस्तान का नाम क्यों आ रहा है... प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस से किसान नेताओं का क्या लिंक है... अब इसकी परत-दर-परत खुलने वाली है... क्योंकि NIA ने किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा समेत 40 लोगों पर शिकंजा कस दिया है... NIA ने बलदेव सिंह सिरसा के अलावा पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू को भी पेश होने का समन दिया है... इनसे किसान आंदोलन में विदेशी फंडिंग को लेकर पूछताछ होनी है... और किसान आंदोलन के खालिस्तान लिंक की जांच होगी... हालांकि किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा ने आज पेश होने से इनकार कर दिया है और 7 फरवरी तक की मोहलत मांगी है

किसानों के 26 जनवरी प्लान की इनसाइड स्टोरी

समाचार पत्रिका | Jan 15, 2021, 08:28 PM IST

किसान प्रतिनिधियों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच आज हुई 9वें दौर की बैठक भी बेनतीजा रही, अब अगली बैठक 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे विज्ञान भवन में होगी। वहीं, किसान नेता 17 जनवरी को फिर से बैठक कर आगे की रणनीति बनाएंगे।

कुरुक्षेत्र: तारीख पर तारीख.. कब निकलेगा समाधान

Jan 15, 2021, 08:26 PM IST

तीन नये कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के प्रतिनिधियों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच 9वें दौर की बैठक भी बेनतीजा रही, अब अगली बैठक 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे विज्ञान भवन में होगी।

किसानों और सरकार के बीच नौवें दौर की बातचीत ख़त्म

समाचार पत्रिका | Jan 15, 2021, 06:00 PM IST

तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त करने और न्यूतम समर्थन मूल्य पर (एमएसपी) पर फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के प्रतिनिधियों और केंद्रीय मंत्रियों के साथ विज्ञान भवन में हो रही बातचीत ख़त्म हो गई है।

भारत सरकार उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करती है: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

समाचार पत्रिका | Jan 15, 2021, 12:40 PM IST

भारत सरकार उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करती है और उच्चतम न्यायालय की बनाई समिति जब सरकार को बुलाएगी तो हम अपना पक्ष समिति के सामने रखेंगे। आज वार्ता की तारीख़ तय थी इसलिए किसानों के साथ हमारी वार्ता जारी है: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

देखिए किसान ट्रैक्टर रैली पर क्या बोले किसान नेता राकेश टिकैत

समाचार पत्रिका | Jan 15, 2021, 12:03 PM IST

नौवें दौर की वार्ता से एक दिन पहले गुरुवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार यूनियन के नेताओं के साथ खुले मन से बातचीत के लिए तैयार है और उन्हें अगले दौर की वार्ता सकारात्मक रहने की उम्मीद है। वार्ता के लिए सिंघु बॉर्डर से प्रस्थान करने से पहले भारतीय किसान यूनियन (लाखोवाल) के जनरल सेक्रेटरी हरिंदर सिंह लाखोवाल ने कहा कि किसान नेता भी सकारात्मक वार्ता की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि वह सरकार से पहले तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर बातचीत करना चाहेंगे, इसके बाद एमएसपी के मसले पर भी चर्चा होगी।

किसान नेताओं को सरकार के साथ होने वाली आज 9 वें दौर की बैठक से ज्यादा उम्मीद नहीं

समाचार पत्रिका | Jan 15, 2021, 12:00 PM IST

नौवें दौर की वार्ता से एक दिन पहले गुरुवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार यूनियन के नेताओं के साथ खुले मन से बातचीत के लिए तैयार है और उन्हें अगले दौर की वार्ता सकारात्मक रहने की उम्मीद है। वार्ता के लिए सिंघु बॉर्डर से प्रस्थान करने से पहले भारतीय किसान यूनियन (लाखोवाल) के जनरल सेक्रेटरी हरिंदर सिंह लाखोवाल ने कहा कि किसान नेता भी सकारात्मक वार्ता की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि वह सरकार से पहले तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर बातचीत करना चाहेंगे, इसके बाद एमएसपी के मसले पर भी चर्चा होगी।

सरकार-किसानों के बीच 9वें दौर की बातचीत आज

समाचार पत्रिका | Jan 15, 2021, 10:50 AM IST

तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त करने और न्यूतम समर्थन मूल्य पर (एमएसपी) पर फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के प्रतिनिधि आज फिर केंद्रीय मंत्रियों के साथ वार्ता के लिए विज्ञान भवन जा रहे है, जहां मध्याह्न् 12 बजे वार्ता शुरू होगी। देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों की अगुवाई कर रहे यूनियनों के नेताओं के साथ सरकार की यह नौवें दौर की वार्ता है। हालांकि तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किए जाने के बाद किसान नेता पहली बार केंद्रीय मंत्रियों से मिलेंगे। किसान आंदोलन का आज 51वां दिन है।

सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी मनाने के लिए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं

समाचार पत्रिका | Jan 13, 2021, 06:40 PM IST

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने बुधवार को लोहड़ी का त्योहार मनाने के लिए कृषि कानूनों की प्रतियां जला दीं।

कुरुक्षेत्र: किसानों को सबसे बड़ी अदालत का फैसला भी नामंज़ूर

Jan 12, 2021, 07:46 PM IST

कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के कमेटी बनाएं जाने के फैसले के बाद किसान नेताओं ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। किसान नेता ने कहा कि हमारा आंदोलन अनिश्चितकालीन जारी रहेगा। हमें सुप्रीम कोर्ट की कमेटी मंजूर नहीं है। हम सुप्रीम कोर्ट की बनाई कमेटी के सामने पेश नहीं होंगे।

हमें सुप्रीम कोर्ट की कमेटी मंजूर नहीं, हमारा आंदोलन अनिश्चितकालीन जारी रहेगा: किसान नेता

समाचार पत्रिका | Jan 12, 2021, 07:00 PM IST

कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के कमेटी बनाएं जाने के फैसले के बाद किसान नेताओं ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। किसान नेताओं ने कहा कि हमारा आंदोलन अनिश्चितकालीन जारी रहेगा।

किसान आंदोलन के साइड इफेक्ट चौंकाने वाले हैं

समाचार पत्रिका | Jan 11, 2021, 08:40 PM IST

देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों का आंदोलन जारी है। आठवें दौर की बातचीत के बाद भी किसानों की समस्या का कोई हल नहीं निकल सका है।

Special News: किसान कानून पर केंद्र को फटकारते हुए सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणियां

समाचार पत्रिका | Jan 11, 2021, 04:18 PM IST

कृषि कानूनों (farm Laws) के खिलाफ किसान संगठनों के प्रदर्शन के बीच आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक अहम सुनवाई हुई। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि सरकार किसान कानून को लागू करने से रोके नहीं तो हम रोक देंगे।

कृषि कानूनों को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी अहम सुनवाई

समाचार पत्रिका | Jan 11, 2021, 11:20 AM IST

दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट... मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी सुनवाई

'किसानों को उकसाने के पीछे कांग्रेस और कम्यूनिस्ट पार्टी': मनोहर लाल खट्टर

समाचार पत्रिका | Jan 10, 2021, 07:02 PM IST

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों के करनाल में हुए उग्र प्रदर्शन पर कहा कि हिंसा करके कुछ लोगों ने किसानों को बदनाम किया है, किसान का स्वभाव ऐसे नहीं है। रैली में 5 हजार से अधिक लोगों मौजूद थे जिसमें से कुछ ने हंगामा किया।

किसान आंदोलन: दिल्ली के बॉर्डर पर हुआ कुश्ती का आयोजन

समाचार पत्रिका | Jan 10, 2021, 06:20 PM IST

संयुक्ता किसान मंच के समर्थन के साथ, गाजीपुर सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को सम्मानित करने के लिए रविवार को 'किसान केसरी दंगल' नामक कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

Video: करनाल में किसानों का हंगामा

समाचार पत्रिका | Jan 10, 2021, 02:47 PM IST

काले झंडे लेकर एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों ने पुलिस द्वारा रोकने के लिए लगाई गई बैरिकेडिंग तोड़ दी, जिसके बाद पुलिस को उन्हें रोकने के लिए न सिर्फ आंसू गैस के गोले दागने पड़े बल्कि वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा।

सिंधु बॉर्डर की दूसरी पिक्चर: बॉर्डर के किसान कृषि कानून के साथ या खिलाफ?

समाचार पत्रिका | Jan 09, 2021, 08:47 PM IST

India TV पर देखिए आंदोलनकारी किसानों की आंखें खोलती रिपोर्ट

आज की बात: किसानों ने सरकार का हर प्रस्ताव खारिज़ क्यों किया?

आज की बात | Jan 08, 2021, 10:57 PM IST

नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच शुक्रवार को हुई 8वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, "आज किसान यूनियन के साथ तीनों कृषि क़ानूनों पर चर्चा होती रही परन्तु कोई समाधान नहीं निकला।

हक़ीक़त क्या है: तीन घंटे की मुलाकात.. आज क्यों नहीं बनी बात?

