1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

india वीडियो

9 AM न्यूज | पीएम मोदी आज भारत और बांग्लादेश के बीच 'मैत्री सेतु' का उद्घाटन करेंगे

समाचार पत्रिका | Mar 09, 2021, 09:38 AM IST

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज भारत और बांग्लादेश के बीच फेनी नदी पर निर्मित 'मैत्री सेतु’ का उद्घाटन करेंगे। वह कार्यक्रम के दौरान त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे ..... अन्य प्रमुख खबरें देखें

पीएम मोदी आज भारत, बांग्लादेश के बीच फेनी नदी पर 'मैत्री सेतु' का उद्घाटन करेंगे

समाचार पत्रिका | Mar 09, 2021, 07:00 AM IST

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ढाका की यात्रा से पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज भारत और बांग्लादेश के बीच 'मैत्री सेतु' का उद्घाटन करने वाले हैं।

चीन और भारत दोस्त हैं, प्रतिद्वंद्वी नहीं: चीनी विदेश मंत्री

समाचार पत्रिका | Mar 08, 2021, 07:42 AM IST

चीन और भारत एक दूसरे के मित्र एवं साझेदार हैं, ना कि खतरा या प्रतिद्वंद्वी हैं

भारत ने इंग्लैंड से लिया हार का बदला, अश्विन-अक्षर बने जीत के हीरो

खेल | Feb 16, 2021, 04:47 PM IST

भारत ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रनों से हराते हुए 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर मिली जीत के हीरो भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रहे जिन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

स्पेशल न्यूज़| उत्तराखंड सुरंग से चार शव बरामद

समाचार पत्रिका | Feb 14, 2021, 04:40 PM IST

सुरंग में फंसे 35 लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरफ की टीमें लगातार मलबा निकलाने में लगी हुई हैं।

Ind vs Eng : मोइन के 'मैजिक' के आगे चारों खाने चित्त हुए कोहली, टेस्ट करियर में बना यह शर्मनाक रिकॉर्ड

खेल | Feb 13, 2021, 02:12 PM IST

इग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में जारी दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जिसे वह कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। विराट कोहली इस मैच में बिना कोई रन बनाए मोइन अली की गेंद पर बोल्ड हो गए। टेस्ट क्रिकेट में यह पहला मौका है जब कोहली लगातार दो बार क्लीन बोल्ड आउट हुए हैं।

IND vs ENG : दूसरे टेस्ट मैच में स्टेडियम वापसी को तैयार भारतीय फैंस

खेल | Feb 12, 2021, 02:40 PM IST

तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) ने 13 फरवरी से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिये स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत दर्शकों को अनुमति दी है। इससे लगभग एक साल बाद देश में किसी खेल प्रतियोगिता में दर्शकों की वापसी होगी।

LAC पर गतिरोध का हुआ अंत; भारत और चीन की सेना ने पैंगोंग त्सो में सैनिकों का विघटन शुरू किया

समाचार पत्रिका | Feb 12, 2021, 07:20 AM IST

भारत और चीन ने लद्दाख के पैंगोंग त्सो में विस्थापन पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में आज कहा, एक मजबूत स्टैंड-अप के बाद एक सफलता का विवरण और सैन्य कमांडरों और राजनयिकों के बीच कई दौर की वार्ता हुई।

कुरुक्षेत्र: पैंगोंग झील से भारत-चीन सेनाओं का पीछे हटना शुरू

Feb 11, 2021, 08:21 PM IST

पूर्वी लद्दाख से बड़ी खबर आयी है। भारत और चीन के बीच समझौते के बाद दोनों तरफ की सेनाओं के पीछे हटने का क्रम शुरू हो गया है। ताजा वीडियो पैंगोंग झील से सटे इलाके का है। जहां चीन के टैंक पीछे हटते हुए नजर आ रहे हैं। अब तक चीन के 3 टैंक पीछे जा चुके हैं। सेना की तरफ से वीडियो जारी किया गया है।वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर डिसइंजेमेंट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। LAC पर आखिरकार 9 महीने बाद चीन की सेना पीछे हट रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को बजट सत्र 2021 के दौरान देश को अवगत कराया कि पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सेनाओं को पीछे हटाए जाने को लेकर भारत और चीन के बीच सहमति बन गई है।

LAC पर भारत, चीनी सैनिकों ने पैंगोंग त्सो झील के पास डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया शुरू की | जानिए क्या है पूरा मामला?

