1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. एक माह तक इस शहर के लोगों को नहीं दिखेगा सूरज, 22 जनवरी 2021 के बाद होंगे सूरज के दर्शन

एक माह तक इस शहर के लोगों को नहीं दिखेगा सूरज, 22 जनवरी 2021 के बाद होंगे सूरज के दर्शन

एक शहर ऐसा भी है जहां रोज सूरज नहीं निकलता है, और अस्त होता है तो करीब 66 दिन बाद ही निकलता है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: November 20, 2020 16:03 IST
viral news- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA एक शहर ऐसा भी है जहां रोज सूरज नहीं निकलता है, और अस्त होता है तो करीब 66 दिन बाद ही निकलता है। 

नई दिल्ली: हम सबके दिन की शुरुआत सूर्योदय के साथ होती है, मगर एक शहर ऐसा भी है जहां रोज सूरज नहीं निकलता है, और अस्त होता है तो करीब 66 दिन बाद ही निकलता है। यह अलास्का में स्थित शहर उत्कियाविक में होता है। यहां 19 नवंबर को आखिरी बार सूरज निकला, अब 20 नवंबर से 22 जनवरी 2021 तक यहां पूरी तरह से अंधेरा कायम रहेगा, और 23 जनवरी 2021 को सूरज निकलेगा। सोशल मीडिया पर इस सूर्यास्त का वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

Viral Pic: जब रंगे हाथों पकड़ा गया गन्ना चोर, छिपने के अंदाज ने बनाए लाखों दीवाने

इसे पोलर नाइट के नाम से जाना जाता है, यहां जिस दिन सूर्य अस्त होता है वहां लोग जश्न मनाते हैं और फिर जब 66 दिन बाद सूर्य निकलता है तो फिर से शानदार जश्न होता है। अलास्का राज्य ध्रुवीय इलाके में आता है और यहां हर साल ऐसा ही होता है जब साल के 66 दिन यहां के लोगों को सूर्य के दर्शन नहीं होते हैं।

इस शहर का औसत तापमान 5 डिग्री से नीचे रहता है, जब सूर्य नहीं निकलता है तो इस शहर का तापमान 10 से 20 डिग्री माइनस तक चला जाता है। पोलर नाइट शुरू होते ही इलाके में ठंड काफी बढ़ जाती है। उत्तरी ध्रुव में तो कुछ जगह सर्दियों में इतने छोटे दिन होते हैं कि वहां प्रकाश ही नहीं होता है और पूरा अंधेरा रहता है। सर्दियों में दिन में भी अंधेरा रहता है, क्योंकि यहां सूर्य नहीं पहुंच पता है और साइंस की भाषा में इसे ही ‘पोलर नाइट्स’ कहा जाता है।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment