RJD ने राज्य परिषद की बैठक से दिए भावी रणनीति के संकेत, तेजस्वी को CM पद का उम्मीदवार बनाने पर चर्चा

राजद की बैठक में मुख्यमंत्री का मुद्दा हो या राजद के कार्यकलाप और कार्यकर्ताओं से अपेक्षा सभी मामलों की चर्चा की गई। बैठक में तेजस्वी यादव के 2025 में मुख्यमंत्री बनाने के राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी के बयान से साफ है कि 2025 के विधानसभा चुनाव में राजद के लिए तेजस्वी ही मुख्यमंत्री का चेहरा हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 22, 2022 20:51 IST
Tejashwi Yadav- India TV Hindi News
Image Source : PTI Tejashwi Yadav

Bihar Politics: बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की राज्य परिषद की हुई बैठक में भविष्य की योजनाओं और रणनीति के स्पष्ट संकेत दे दिए हैं। बैठक में मुख्यमंत्री का मुद्दा हो या राजद के कार्यकलाप और कार्यकर्ताओं से अपेक्षा सभी मामलों की चर्चा की गई। बैठक में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के 2025 में मुख्यमंत्री बनाने के राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी के बयान से साफ है कि 2025 के विधानसभा चुनाव में राजद के लिए तेजस्वी ही मुख्यमंत्री का चेहरा हैं।

नीतीश को राजनीति से सन्यास लेने का दबाव बना रही है RJD?

बैठक को संबोधित करते हुए राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आश्रम खोलकर राजनीतिक कार्यकतार्ओं को प्रशिक्षण देने की बात कहते रहे हैं, इसलिए हम नीतीश जी को याद दिला रहे हैं कि आश्रम खोलिए। उन्होंने कहा, 2025 में नीतीश जी, तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनवाइए और उसके बाद मैं भी आपके साथ आश्रम में चलूंगा और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वैसे, इस बयान के अन्य मायने भी निकाले जाने लगे हैं। इस बयान को लेकर चर्चा है कि शिवानंद तिवारी RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद की सहमति के बिना ऐसा बयान नहीं दे सकते हैं। ऐसे में कहा जा यह भी जा रहा है कि नीतीश को राजनीति से सन्यास लेने का राजद दबाव बना रही है।

'RJD में जिलाध्यक्ष ही सबसे मजबूत पद होगा'
इधर, बैठक में तेजस्वी ने कार्यकर्ताओं को भी शांति करने का संदेश देकर राजद के कार्यकलापों में बदलाव के संकेत दे दिए हैं। राज्य परिषद की बैठक में तेजस्वी यादव ने घोषणा करते हुए बताया कि राजद में जिलाध्यक्ष ही सबसे मजबूत पद होगा। जिला में होने वाले किसी भी कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष ही उसका नेतृत्व करेगा।

तेजस्वी ने कार्यकर्ताओं को दिए निर्देश
तेजस्वी यादव ने बिहार के हर जिले से पहुंचे कार्यकर्ता को संबोधित करते हुए जहां कई निर्देश दिए, वहीं लोगों को चेतावनी भी दी। तेजस्वी ने कहा कि आपका आचरण अगर लोगों के साथ बेहतर नहीं होगा तो लोग आप पर भरोसा कैसे करेंगे। इस कारण तेजस्वी ने हुडदंग नहीं करने और शांति से काम करने की बात कही।

इधर, राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने 2024 में भाजपा को भगा देने और विपक्ष को एकजुट करने की मुहिम की तारीफ कर यह संकेत भी दे दिए कि राजद लोकसभा चुनाव विपक्षी दलों के गठबंधन में लड़ेगी।

navratri-2022