ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन?

ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन?

Image Source : Pexels

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई- इसे पहले मुंबई में विक्टोरिया टर्मिनस स्टेशन के रूप में जाना जाता था व इससे पूर्व में यह बोरीबंदर रेलवे स्टेशन हुआ करता था। यह दुनिया के सबसे आकर्षित रेलवे स्टेशन में से एक है।

Image Source : Wikipedia

ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल, न्यूयॉर्क- इस रेलवे स्टेशन को 2 फरवरी 1913 को जनता के लिए खोला गया। इस रेलवे स्टेशन की खूबसूरती अंदाजा इससे लगाइए कि कई बड़ी हिट हॉलीवुड फिल्मों में भी इसको दिखाया गया है।

Image Source : Wkipedia

कुआलालंपुर स्टेशन, कुआलालंपुर (मलेशिया)- कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन कुआलालंपुर शहर की ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। इसकी भी खूबसूरती लाजवाब है। ये देखने में विक्टोरियन इमारत की तरह दिखता है जिसमें कांच और लोहे के गुंबद हैं।

Image Source : Wikipedia

सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल स्टेशन, लंदन- दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में शामिल ये स्टेशन यूरोप के गेटवे के रूप में कार्य करता है। इसको विक्टोरियन युग की इंजीनियरिंग का चमत्कार माना जाता है।

Image Source : Wikipedia

रामसेस स्टेशन, काहिरा (मिस्र)- इस रेलवे स्टेशन को पहले मिसर स्टेशन के नाम से जाना जाता था। ये स्टेशन भी अपनी खूबसूरती की छाप दुनिया में सुंदरता के वजह से आकर्षित करने वाले रेलवे स्टेशनों में से एक है।

Image Source : Wikipedia

कानाज़ावा स्टेशन, इशिकावा - ये रेलवे स्टेशन जापान में स्थित है, जो वहां के सूबसे सुंदर भवनों में से एक है। ये रेलवे स्टेशन अपने आर्किटेक्चर की वजह से ज्यादा मनभावन है।

Image Source : Wkipedia

हेलसिंकी सेंट्रल स्टेशन (फिनलैंड)- दुनिया के सुंदर रेलवे स्टेशनों में शुमार ये स्टेशन फिनिश ग्रेनाइट से ढका हुआ है।

Image Source : Wikipedia

Next : 12वीं के बाद कर लिया ये कोर्स, तो नहीं रहेगी कभी पैसों की तंगी