Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी किया, नोएडा में 8 वीं तक के स्कूल बंद

Delhi Rain : दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार दिन भर हुई बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया। जलजमाव से लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। गुरुग्राम और नोएडा में लंबा जाम देखने को मिला।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 23, 2022 11:07 IST
Delhi Rain- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Delhi Rain

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में जल जमाव से लोगों की मुसीबतें बढ़ीं
  • गुरुग्राम और नोएडा में सड़कों पर पानी भरने से लंबा जाम
  • नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में स्कूल बंद

Delhi Rain : दिल्ली-एनसीआर में कल से हो रही बारिश आज भी जारी है।  मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आज भी भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद के स्कूलों में  छुट्टी दे दी गई है।  बारिश के कारण गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे। वहीं गुरुग्राम में कॉरपोरेट और प्राइवेट ऑफिस को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी गई है।  यूपी के कई जिलों में आज आठवीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं। कुछ जिलों में एक दिन और कई जिलों में दो दिन की छुट्टी दी गई है। 

गुरुग्राम और नोएडा में लगा लंबा जाम

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार दिन भर हुई बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया। जलजमाव से लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। गुरुग्राम और नोएडा में लंबा जाम देखने को मिला। बारिश के कारण कैब और ऑटोरिक्शा के किराए में भी बहुत तेजी आयी। दिल्ली नगर निगम को बारिश के कारण फतेहपुर बेरी, संगम विहार और टिकरी गांव में जलभराव की शिकायत मिली जबकि पेड़ उखड़ने की सात शिकायतें मिलीं। 

कई इलाकों में पानी भरा

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन पर यातायात जाम से जुड़े 23 कॉल आए, जलभराव से जुड़े सात और पेड़ उखड़ने के संबंध में दो कॉल आए। अधिकारियों ने बताया कि खजूरी चौक, गोयला डेयरी, यमुना ब्रिज, बाहरी रिंग रोड, पश्चिम विहार, रोहिणी सेक्टर-8, हनुमान मंदिर पूसा रोड, आजाद मार्केट, द्वारका फ्लाईओवर, धौला कुंआ से गुरुग्राम जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक जाम से जुड़े कॉल आए। उन्होंने बताया कि एम्स फ्लाईओवर, राजधानी पार्क से मुंडका तक, निगमबोध धाट, मायापुरी फ्लाईओवर सहित अन्य जगहों से जलभराव की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि बुराड़ी और अबाई मार्ग से पेड़ उखड़ने की सूचना मिली। 

बारिश से तापमान में आई कमी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून की वापसी से ठीक पहले हुई ताजा बारिश से वर्षा में कमी को कुछ हद तक पूरा करने में मदद मिलेगी। इससे हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा। शहर में न्यूनतम तापमान 23. 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम चार बजे बजे 65 (संतोषजनक श्रेणी) दर्ज किया गया। 

सितंबर में दिल्ली में 58.5 मिमी बारिश

सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे (8:30) से शाम साढ़े पांच बजे (5:30) तक 31.2 मिली बारिश दर्ज की गई। वहीं, पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर वेधाशालाओं में क्रमश: 56.5 मिमी, 27.4 मिमी, 16.8 मिमी और 45.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय, जफरपुर, नजफगढ़, पूसा व मयूर विहार में क्रमश: 16.5 मिमी, 18 मिमी, 29 मिमी, 24.5 मिमी और 25. 5 मिमी बारिश हुई है। सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर में अब तक (बृहस्पतिवार सुबह तक) 58.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की है जबकि सामान्य स्तर 108.5 मिलीमीटर है। 

दिल्ली में अगस्त में 41.6 मिमी वर्षा 

उत्तर पश्चिम भारत में अनुकूल मौसम प्रणाली नहीं रहने के कारण अगस्त में 41.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई जो करीब 14 वर्षों में सबसे कम है। दिल्ली में एक जून से 405.3 मिलीमीटर बारिश हुई जो सामान्य बारिश 621.7 मिलीमीटर से कम है। आईएमडी ने मंगलवार को कहा था कि दक्षिण पश्चिम मानसून के लौटने की सामान्य तारीख 17 सितंबर है और यह सामान्य तारीख से तीन दिन बाद दक्षिण पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों और पास के कच्छ से लौट चुका है। 

navratri-2022