Delhi Rain: आखिर दिल्ली-एनसीआर में क्यों हो रही है इतनी बारिश? जानिए दो खास वजह

Delhi Rain: राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की वजह दो अलग अलग वेदर सिस्टम हैं। पहला तो यह कि एक लो प्रेशर एरिया का बनना। इसमें चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिम एमपी, दक्षिण पश्चिम यूपी के निचले स्तर पर बना हुआ है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 23, 2022 8:00 IST
Delhi Rain- India TV Hindi News
Image Source : PTI Delhi Rain

Highlights

  • भारी बारिश की वजह दो अलग अलग वेदर सिस्टम
  • गुरुग्राम और नोएडा में यातायात ठप
  • राजधानी के कई इलाकों में पानी भरा

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में तो सड़कें लबालब भर गई हैं। इससे यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा है। सवाल यही उठ रहा है कि आखिर सितंबर में जबकि मानसून लौटने की स्थिति में होता है, अब जाकर इतनी तेज बारिश हो रही है, ऐसा क्यों? जानिए इसके पीछे क्या है वजह?

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश के ये हैं दो करण

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की वजह दो अलग अलग वेदर सिस्टम हैं। पहला तो यह कि एक लो प्रेशर एरिया का बनना। इसमें चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिम एमपी, दक्षिण पश्चिम यूपी के निचले स्तर पर बना हुआ है। यह चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र धीरे धीरे पूर्व से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच रहा है।

दूसरी वजह यह है कि पश्चिमी विक्षोभ का एक सिस्टम बन रहा है।। यह सिस्टम कम दबाव के क्षेत्र को बढ़ने से रोक रहा हैै। यही कारण है कि दिल्ली-एनसीआर और यूपी व हरियाणा के आसपास के जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने वैसे भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। 

गुरुग्राम और नोएडा में यातायात ठप

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार दिनभर और शुक्रवार सुबह भी लगातार बारिश की वजह से जगह जगह जलजमाव की स्थिति है। इससे लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। गुरुग्राम और नोएडा में लंबा जाम देखने को मिला। बारिश के कारण कैब और ऑटोरिक्शा के किराए में भी बहुत तेजी आयी। दिल्ली नगर निगम को बारिश के कारण फतेहपुर बेरी, संगम विहार और टिकरी गांव में जलभराव की शिकायत मिली जबकि पेड़ उखड़ने की सात शिकायतें मिलीं। 

कई इलाकों में पानी भरा

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन पर यातायात जाम से जुड़े 23 कॉल आए। जलभराव से जुड़े सात और पेड़ उखड़ने के संबंध में दो कॉल आए। अधिकारियों ने बताया कि खजूरी चौक, गोयला डेयरी, यमुना ब्रिज, बाहरी रिंग रोडए पश्चिम विहार, रोहिणी सेक्टर-8ए हनुमान मंदिर पूसा रोड, आजाद मार्केट, द्वारका फ्लाईओवर, धौला कुंआ से गुरुग्राम जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक जाम से जुड़े कॉल आए। उन्होंने बताया कि एम्स फ्लाईओवर, राजधानी पार्क से मुंडका तक, निगमबोध धाट, मायापुरी फ्लाईओवर सहित अन्य जगहों से जलभराव की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि बुराड़ी और अबाई मार्ग से पेड़ उखड़ने की सूचना मिली। 

navratri-2022