Jan 08, 2021, 10:05 PM IST

नए कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसानों के बीच जारी गतिरोध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। पिछली 7 मुलाकातों की तरह शुक्रवार को भी दिल्ली के विज्ञान भवन में 8वें दौर की वार्ता बेनतीजा रही।

Super 100: देश में एक दिन में 18,139 नए पॉजिटिव केस

समाचार पत्रिका | Jan 08, 2021, 05:00 PM IST

Super 100 में देख़िए देश भर की 100 बड़ी खबरें

किसान Vs सरकार: आज होगी 8 वें दौर की बातचीत

समाचार पत्रिका | Jan 08, 2021, 12:51 PM IST

कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़ें किसान संगठनों और सरकार के बीच आज आठवें दौर की बातचीत होगी। जानकारी के मुताबिक दोपहर 2 बजे से विज्ञान भवन में सरकार और किसानों के बीच बैठक होनेवाली है।

हकीकत क्या है | किसानों की ट्रैक्टर रैली में दिखा कनाडा का झंडा

Jan 07, 2021, 09:52 PM IST

गुरुवार को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा आयोजित ट्रैक्टर रैली के दौरान एक किसान पर चल रहे एक कनाडाई राष्ट्रीय ध्वज को ट्रैक्टर पर चिपकाए जाने पर सवाल खड़े हो गए हैं।

सुपर 100: दिल्ली के कुछ हिस्सों में किसान ट्रैक्टर रैली की निगरानी के लिए ड्रोन तैनात किए गए

समाचार पत्रिका | Jan 07, 2021, 05:11 PM IST

कृषि कानूनों के खिलाफ अपना गुस्सा दिखाने के लिए 7 जनवरी को किसानों ने एक मेगा ट्रैक्टर रैली आयोजित की।

आज किसान दिल्ली के बॉर्डर पर ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे है

समाचार पत्रिका | Jan 07, 2021, 10:59 AM IST

सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए आज 40 किसान संगठन ट्रैक्टर मार्च निकाल दिल्ली घेरने की तैयारी में हैं। आज हजारों किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। उनका कहना है कि ये गणतंत्र दिवस की रिहर्सल है।

किसान आंदोलन: खराब मौसम के कारण कल तक के लिए ट्रैक्टर मार्च स्थगित

समाचार पत्रिका | Jan 06, 2021, 05:03 PM IST

नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने खराब मौसम पूर्वानुमान के कारण 6 जनवरी से 7 जनवरी तक अपने प्रस्तावित ट्रैक्टर मार्च को स्थगित कर दिया, यहां तक ​​कि उन्होंने कहा कि वे आने वाले दिनों में अपनी हलचल तेज करेंगे।

कृषि कानून को लेकर दिल्ली के बॉर्डर पर रह रहे किसानों की क्या है राय?

समाचार पत्रिका | Jan 06, 2021, 04:43 PM IST

इंडिया टीवी के पत्रकार ने सिंघू सीमा के पास रहने वाले किसानों से बात की जहां कृषि कानून का विरोध वर्तमान में चल रहा है। किसानों ने बिल के पक्ष में बोलते हुए प्रदर्शन के रहे किसानों से आग्रह किया कि वे सरकार की कम से कम एक बार सुनें और फिर फैसला लें।

आज का वायरल: दिलजीत दोसांझ द्वारा किसानों को दिए दान की होगी जांच

समाचार पत्रिका | Jan 06, 2021, 04:23 PM IST

हाल ही में दिलजीत दोसांझ ने किसानों के लिए एक दान किया। लेकिन उनकी निस्वार्थता के कारण जांच अधिकारियों ने उनके खिलाफ जांच शुरू की है।

किसानों ने बॉर्डर पर कंक्रीट स्ट्रक्चर तैयार किया, वाटर प्रूफ टेंट्स लगाए, देखिए वीडियो

समाचार पत्रिका | Jan 06, 2021, 03:00 PM IST

किसान आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड से दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे हैं। दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन का आज 42वां दिन है। टीकरी बॉर्डर पर किसानों ने परमानेंट स्ट्रक्चर बना लिया है। किसानों ने हाईवे पर ईंट जोड़कर परमानेंट स्ट्रक्चर तैयार किया है।

आज की बात: आंदोलन लंबा चले...मोदी विरोधी क्यों चाहते हैं?

आज की बात | Jan 04, 2021, 10:58 PM IST

नए कृषि कानूनों पर सातवें राउंड की बातचीत के बाद भी सरकार और किसानों के बीच गतिरोध बना रहा। सरकार और किसानों के बीच सातवें राउंड की बैठक खत्म हो गई है। आज की बैठक में भी बात नहीं बनी।

और पढ़ें