समाचार पत्रिका | Feb 11, 2021, 12:42 PM IST

भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ पैंगोंग त्सो में एक पूर्ण विघटन के लिए सहमत हुए हैं। चीन पैंगोंग झील के उत्तरी तट पर फिंगर 8 के पूर्व में अपने सैनिकों को रखेगा। भारत अपने सैनिकों को फ़िंगर 3 के पास अपने स्थायी बेस पर रखेगा।

LAC गतिरोध: PLA, भारतीय सैनिकों ने शुरू की डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया

समाचार पत्रिका | Feb 11, 2021, 07:00 AM IST

चीन की सेना ने बुधवार को घोषणा की कि भारत और चीन की अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिणबैंक से "सिंक्रनाइज़ और संगठित" तरीके से विघटन शुरू कर दिया है, जहां दोनों पक्षों को महीनों से स्टैंड-ऑफ चल रहा था |

महाराष्ट्र के नांदेड़ शहर से खालिस्तानी समर्थक हुआ गिरफ्तार

समाचार पत्रिका | Feb 09, 2021, 11:38 AM IST

महाराष्ट्र के नांदेड़ शहर से संदिग्ध खालिस्तानी आतंकी को गिरफ्तार किया गया है। सरबजीत सिंह कीरत नाम के इस समर्थक को नांदेड़ पुलिस और पंजाब पुलिस सीआईडी की संयुक्त कार्रवाई में नांदेड़ से गिरफ्तार किया गया है।

IND vs ENG : ऑस्ट्रेलिया दौरे पर युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन की विराट कोहली ने की तारीफ

खेल | Feb 04, 2021, 07:09 PM IST

बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में एक बार फिर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर चार मैच की टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात देकर आई है। इस सीरीज में युवा खिलाड़ियों ने जमकर प्रदर्शन किया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इन खिलाड़ियों के जीत के जज्बे की तारीफ की है।

IND vs ENG : विराट कोहली ने कहा रोहित-गिल की सलामी जोड़ी के साथ लंबे समय तक टिकेगी टीम इंडिया

खेल | Feb 04, 2021, 07:20 PM IST

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि टीम इंडिया रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी को लंबे समय तक देख रहे हैं। वह उम्मीद कर रहे हैं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी ये जोड़ी अच्छी शुरुआत दें।

IND vs ENG : भारत और न्यूजीलैंड के बीच ही खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच - मोंटी पनेसर

खेल | Feb 04, 2021, 04:40 PM IST

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से चार मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने इस सीरीज में भारत को फेवरेट बताते हुए कहा कि है न्यूजीलैंड के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टीम इंडिया ही खेलेगी।

IND vs ENG : भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले जोफ्रा आर्चर ने नेट्स में बहाया पसीना

खेल | Feb 02, 2021, 09:20 PM IST

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने जा रहा है। सीरीज के पहले दो मैच चेन्नई में तो आखिरी दो मैच अहमदाबाद में खेले जाने है। इस टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर नेट्स में जमकर पसीना बहा रहे हैं।

केंद्रीय बजट 2021: रक्षा के लिए 4.78 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए

Feb 01, 2021, 11:07 PM IST

पेंशन के भुगतान के लिए परिव्यय सहित रक्षा बजट 2021-22 के लिए 4.78 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ा दिया गया, जबकि पिछले साल के 4.71 लाख करोड़ रुपये था। पेंशन बहिर्गमन को छोड़कर, सशस्त्र बलों के लिए केंद्रीय बजट में आवंटन 3.62 लाख करोड़ रुपये है।

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया गाज़ीपुर बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शनस्थल पर पहुंचे

समाचार पत्रिका | Jan 29, 2021, 01:12 PM IST

दिल्ली: उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया गाज़ीपुर बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शनस्थल पर पहुंचे। उन्होंने कहा, "किसान नेताओं ने सीएम से पानी, बिजली और टॉयलेट्स की सुविधा के लिए निवेदन किया था। रात को ही यहां व्यवस्था कर दी गई थी। मैं निरीक्षण करने आया हूं कि कोई दिक्कत तो नहीं आ रही।"

VIDEO: परेड की तैयारियां हुई पूरी, देश मना रहा है 72 वा गणतंत्र दिवस

समाचार पत्रिका | Jan 26, 2021, 08:40 AM IST

देश में मंगलवार को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। कोरोना संकट के चलते इस बार गणतंत्र दिवस परेड बीते सालों की अपेक्षा अलग होगी। इस बार परेड के दौरान पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों की उड़ान के साथ टी-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 एमके आई लड़ाकू विमानों समेत अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगा।

LAC पर भारतीय जवानों की चीनी सेना से झड़प

समाचार पत्रिका | Jan 25, 2021, 01:00 PM IST

LAC से बड़ी खबर है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक, सिक्किम के नाकु ला में घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय जवानों ने सबक सिखाया है। सूत्रों ने बताया कि पिछले हफ्ते हुई इस घटना में भारतीय जवानों ने चीनी PLA के सैनिकों की बुरी तरह से पिटाई की है। दोनों सेनाओं के बीच हुई झड़प में बड़ी संख्या में चीनी सैनिक घायल हो गए हैं।

और पढ़ें
womens-day-2021