ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. पीएम मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ में हिस्सा लेना है? बस करना होगा यह काम

पीएम मोदी के साथ छात्रों का ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम फरवरी में आयोजित होगा

मंत्रालय के मुताबिक, इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्र, शिक्षक एवं अभिभावक माईजीओवी वेबसाइट पर ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ सेक्शन में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 01, 2022 15:49 IST
Pariksha Pe Charcha Contest, Pariksha Pe Charcha Subjects, Pariksha Pe Charcha 2022 When- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ छात्रों के संवाद का कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ फरवरी में आयोजित किया जाएगा।

Highlights

  • प्रतियोगिता के आधार पर 2050 छात्र, शिक्षक एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा।

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ छात्रों के संवाद का कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ फरवरी में आयोजित किया जाएगा। इसमें छात्रों के अलावा शिक्षक एवं अभिभावक भी हिस्सा ले सकेंगे। शिक्षा मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एक प्रतियोगिता के आधार पर 2050 छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘परीक्षा पे चर्चा फरवरी 2022 में आयोजित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद एवं इस कार्यक्रम में भागीदारी के लिए पंजीकरण कराएं।’

यूं मिलेगा कार्यक्रम में भाग लेने का मौका

मंत्रालय के मुताबिक, इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्र, शिक्षक एवं अभिभावक माईजीओवी वेबसाइट पर ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ सेक्शन में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस पर प्रतियोगिता के आधार पर 2050 छात्र, शिक्षक एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा और इन्हें ‘परीक्षा पे चर्चा’ किट भी भेंट की जाएगी। इसमें नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं और अधिकतम 500 शब्दों में प्रश्न दर्ज करा सकते हैं।

प्रतियोगिता में शामिल किए गए ये विषय
इसमें प्रतियोगिता के संबंध में छात्रों के लिए कुछ विषय तय किए गए हैं जिनमें कोविड-19 के दौरान परीक्षा तनाव प्रबंधन रणनीति, अपने गांव एवं शहर का इतिहास, आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल, स्वच्छ भारत हरित भारत, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषय शामिल हैं। शिक्षकों के वास्ते विषयों में नए भारत के लिए ‘नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति’, ‘कोविड महामारी: अवसर एवं चुनौतियां’ शामिल हैं।

20 जनवरी तक चलेगा रजिस्ट्रेशन
वहीं, अभिभावकों के लिए ‘बेटी पढ़ाओ देश बढ़ाओ’, ‘लोकल से ग्लोबल: वोकल फॉर लोकल’ तथा ‘जीवन पर्यांत छात्र’ जैसे विषय रखे गए हैं। इसके लिए 20 जनवरी तक पंजीकरण कराया जा सकता है।

elections-2022