Saturday, July 20, 2024
Advertisement

कौन है बिचौलिया संजय भंडारी? जो भारतीय एजेंसियों से बचने के लिए भाग चुका है ब्रिटेन, अब लंदन की कोर्ट ने दी जमानत

भारत के बिचौलिये संजय भंडारी को लंदन की कोर्ट से आंशिक राहत मिली है। कोर्ट ने आर्म्स डीलर संजय भंडारी को उसके बेटे की शादि में शामिल होने के लिए 4 दिनों के लिए जमानत दी है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 22, 2024 12:02 IST
लंदन कोर्ट। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS लंदन कोर्ट।

लंदनः भारत में रक्षा सौदों का सबसे बड़ा दलाल संजय भंडारी इन दिनों लंदन में रह रहा है। वह ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों की गिरफ्त में है, लेकिन भारत का भगोड़ा है। भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण के लिए लंबे समय से प्रयासरत है। वह कर चोरी और धन शोधन के आरोपों में भारत प्रत्यर्पित किए जाने से संबंधित मुकदमे का सामना कर रहा है। ब्रिटेन की कोर्ट ने अब रक्षा क्षेत्र के बिचौलिये संजय भंडारी की जमानत शर्तों में शुक्रवार को ढील दी गई, ताकि वह अपने बेटे की शादी में शामिल हो सके। यह शादी दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के एक होटल में होगी।

बता दे कि संजय भंडारी (62) ने इस वर्ष के प्रारंभ में लंदन के उच्च न्यायालय में अपने प्रत्यर्पण आदेश के विरुद्ध अपील करने की अनुमति प्राप्त की थी। उसने अपने वकीलों के माध्यम से शहर के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट न्यायालय में आवेदन कर कहा था कि उसे 7 से 11 जुलाई के बीच लंदन में एक होटल में रहने की अनुमति दी जाए। प्रत्यर्पण कार्यवाही में भारतीय प्राधिकारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली ‘क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस’ (सीपीएस) के साथ हुए समझौते के तहत, प्रत्यर्पण अपील जारी रहने तक भंडारी की जमानत शर्तों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

4 दिनों के लिए भंडारी को मिली जमानत

लंदन की कोर्ट ने संजय भंडारी को 4 दिनों के लिए यह जमानत दी है। न्यायाधीश ब्रियोनी क्लार्क ने का, “7 से 11 जुलाई के बीच जमानत में ढील दी जाएगी।” नवंबर 2022 में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत के फैसले के बाद पिछले साल ब्रिटेन की तत्कालीन विदेश मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने भारत में कानूनी कार्यवाही का सामना करने के लिए भंडारी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अलसल्वाडोर और तुर्की में बारिश व आग से 30 लोगों की मौत, फसल में लगी आग बस्तियों तक फैली


दक्षिणी गाजा में रफाह के शिविरों पर ओले की तरह बरसे इजरायली बम, हमास से आमने-सामने की लड़ाई में कम से कम 45 लोगों की मौत
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement