1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

jeetega india harega corona वीडियो

मामलों के कम होने के साथ, क्या भारत को कोविड -19 की तीसरी लहर का सामना करना पड़ेगा? एक्सपर्ट्स से जानिए

समाचार पत्रिका | May 23, 2021, 04:01 PM IST

कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर के लिए पर्याप्त रूप से तैयार करने में विफल रहने के बाद, अधिकारी और स्वास्थ्य अधिकारी अब नियमित रूप से लोगों को तीसरी लहर की संभावना के बारे में चेतावनी दे रहे हैं।

डॉ. मैथ्यू वर्गीस से जानिए ब्लैक फंगस पर टीका कितना प्रभावी है?

समाचार पत्रिका | May 23, 2021, 04:01 PM IST

ब्लैक फंगस से सतर्क रहें और सावधानी बरतें। शुगर के मरीजों को ब्लैक फंगस का खतरा। किडनी ट्रांसप्लांट और कैंसर मरीजों को खतरा। नाक से ब्राउन पानी निकलना ब्लैक फंगस का लक्षण।

ब्लैक फंगस: आंख, कान या नाक में दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

समाचार पत्रिका | May 23, 2021, 03:59 PM IST

आप कोविड और म्यूकोर्मिकोसिस के दोहरे संक्रमण से कैसे निपटते हैं? ब्लैक फंगस की पहचान कैसे करें, इसका इलाज कैसे किया जाता है और क्या सावधानियां आवश्यक हैं? ईएनटी विशेषज्ञों से जानिए हर सवाल का जवाब।

जीतेगा इंडिया, हारेगा कोरोना | COVID-19 तीसरी लहर: यह बच्चों के लिए कैसे खतरा है?

समाचार पत्रिका | May 23, 2021, 03:59 PM IST

देश पहले से ही कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर से लड़ रहा है और ऐसी अटकलें हैं कि इस साल के अंत में वायरस की तीसरी लहर देश में आ सकती है।

ब्लैक फंगस: विशेषज्ञों से जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

समाचार पत्रिका | May 23, 2021, 03:59 PM IST

केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से महामारी रोग अधिनियम के तहत म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस को एक उल्लेखनीय बीमारी बनाने का आग्रह किया था, जिसमें कहा गया था कि संक्रमण लंबे समय तक रुग्णता और कोरोना रोगियों में मृत्यु दर का कारण बन रहा है। हालांकि, सफेद फंगस के मामलों की रिपोर्ट ने भी चिंता जताई है क्योंकि संक्रमण ब्लैक फंगस की तुलना में अधिक घातक पाया गया है।

जीतेगा इंडिया, हारेगा कोरोना | डॉ फहीम यूनुस से जानिए ब्लैक फंगस से कैसे निपटें?

समाचार पत्रिका | May 23, 2021, 03:57 PM IST

म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस, एक दुर्लभ और खतरनाक कवक संक्रमण कुछ कोविड -19 रोगियों के साथ-साथ उन लोगों में भी पाया गया है जो संक्रमण से उबर चुके थे। ऑन द रिकॉर्ड के इस एपिसोड में, मैरीलैंड विश्वविद्यालय के संक्रामक रोग विशेषज्ञ, डॉ फहीम यूनुस बताते हैं कि ब्लैक फंगस से कैसे निपटा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए पूरा वीडियो देखें।

जीतेगा इंडिया, हरेगा कोरोना | स्पुतनिक वैक्सीन की आपूर्ति भारत के लिए महत्वपूर्ण

समाचार पत्रिका | May 23, 2021, 03:57 PM IST

अगस्त तक भारतीयों के लिए रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी की 18 मिलियन से अधिक खुराक उपलब्ध हो जाएगी, जबकि भारतीय भागीदारों के मार्च 2022 तक वैक्सीन की लगभग 850 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद है।

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X